नई दिल्ली MEA ने दी जानकारी, इजराइल PM नफ्ताली बेनेट 3-5 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे

MEA ने दी जानकारी, इजराइल PM नफ्ताली बेनेट 3-5 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे

MEA ने दी जानकारी, इजराइल PM नफ्ताली बेनेट 3-5 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे

नई दिल्ली: इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 3-5 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे और उनकी इस यात्रा में कृषि, जल, कारोबार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विविध क्षेत्रों में शानदार द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

दोनों के बीच 16 अगस्त 2021 को टेलीफोन पर भी बातचीत हो चुकी:

बेनेट की भारत यात्रा की आधिकारिक घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेनेट तीन दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं. इसमें कहा गया है कि इससे पहले दोनों नेता नवंबर 2021 में ग्लासगो में सीओपी 26 सम्मेलन से इतर मिल चुके हैं तथा दोनों के बीच 16 अगस्त 2021 को टेलीफोन पर भी बातचीत हो चुकी है.

30वीं वर्षगांठ और भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के समारोह मना रहा:

प्रधानमंत्री के रूप में बेनेट की यह पहली भारत यात्रा होगी. इजराइल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ और भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के समारोह मना रहा है.

भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक गठजोड़ के स्तर पर उन्नत बनाया गया:

बयान के अनुसार, जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक गठजोड़ के स्तर पर उन्नत बनाया गया था. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें