Live News »

चाकसू विधायक ने किया किसानों को 80 लाख रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण

चाकसू विधायक ने किया किसानों को 80 लाख रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण

चाकसू (जयपुर)। जयपुर जिले के चाकसू में सहकारी सेवा समिति में फसल ऋण माफी योजना-2018 के तहत शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में 311 किसानों के 79 लाख 72 हजार रुपए के ऋण माफ किए गए है।

चाकसू के ग्राम पंचायत चंदलाई सहकारी सेवा समिति में आज राज्य सरकार की फसली ऋण माफी योजना के तहत शिविर का आयोजन हुई। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि चाकसू विधायक लक्ष्मीनारायण बैरवा ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, "देश का अन्नदाता रात-दिन खेत में मेहनत करके बरसात, गर्मी, सर्दी सभी मौसम में अनाज पैदा करता है। किसान को मजबूत करने के लिए राज्य की मुख्यमंत्री की ओर से ऋण माफी योजना के तहत चंदलाई में 311 लघु और सीमांत किसान सदस्यों के 79 लाख 72 हजार रुपये ऋण माफ किए गए हैं।" विधायक बैरवा ने कृषि के क्षेत्र में चलने वाली फसल बीमा योजना और किसान दुर्घटना योजना की जानकारी देते हुए कहा कि,"किसान को मजबूत करने के लिए सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। मुख्यमंत्री राजे किसानों की समस्याओं को लेकर बेहद गंभीर हैं।"

इस मौके पर जिला पार्षद भूणाराम गुर्जर ने कहा कि,"भाजपा के राज में क्षेत्र का चंहुमुखी विकास हुआ है। किसानों के लिए ऋण माफी योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।" इस कार्यक्रम में चाकसू विधानसभा विधि प्रकोष्ठ के संयोजक अर्जुन सिंह राजावत, कॉपरेटिव बैंक के व्यवस्थापक पूरनमल शर्मा, समिति अध्यक्ष राजेंद्र चौधरी, भाजपा मंडल अध्यक्ष हेमसिंह राठौड़ सहित बड़ी संख्या में किसान वर्ग मौजूद रहा।

और पढ़ें

Most Related Stories

कोटखावदा में बरसा कुदरत का कहर, ओलावृष्टी से 40 गांवों की फसलें हुई तबाह, मुआवजे की मांग

कोटखावदा में बरसा कुदरत का कहर, ओलावृष्टी से 40 गांवों की फसलें हुई तबाह, मुआवजे की मांग

कोटखावदा(चाकसू): जयपुर के कोटखावदा में गत रात को करीब 30 मिनट तक जोरदार अतिओलावृष्टी की वजह से करीब 40 से अधिक गांवों में फसलें तबाह हो गई. कई जगहों पर तो नीबूं के आकार से भी बड़े ओले गिरे है.

ग्रामीणों के मुताबिक बुधवार शाम को अचानक तेज हवाओं के साथ हुई इस ओलों की बारिश से गेहूँ, चना, जौ एवं सोप की फसलों में सवार्धिक नुकसान हुआ. आपको बता दें कि  बारिश के 20 घंटे बीत जाने के बाद भी खेतों में ओले की चादर बिछी हुई है. 

निर्भया के दोषियों का नया डेथ वारंट जारी, 20 मार्च को सुबह 5:30 बजे दी जाएगी फांसी

किसानों की सरकार से मुआवजे की मांग:
खेतों में पककर तैयार फसलें खराब हो जाने से किसानों में गहरा दु:ख है. वहीं ओलो की बोछार से मवेशियों सहित कच्चे घरों को भी नुकसान हुआ है. जिसको लेकर किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे है.

वहीं तहसीलदार की टीम क्षेत्र में सर्वे कर खराबे का आंकलन करने मे जुटी है. इधर, प्रभावित गांवों के सैकड़ों किसानों ने गुरुवार को चाकसू-कोटखावदा स्टेट हाईवे-2 पर जाम लगाकर फसल खराबे के मुआवजा की मांग की है. सर्वे के मुता​बिक कोटखावदा के रामनगर, देहलाला पंचायतों के गांवों में सबसे अधिक खराबा देखा गया है. 

संसद में हंगामा: अब हनुमान बेनीवाल ने भी की राहुल गांधी की कोरोना जांच की मांग

बलात्कार व लूट के मामलों में फरार चल रहे दो अपराधी गिरफ्तार

बलात्कार व लूट के मामलों में फरार चल रहे दो अपराधी गिरफ्तार

चाकसू(जयपुर): शिवदासपूरा पुलिस ने बलात्कार व लूटपाट कर कई दिनों से फरार दो अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. शिवदासपूरा SHO इन्द्रराज मरोडिया ने बताया कि आरोपी शंकर लाल मीणा व भोला उर्फ विनोद लुहार निवासी शिवदासपूरा ने गत सितम्बर में दिल्ली से एक महिला का अपहरण कर शिवदासपुरा इलाके में लाकर उसके साथ मारपीट कर बलात्कार किया गया था. जिसकी रिपोर्ट शिवदासपूरा थाने में दर्ज कराई गई थी.

दोनों आरोपियों पर विभिन्न थानों में दर्जनों मुकदमे दर्ज: 
 दोनों आरोपियों पर सांगानेर, सांगानेर सदर, चाकसू, निवाई, टोडाराइसिंह सहित अन्य थानों में दर्जनों मामले दर्ज है. जिनमें यह आरोपी फरार चल रहे थे. शिवदासपूरा थाना पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश कर 4 दिन का रिमांड लिया है. 

Open Covid-19