Live News »

एनर्जी टेक्नोलॉजी एक्सचेंज को लेकर अमरीकी स्टेट 'ऊथा' और राजस्थान सरकार के बीच हुआ MOU

एनर्जी टेक्नोलॉजी एक्सचेंज को लेकर अमरीकी स्टेट 'ऊथा' और राजस्थान सरकार के बीच हुआ MOU

जयपुर: सयुंक्त राज्य अमेरिका के ऊथा स्टेट के साथ राजस्थान की बिजली कम्पनियां एनर्जी टेक्नोलॉजी एक्सचेंज करेगी. ऊर्जा क्षेत्र में राज्य स्तरीय नवीनतम तकनीक के आदान-प्रदान के लिए सोमवार को विद्युत भवन में राजस्थान के ऊर्जा विभाग और सयुंक्त राज्य अमेरिका के ऊथा राज्य के बीच एमओयू हुआ. इसके तहत नवीनतम राज्य स्तरीय पालिसी के हस्तान्तरण और अक्षय ऊर्जा के स्त्रोतों व तकनीक का आदान-प्रदान होगा. 

नवीनतम तकनीकी ज्ञान का होगा आदान-प्रदान:
इस मौके पर प्रमुख ऊर्जा सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि एनर्जी सेक्टर में किस तरह कार्य किया जा रहा है और किस तरह की चुनौतियों का सामना किया जा रहा है. इस बारे में दोनों स्टेट के प्रतिनिधियों के बीच चर्चा हुई है. यह एमओयू भविष्य में दोनों के बीच सहयोग का कार्य करेगा और जैसे जैसे हम आगे बढेगें एक-दूसरे की मदद करते रहेगें. एमओयू में विशेष रुप से कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं को शामिल किया गया है, जिसके तहत रिन्यूऐबल एनर्जी इन्टिग्रेशन, एनर्जी स्टोरेज, शिडयूलिंग और फोरकास्टिंग, इलेक्ट्रिक मोबीलिटी, ट्रांसमिशन नेटवर्क की मजबूती और एटीएण्डसी लॉसेज को कम करने के लिए स्मार्ट तकनीक को लागू करना आदि है.

एमओयू पर राजस्थान के ऊर्जा विभाग की तरफ से विशिष्ट शासन सचिव व ऊथा राज्य की और से एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डा लौरा नीलसन ने हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर प्रमुख ऊर्जा सचिव नरेशपाल गंगवार, RVPNL CMD कुंजीलाल मीणा, RVUNL CMD पी रमेश, अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबन्ध निदेशक अनिल गुप्ता, जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक ए.के.गुप्ता समेत ऊथा स्टेट के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

और पढ़ें

Most Related Stories

खेलों को बढ़ावा देने के लिए गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, 29 खिलाड़ियों को मिलेगा नौकरी को तोहफा

जयपुरः खेलों को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 29 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. गहलोत सरकार द्वारा दिए गए इस फैसले के बाद राजस्थान में न सिर्फ खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा बल्कि प्रदेश का खेलों के स्तर में भी सुधार होगा. प्रदेश सरकार की ओर से दीपावाली से पहले मिले इस तोहफे से खिलाड़ियों के चेहरों पर खुशी का माहौल है.

{related}

खिलाड़ियों को DSP की नौकरीः 
गहलोत सरकार की ओर से रविवार को दिए गए इस फैसले के अनुसार पांच खिलाड़ियों को डीएसपी की नौकरी दी जाएगी. इन खिलाड़ियों में तीरंदाज रजत चौहान, ओम प्रकाश, जितेंद्र सिंह, शालिनी पाठक, राजूलाल और ओमप्रकाश निठारवाल का नाम शामिल बताया जा रहा है.

पैरा खिलाड़ियों को मिलेगी ए कैटेगरी में नौकरीः
सरकार की ओर से जारी फैसले के मुताबिक पैरा खिलाड़ियों को भी ए कैटेगरी में नौकरी दी जाएगी. इस लिस्ट में देवेंद्र झाझड़िया, सुंदर गुर्जर, संदीप मान, कृष्णा नागर, निशा तंवर का नाम शामिल है. इसमें  देवेंद्र, कृष्णा व संदीप को सहायक वन संरक्षक की नौकरी तो वहीं सुंदर व निशा को सहायक आबकारी अधिकारी की नौकरी दी जाएगी।

बी कैटेगरी में 19 खिलाड़ियों के नाम शामिलः
वहीं बात करें सरकार के आदेश की तो इसमें 19 खिलाड़ियों के नाम बी कैटेगरी में  शामिल किए गए हैं. जिनमें लवमीत कटारिया, सुमित्रा शर्मा, कमलेश खटीक, कचनार चौधरी, महेंद्र सिंह, अर्जुन जाट, ममता ढाका, मनोहरलाल, प्राची गुर्जर, अनिल गुजराल, सचिन, दर्शना राठौड़, श्याम सुंदर स्वामी, ओम प्रकाश, भावेश शेखावत, महिपाल सिंह, करण सिंह, अजय सिंह का नाम शामिल किया गया है. वहीं वैरिफाई नहीं होने के कारण उमा का नाम लिस्ट में शामिल नहीं किया गया.

Horoscope Today, 25 October 2020: आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा शानदार, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today, 25 October 2020: आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा शानदार, पढ़ें दैनिक राशिफल

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. आइये अब जानते है की हमारे पढ़ने वाले बच्चे जो अब स्कूल एक्साम्स या बोर्ड एक्साम्स या किसी कॉम्पिटशन के तैयारी कर रहे है उनके लिए माता रानी क्या सन्देश लायी है..

मेष( Aries): - किसी बड़े काम की चिन्ता में आप अपने छोटे मोटे कामों की उपेक्षा नहीं करें. यह भी जरूरी है कि अपने सभी अधूरे काम जिसमें छोटा मोटा वक्त खर्च होता है उसे भी पूरा कर लें.

वृष( Taurus): -  आज  अपने दिल की आवाज को ही इंपॉर्टेंस दें. दोस्ती और दुनियादारी एक ही गाड़ी के दो पहिए हैं.इनके बिना जिंदगी की गाड़ी नहीं चलती है.

मिथुन( Gemini): -  आप हमेशा ही आलस्य को छोड़ कर अपने काम पर लगे रहते हैं. इसी विशेष गुण की आपके अन्दर जो क्षमता विद्यमान है उसका फायदा भी आपको समय समय पर मिल ही जाता है. ऐसा ही कोई फायदा आज भी हो सकता है.

कर्क( Cancer): - घर में शांति बनाए रखना आपका पहला काम है. जीवनसाथी की सलाह भी ध्यान देने योग्य हो सकती है जिससे काम में आसानी होगी.

{related}

सिंह( Leo): - कुछ ऐसे सन्देश आपको मिल रहे हैं कि अब आपके अटके हुए काम जल्दी पूरे हो जायेंगे. इससे जहां आपकी चिन्तायें कम होंगी वहां कुछ आगे के लिए भी काम करने के अवसर मिलेंगे.

कन्या( Virgo): -छुट्टी के दिन भी आपको कभी-कभी छुट्टी नहीं मिल पाती है. इसका मुख्य कारण है कि आपको अपने काम और जॉब से बहुत लगाव है. कुछ ऐसे काम भी आपको देखने हैं जिनका संबंध घर के बुजुर्ग या अभिभावकों की जरूरत से है.

तुला( Libra): -कुछ ऐसे प्रसंग आज के दिन  आएंगे जिनको व्यवस्थित करने में आपको काफी माथापच्ची करनी होगी. यदि आप किसी वाहन की सवारी कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसके कल-पुर्जों को जांच लें.

वृश्चिक( Scorpio): -अगर कोई लम्बा टूर या बिजनस टॉक का मौका मिले तो आप आंख बन्द कर इसे स्वीकार कर लें. हो सकता है किसी अच्छे तालमेल से अपनी माली हालत को सुधारने में सफलता मिल जाए.

धनु( Sagittarius): - सुबह-सबेरे ही घर के अन्दर बहस और किसी बवाल के चलते आज आप थोड़ा अपसेट रहेंगे. वैसे ऐसी स्थितियां घर में आती ही रहती हैं और आप अपने काम में बिजी भी रहते हैं.

मकर( Capricorn): - व्यस्तता होने के बावजूद कुछ समय आपको अपने फैमिली मेंबर्स को भी देना चाहिए और उनके करियर आदि के विषय में चिंता करनी चाहिए. तभी आपको अपने बड़े होने का संतोष प्राप्त होगा.

कुंभ( Aquarius): - अपने पुराने किस्म के कामकाज की दशा सुधारने के लिए आपको आज कुछ नया सोचना है। कुछ परफैक्शन की कमी भी नजर आएगी. हो सकता है कि आज आप इस कमी को दूर करने में सफल हो जाएं.

मीन( Pisces): - भविष्य को देखते हुए कुछ ऐसे काम करें जिससे आपको समय पर आर्थिक सहायता मिल सके. वैसे तो, ऐसा समय अभी नजदीक नहीं है फिर भी थोड़ा-थोड़ा करने से आगे चलकर सुरक्षा निश्चित होगी.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

25 अक्टूबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

25 अक्टूबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास-  द्वितीय आश्विन (शुद्ध  ) मास  शुक्ल  पक्ष:
शुभ तिथि नवमी रिक्ता संज्ञक तिथि प्रातः 7  बजकर 42  मिनट तक रहेगी. नवमी तिथि को विवाह आदि मांगलिक विवाह कार्य इत्यादि कार्य शुभ माने जाते हैं. नवमी तिथि मे जन्मे जातक  धनवान भाग्यवान ,गुणवान,पराक्रमी होते है.
धनिष्ठा "चर -ऊर्ध्व मुख " संज्ञक नक्षत्र रात्रि 4 बजकर 23  मिनट तक रहेगा.धनिष्ठा नक्षत्र मे मुंडन ,जनेऊ ,देव प्रतिष्ठा ,वास्तु,वाहन क्रय करना,विवाह ,व्यापर आरम्भ,बोरिंग,शिल्प ,विद्या आरम्भ इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है. धनिष्ठा  नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी ,साहसी, प्रसिद्ध , शौकीन , धनवान, बुद्धिमान होता है.

चन्द्रमा - दोपहर 3- 26 तक मकर राशि में तत्पश्चात  कुम्भ राशि में संचार करेगा  
व्रतोत्सव -    महानवमी, अपराजिता पूजन ,शमी पूजन,आयुध पूजन,दशहरा
राहुकाल -सायंकाल 4.30 बजे से 6 बजे तक
दिशाशूल - रविवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से घी-दलिया खा कर निकले.
आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 8.00 से दोपहर 12-11 तक चर,लाभ व् अमृत , दोपहर 1-35 से दोपहर 2-58 तक शुभ का चौघड़िया  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने जताया विश्वास, पंचायत राज चुनावों में भी जीतेगी कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने जताया विश्वास, पंचायत राज चुनावों में भी जीतेगी कांग्रेस

जयपुरः कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शनिवार को विश्वास जताया कि पार्टी आगामी पंचायत समिति व जिला परिषद चुनावों में भी भारी जीत दर्ज करेगी और ग्रामीण क्षेत्र का विकास करवाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये चुनाव पार्टी सिंबल पर ही लड़े जाएंगे. 

जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की तारीखों का हो चुका है ऐलानः
उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने 21 जिलों में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव अगले महीने से चार चरणों में कराने की घोषणा शनिवार को की. इन चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में डोटासरा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस पार्टी इन चुनावों के लिए तैयार हैं. राज्य में ग्राम पंचायत सरपंचों के जो चुनाव हाल ही में हुए उनमें चुने गए 70—80 प्रतिशत जनप्रतिनिधि कांग्रेस विचारधारा के निर्वाचित हुए हैं. इससे यह स्पष्ट है कि कांग्रेस की सरकार राजस्थान में अच्छा काम कर रही है.

{related}

जनता खुश, कांग्रेस से चुनाव लड़ने वालों को जिताकर ही भेजेगीः
कांग्रेस नेता ने कहा कि विशेषकर कोरोना के समय जिस तरह से प्रबंधन हुआ उससे सरकार के सुशासन की छाप पड़ी है. जनता खुश है और व कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने वालों को जिताकर भेजेगी. जनता सरकार के दो साल के कार्यकाल से पूरी तरह से संतुष्ट है इसलिए हम कह सकते हैं कि आने वाले पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतेगी और भारी बहुमत से जीतकर ग्रामीण क्षेत्र का विकास करवाएगी. 

पार्टी सिंबल पर ही लड़ेंगे चुनावः
जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव बिना 'पार्टी सिंबल' करवाए जाने की अटकलों को खारिज करते हुए डोटासरा ने कहा कि ये चर्चाएं केवल विचार-विमर्श तक थीं. सरकार या कांग्रेस ने यह कतई तय नहीं किया कि हम बिना सिंबल चुनाव लड़ना चाहते हैं. हम सिंबल पर लड़ना चाहते हैं कार्यकर्ताओं की भावनाओं के अनुरूप पहले की भांति सिंबल पर ही चुनाव होंगे और कांग्रेस पार्टी जीतेगी. सिंबल पर ही चुनाव होंगे जैसे पहले होते आए हैं. नगर निगम चुनाव में बागी होकर मैदान में उतरे पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई के सवाल पर डोटासरा ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित छह सदस्यीय समिति इस बारे में कोई सिफारिश कर सकती है या कदम उठा सकती है.
सोर्स भाषा

जयपुरः राजस्थान विधानसभा का अगला सत्र 31 अक्टूबर से, बुलेटिन जारी

जयपुर: राजस्थान विधानसभा का अगला सत्र 31 अक्टूबर से शुरू होगा. इस संबंध में विधानसभा सचिवालय ने एक बुलेटिन जारी कर विधानसभा सत्र शुरू होने 
की तीरीखों की जानकारी दी है. विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार विधानसभा सत्र 31 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से आहूत किया जाएगा.

स्पीकर जोशी ने सत्र आहूत करने की अधिसूचना को दी मंजूरीः
वहीं विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने विधानसभा का सत्र आहूत करने की अधिसूचना को दी मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि 30 अक्टूबर को BAC की बैठक आयोजित की जाएगी जिसके बाद 31 अक्टूबर से सत्र शुरू किया जाएगा. उधर बुलेटिन जारी होने के बाज सभी विधायकों के पास संदेश पहुंचा दिया गया है.

{related}

केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ संशोधन विधेयक पेश करेगी सरकारः
जानकारी के अनुसार विधानसभा सत्र में राज्य सरकार केंद्रीय कृषि कानूनों के प्रावधानों को बदलने के लिए नया विधेयक लाएगी. बताया जा रहा है कि गहलोत सरकार केंद्र के किसान कानून के खिलाफ पंजाब की तर्ज पर कृषि विधेयक ला सकती है. यह भी बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने संशोधन विधेयक का ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया है. एजी ने दो दिन की एक्सरसाइज करके ये ड्रॉफ्ट तैयार किया है जो सीएम अशोक गहलोत के पास पहुंच चुका है.

जयपुरः एसीबी की कार्रवाई, MNIT के असिस्टेंट रजिस्ट्रार अकाउंट और JEN को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

जयपुरः राजधानी में एसीबी की ताबड़तोड़ कार्रवाईया जारी है. शनिवार को भी एसीबी की टीम ने कार्रवाई करते हुए एमएनआईटी के असिस्टेंट रजिस्ट्रार और जेइएन को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

49 हजार रुपए की घूस लेते किया गिरफ्तारः
जानकारी के अनुसार एसीबी को शुक्रवार को शिकायत मिली थी कि मैकेनिकल लैब में कुछ काम करने की अवज में एमएनआईटी का असिस्टेंट रजिस्ट्रार अकाउंट बीरबल सिंह उससे रिश्वत की मांग कर रहा है.  भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) शिकायत का सत्यापन कराने के बाद डीजी बीएल सोनी और एडीजी दिनेश एमएन के निर्देशन में कार्रवाई करते हुए शनिवार को एमएनआईटी का असिस्टेंट रजिस्ट्रार अकाउंट बीरबल सिंह और जेइएन नरेश कुमार जांगिड़ को ट्रैप किया और उसके बाद दोनों को 49 हजार रुपए की घूस लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया.वहीं गिरफ्तार दोनों आरोपियों को कोविड टेस्ट के बाद उन्हे मुख्यालय लाया जाएगा और पूछताछ की जाएगी

{related}

एक्शन में दिखाई दे रही एसीबीः
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में अभी भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम फुल एक्शन में दिखाई दे रही है. अभी एसीबी टीम ने बुधवार को भी सिरोही में चैकपोस्ट पर कार्यरत अधिकारियों और भरतपुर जिले के रूपवास में कार्रवाई करते हुए एक पटवारी गिरफ्तार ट्रैप किया था.

नगर निगम चुनाव-2020: बागियों पर भाजपा की बड़ी कार्रवाई, 29 बगावतियों को 6 साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित 

जयपुरः नगर निगम चुनावों में टिकट को लेकर बागी बने पार्टी के लोगों पर भाजपा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हे पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है. इससे पहले भाजपा पार्टी के वरिष्ट नेताओं ने बगावतियों से समझाइश भी की थी, लेकिन उनकी हठधर्मिता को देखते हुए पार्टी को ये बड़ा कदम उठाना पड़ा.  जानकारी के अनुसार शनिवार को नगर निगम चुनाव के टिकट वितरण को लेकर भाजपा पार्टी से बगावत कर रहे कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई करते हुए 29 लोगों को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. हालांकि इन बगावतियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने से पहले उनसे समझाइश भी की गई, लेकिन उनकी हठधर्मिता के आगे पार्टी के आलाकमान को उन्हे निष्कासित करने फैसला करना पड़ा.

दिलावर ने कहा-पहले की गई समझाइशः
मामले को लेकर बीजेपी प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पार्टी ने बागी प्रत्याशियों से मामले को लेकर समझाइश की गई थी, लेकिन पार्टी की बात नहीं मानने पर आला कमान ने उन्हे 6 साल के लिए निष्कासित करने का फैसला लिया.

{related}

पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ अलग-अलग वार्ड से लड़ रहे हैं चुनावः
जानकारी के अनुसार पार्टी के कुछ कार्यकर्ता नगर निगम चुनाव में टिकट नहीं मिलने को लेकर  पार्टी से नाराज थे और कई वार्डों में पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे, इसी बात को लेकर पहले उनसे समझाइश की गई और नहीं मानने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई.

इनके खिलाफ की गई कार्रवाईः
वार्ड 3 से नरेंद्र सैनी विजयराज शर्मा, वार्ड 17 से पुष्पेंद्र ट्रेलर, वार्ड 18 से अमित कुमावत, वार्ड 33 से तनुज गुप्ता,वार्ड 56 से लक्ष्मी देवी, वार्ड 58 से सुरेश वर्मा व रिंकी चौधरी, वार्ड 62 से रुखसाना,वार्ड 65 से जाफर, वार्ड 69 से नरेश ब्रह्मभट्ट,वार्ड 78 से राजेश गुर्जर, वार्ड 74 से कुसुम यादव व अजय यादव, वार्ड 90 से गोपेश्वर प्रसाद गुप्ता, वार्ड 93 से नीता खेतान, वार्ड 16 मीना मूर्तिकार,वार्ड 18 से राजेंद्र, वार्ड 124 से आशा शर्मा, गौरी शंकर शर्मा, वार्ड 125 से कांता शर्मा,रामसहाय बागड़ा, वार्ड 126 से धर्म चौधरी,वार्ड 150 से स्वाति, वार्ड 51 से रेणुका कंवर,वार्ड 150 से संजीव शर्मा टाइगर, वार्ड 4 से मीनाक्षी सैनी,वार्ड 13 से रणजीत राजावत,वार्ड 16 से विजयलक्ष्मी ग्रोवर,वार्ड 53 से विजेंद्र सिंह, वार्ड विनोद मेहरा को निष्काषित किया गया है.

