मुंबई Maharashtra Politics: उद्धव के इस्तीफे के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए भाजपा की मुंबई में कई बैठकें

Maharashtra Politics: उद्धव के इस्तीफे के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए भाजपा की मुंबई में कई बैठकें

Maharashtra Politics: उद्धव के इस्तीफे के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए भाजपा की मुंबई में कई बैठकें

मुंबई: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा जल्द ही राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना है. इसी सिलसिले में गुरुवार को मुंबई में भाजपा की कई बैठकें होंगी, जिनमें आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

पार्टी के सूत्रों के मुताबिक इन बैठकों में भाजपा के महाराष्ट्र प्रभारी सी. टी. रवि भी मौजूद रहेंगे. गुरुवार सुबह मुंबई पहुंचे रवि विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आधिकारिक आवास 'सागर' बंगले में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक में शामिल होंगे.

सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने भी अपने सभी विधायकों को आगे की रणनीति तय होने तक मुंबई शहर में ही रहने को कहा है. बुधवार रात उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद चंद्रकांत पाटिल ने कहा था कि फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे मिलकर आगे की रणनीति तय करेंगे. शिंदे ने दावा किया है कि उनके पास शिवसेना के 39 विधायकों के अलावा 11 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है.

भाजपा के पास खुद के 106 विधायक:
पाटिल ने कहा था कि भाजपा के पास खुद के 106 विधायक हैं और हमारे पास करीब 10 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है. लेकिन, सरकार बनाने के लिए शिवसेना के बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों के साथ सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर काफी विचार-विमर्श करना होगा. इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन शुक्रवार तक सारी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी. 

सुप्रीम कोर्ट के इनकार के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था:
विधानसभा में गुरुवार को शक्ति परीक्षण कराए जाने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. भाजपा नेता फडणवीस दोबारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभाल सकते हैं. इससे पहले वह 2014 से 2019 तक राज्य के मुख्यमंत्री थे. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें