MDSU Results : पीटीईटी, बीएससी बीएड और बीए बीएड का परीक्षा परिणाम जारी  

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/06/06 08:46

अजमेर। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर ने आज पीटीईटी और बीएससी बीएड  -  बीए बीएड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विजय श्रीमाली ने परीक्षा परिणाम की घोषणा की। साथ ही जून माह के दूसरे सप्ताह में विश्वविद्यालय स्तर पर काउंसलिंग आरंभ कर दी जाएगी। परीक्षार्थियों ने आवेदन के दौरान जिन कॉलेजों का चयन किया है, उनका सूची के अनुसार आवंटन किया जाएगा। 

पीटीईटी 2018 की परीक्षा में  2 लाख  80 हजार 532 अभ्यर्थियों ने पंजीकृत किया गया था। जिनमें से 2 लाख 62 हजार 843 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। 2 वर्षीय पाठ्यक्रम वाले पीटीईटी परीक्षा में कला वर्ग में 1 लाख 84 हजार 655, विज्ञान वर्ग में 68 हजार 837 ओर वाणिज्य वर्ग में 9 हजार 351 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। कला वर्ग में रविंद्र दान वरीयता सूची में प्रथम रहे, वहीँ आशीष लबाना दूसरे स्थान पर और शक्ति सिंह तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में एकांकी अग्रवाल पहले स्थान पर वहीं ज्योति शर्मा दूसरे स्थान पर और जूही अग्रवाल तीसरे स्थान पर रही। वाणिज्य वर्ग में विक्रम पाराशर पहले स्थान पर वहीं अंबे उपाध्याय दूसरे स्थान पर और राहुल खंडेलवाल तीसरे स्थान पर रहे। 

इसी प्रकार महिला सूची में अंबे उपाध्याय पहले स्थान पर वहीं रीमा चतुर्वेदी दूसरे स्थान पर और हेमलता तीसरे स्थान पर रही। विज्ञान वर्ग सामान्य  वरीयता सूची में दिनेश कुमार पहले स्थान पर वहीं सीमा पाल दूसरे स्थान पर और दीपिका तीसरे स्थान पर रही। इसी वर्ग में महिला वरीयता सूची में सीमा पाल पहले स्थान पर दीपिका दूसरे स्थान पर और ज्योति कुमारी तीसरे स्थान पर रही। 

बीएससी बीएड और बीए बीएड के 4 वर्ष के पाठ्यक्रम में 63 हजार 295 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे। जिनमें से 58024 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए।  4 वर्षीय पाठ्यक्रम में कला वर्ग में 23 हजार 896 और विज्ञान वर्ग में 34 हजार 128 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सामान्य वरीयता सूची में गोविंद कुमार पहले स्थान पर  वहीँ अभिषेक प्रजापति दूसरे स्थान पर और गोदाराम तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में पूजा यादव और पूनम मेहरा पहले स्थान पर सुमन कंवर और हर्षिता पालीवाल दूसरे स्थान पर और सरिता कुमारी व सुमन चौधरी तीसरे स्थान पर रही। बीएससी बीएड प्री टेस्ट 2018 सामान्य वर्ग वरीयता सूची में मनोज कुमार पहले स्थान पर अशोक कुमार चौधरी दूसरे स्थान पर और रोहित नागर तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग वरीयता सूची में ग्रेसी सिंह राजवी पहले स्थान पर प्रमिला दूसरे स्थान पर और भावना दुबे तीसरे स्थान पर रहे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

2.00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | Headlines

2.00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | Headlines
3.00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360
राहुल गांधी बोले- किसानों की कर्ज माफी तक PM मोदी को न बैठने देंगे, न सोने देंगे
प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई को दिया 41000 करोड़ की सौगात
जानिए कैसे आप हनुमान जी की पूजा करके अपनी किस्मत चमका सकते है | Good Luck Tips
34 साल बाद सिख दंगो का इंसाफ !
CM भूपेश बघेल का शपथ ग्रहण समारोह
loading...
">
loading...