Rajasthan Panchayat Election 2020: जिला परिषद पंचायत समिति सदस्य चुनाव कार्यक्रम घोषित, चार चरणों में होगा चुनाव

जयपुर: प्रदेश में बहुप्रतिक्षित जिला परिषद और पंचायत समितियों (Zilla Parishad and Panchayat Committees) के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है. इस बार चुनाव चार चरणों में संपन्न किया जाएगा. पहले चरण के लिए 23 नवंबर को मतदान किया जाएगा तो वहीं 27 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान किया जाएगा इसके बाद तीसरे चरण का मतदान 1 दिसंबर को तो चौथे चरण का मतदान 5 दिसंबर को किया जाएगा. इसके बाद मतगणना 8 दिसंबर को होगी. 

इन जिलों में होगा चुनाव:
जिला परिषद पंचायत समिति सदस्य चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही चुनाव वाले क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव होगा. 

{related}

मतदान ईवीएम से होगा:
वहीं चुनाव लड़ने के लिए जिला परिषद सदस्य के लिए डेढ़ लाख तो वहीं पंचायत समिति सदस्य के लिए 75,000 की खर्च सीमा रखी गई है. तो वहीं वाहनों में लाउड स्पीकरों के उपयोग कट आउट, होर्डिंग, पोस्टर, बैनर के प्रदर्शन संबंधी प्रतिबंध 2 दिसंबर 2019 के आदेश से लागू हैं. इसके साथ ही मतदान ईवीएम से होगा. मतदान सुबह  7:30 से शाम 5:00 बजे तक किया जाएगा. इस चुनाव में 1 लाख 80 हजार कर्मचारी लगाए जाएंगे.  

चुनाव में कुल 2 करोड़ 41 लाख 87946 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे:
जिला परिषद पंचायत समिति सदस्य चुनाव में कुल 2 करोड़ 41 लाख 87946 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें पुरुष 1 करोड़ 24 लाख 97136 तो वहीं महिला 1 करोड़ 16 लाख 90 हजार शामिल है. नए परिसीमन के अनुसार 33 जिला परिषदों में 1014 सदस्य तो वहीं 352 पंचायत समितियों में कुल 7027 सदस्य हैं. लेकिन 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे. 1100 के बजाय हर बूथ पर 900 मतदाताओं की ही संख्या रहेगी. इस तरह 21 जिलों में 33611 मतदान केंद्र है.  

चुनाव के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 4 नवंबर को जारी होगी:
चारों चरणों के चुनाव के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 4 नवंबर को जारी होगी. नामांकन पेश करने की अंतिम तिथि 9 नवंबर सुबह 11:00 बजे से अपराहन 3:00 बजे तक होगी. वहीं 8 नवंबर रविवार को नामांकन प्रस्तुत नहीं किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 10 नवंबर सुबह 11:00 बजे से होगी. इसके साथ ही नाम वापसी की तिथि 11 नवंबर दोपहर 3:00 बजे तक रहेगी. चुनाव प्रतीकों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची 11 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी. 

10 दिसंबर को प्रमुख या प्रधान का चुनाव होगा:
वहीं इसके बाद 10 दिसंबर को प्रमुख या प्रधान का चुनाव होगा. इसके अगले ही दिन 11 दिसंबर को उप प्रमुख या उप प्रधान का चुनाव होगा. प्रमुख या उप प्रमुख या प्रधान या उपप्रधान के चुनाव की बैठक सुबह 10 बजे से शुरू होगी. इसके लिए नामांकन प्रस्तुतीकरण सुबह 11:00 बजे तक, नामांकन पत्रों की जांच सुबह 11:30 बजे से, वापसी दोपहर 1:00 बजे तक होगी. चुनाव प्रतीकों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची दोपहर 1:00 बजे के तुरंत बाद तैयार होगी. जरूरी होने पर मतदान दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक किया जाएगा. मतगणना और निर्वाचन परिणाम की घोषणा शाम 5:00 बजे से मतदान समाप्ति के तुरंत बाद जो भी पहले हो किया जाएगा.