MGP ने मोपा हवाई अड्डे का नाम गोवा के पहले मुख्यमंत्री के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया

पणजी: महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) ने गोवा के आगामी मोपा हवाई अड्डे का नाम राज्य के पहले मुख्यमंत्री दिवंगत दयानंद बंदोदकर के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया है. एमजीपी के अध्यक्ष दीपक धवलीकर ने यह जानकारी दी. गोवा की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी एमजीपी के पास 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में दो विधायक हैं और वर्तमान में वह प्रमोद सावंत नीत सरकार को समर्थन दे रही है.

गोवा में नये मोपा हवाई अड्डे का संचालन अगले महीने से शुरू होगा, लेकिन राजनीतिक नेता इस बात को लेकर आमने-सामने हैं कि इसका नाम किसके नाम पर रखा जाए. हालांकि, राज्य सरकार ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है. धवलीकर ने कहा कि एमजीपी की केंद्रीय समिति ने रविवार को मोपा हवाई अड्डे का नाम बंदोदकर के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया और इसे अनुवर्ती कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि यह पूर्व मुख्यमंत्री बंदोदकर को उचित श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने 1961 में पुर्तगाली शासन से राज्य की मुक्ति के बाद इसके भविष्य को आकार दिया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गोवा इकाई के प्रवक्ता सावियो रॉड्रिक्स ने हाल ही में कहा था कि नये हवाई अड्डे का नाम राज्य विधानसभा में विपक्ष के पहले नेता डॉ जैक सिकेरा के नाम पर रखा जाना चाहिए.

रोड्रिग्स ने कहा था कि जब कुछ राजनीतिक नेता राज्य का महाराष्ट्र में विलय करना चाहते थे, तो गोवा की विशिष्ट पहचान को संरक्षित करने वाले व्यक्ति के लिए इससे बेहतर श्रद्धांजलि कोई नहीं हो सकती. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तरी गोवा के मोपा में हवाई अड्डा आठ दिसंबर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीखों की उपलब्धता के आधार पर शुरू किया जाएगा. सोर्स- भाषा