महाराष्ट्र: रत्नागिरी में डैम टूटने से अब तक 6 लोगों की मौत, 17 अभी भी लापता

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/03 10:55

मुंबई: महाराष्ट्र में बारिश लगातार कहर बरपा रही है. जानलेवा हो रही बारिश के चलते  रत्नागिरी में स्थित तवरे डैम के टूट गया हैं. इससे डैम के नीचे बसे 7 गांवों में बाढ़ आ गई है. बहुत ज्यादा पानी आने से कई लोग बह गए थे. अब तक इस हादसे में 6 लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जबकि 17 अभी भी लापता बताए जा रहे है. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम लगातार राहत कार्य में लगी हुई है. डैम टूटने के बाद लोगों को बचने का समय भी नहीं मिला और कुछ लोग तो नींद में ही बह गए. 

17 लोगों के बांध से निकले कीचड़ और मलबे में दबे होने की आशंका 
प्रशासन के अनुसार मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है. बताया जा रहा है कि 6 शव बरामद होने के बाद अभी भी 17 लोगों के बांध से निकले कीचड़ और मलबे में दबे होने की आशंका है. अगर ऐसा होता है तो मलबे में उनके बचने की संभावनाएं काफी कम होंगी. जिसके चलते मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. बांध टूटने से पानी का तेज बहाव गांवों की तरफ आया जिससे नजदीक के 12 घर बह गए. घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने राहत ऑपरेशन शुरू किया है. स्थानीय प्रशासन, पुलिस और वॉलेंटियर्स के अलावा एनडीआरएफ टीम को भी बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है. 

डैम का जलस्तर बढ़ गया था
जानकारी के अनुसार लगातार बारिश की वजह से डैम का जलस्तर बढ़ गया था. ता दें कि महाराष्ट्र में रविवार से मॉनसून की जोरदार बरसात हो रही है. पानी की अचानक आवक को बांध की दीवारें झेल नहीं सकीं और यह भरभरा कर ढह गया. बांध के टूटने के बाद उसके बहाव क्षेत्र में पड़ने वाले 7 गांवों में बाढ़ के हालात हैं. 

मूसलाधार बारिश से अब तक 43 लोगों की मौत 
महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से अब तक करीब 43 लोगों की मौत हो चुकी है और 80 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. इनमें मुंबई, ठाणे और पुणे में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या भी शामिल है. प्रदेश सरकार ने एहतियातन मंगलवार को मुंबई में छुट्टी की घोषणा कर दी थी. आज भी मुंबई और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in