Live News »

पंजाब के बाद महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, सोमवार से लागू होगा लॉकडाउन 4.0

पंजाब के बाद महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, सोमवार से लागू होगा लॉकडाउन 4.0

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाये गए देशव्यापी लॉकडाउन का तीसरा चरण आज खत्म होने जा रहा है. ऐसे में सोमवार से लॉकडाउन 4 शुरू हो जाएगा. हालांकि केन्द्र सरकार की तरफ से इसे लेकर अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है, लेकिन इस बीच महाराष्ट्र और पंजाब राज्य में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में 31 मई तक लॉकाडाउन बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र से पहले पंजाब सरकार भी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला ले चुकी है.

आर्थिक पैकेज की पांचवीं किस्त की घोषणा, मनरेगा, शिक्षा, स्वास्थ्य पर फोकस

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मरीज:
देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है,लेकिन महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आये है. महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 1606 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों मरीजों की संख्या 30 हजार 706 पहुंच गई है. 67 मरीजों की मौत के साथ ही मृतक संख्या 1135 पहुंच गई. हालांकि अबतक 7088 मरीज ठीक भी हुए हैं.

पंजाब राज्य ने भी बढ़ाया लॉकडाउन:
कोरोना संकट के बीच पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा. शनिवार को पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह ने यह घोषणा की थी.  हालांकि, सीएम ने ये जरूर कहा कि 18 मई को छोटे दुकानदारों और बिजनेसमैन की ज्यादा से ज्यादा दुकानें खोल दी जाएंगी. पंजाब में 18 मई के बाद कर्फ्यू नहीं होगा सिर्फ लॉकडाउन रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में स्कूल नहीं खुलेंगे. बच्चों को स्कूल में अलग-अलग नहीं रखा जा सकता. 

जयपुर जेल में कैसे पहुंचा कोरोना, मुख्य न्यायाधीश ने लिया प्रसंज्ञान

और पढ़ें

Most Related Stories

कोरोना संकट के बीच असम में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत की खबर

कोरोना संकट के बीच असम में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत की खबर

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच असम राज्य के कई इलाकों में भूस्खलन हुआ है. इन घटनाओं में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है. ज्यादातर मृतक दक्षिणी असम के तीन अलग-अलग जिलों में तीन अलग-अलग परिवारों से हैं. घटनाएं दक्षिणी असम के बराक घाटी क्षेत्र में हुईं.

बारिश की वजह से होते हैं भूस्खलन:
इस क्षेत्र में गत कुछ दिनों से तेज बारिश हो रही हैं. कछार जिले में सात, हैलाकांडी जिले में सात और करीमगंज जिले में 6 लोगों की मौत हुई है. हालांकि कई अन्य घायल हैं. फिलहाल बचाव दलों को घटनास्थल वाली जगहों पर भेज दिया गया है. आपको बता दें कि इन इलाकों में बारिश के कारण हर साल भूस्खलन की घटनाएं होती रही है. 

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया कोरोना ऐप, खाली बेड और वेंटिलेटर की मिलेगी जानकारी 

Cyclone Nisarga: कोरोना संकट के साथ लगातार प्रकृति का प्रकोप भी जारी, विकराल रूप ले सकता है निसर्ग चक्रवात

Cyclone Nisarga: कोरोना संकट के साथ लगातार प्रकृति का प्रकोप भी जारी,  विकराल रूप ले सकता है निसर्ग चक्रवात

नई दिल्ली: कोरोना संकट के साथ लगातार प्रकृति का प्रकोप भी जारी है. बंगाल और उड़ीसा में अम्फान के कहर के बाद अब पश्चिमी तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग दस्तक दे सकता है. चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' गुजरात के तट पर 3 जून को दस्तक दे सकता है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव और दादरा नगर हवेली में अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही आधा दर्जन से अधिक जिलों में नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 10 टीमें तैनात की गई हैं. निसर्ग के खतरे से निपटने के लिए कुल NDRF 23 टीमों को तैनात किया गया है.

VIDEO: लॉक डाउन के बाद और अनलॉक 1.0 की संभावनाओं को लेकर First India पर बोले सीएस डीबी गुप्ता  

बुधवार तक तटीय इलाकों में दस्तक देने का अनुमान: 
अभी चक्रवाती हवाएं मुंबई के तटीय इलाकों से 550 किमी और गुजरात के सूरत के दक्षिण-पश्चिमी दक्षिण इलाकों से 800 किमी दूर है. इन हवाओं के बुधवार तक तटीय इलाकों में दस्तक देने का अनुमान है. तीन जून तक महाराष्ट्र के उत्तरी इलाके और गुजरात के दक्षिण इलाकों में दस्तक देने का अनुमान है. 

हवा की गति 105 से 115 किमी प्रति घंटा होने का अनुमान:
चक्रवात निसर्ग के गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेने के बाद हवा की गति 105 से 115 किमी प्रति घंटा हो सकती है. वहीं, कल यानी 3 जून को हवा की रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 'इससे दक्षिणी गुजरात क्षेत्र में 3 और 4 जून को भारी बारिश होगी.

पुलिसवाले ने ही की पुलिसवाले से ठगी, खुद का वीडियो बनाकर किया सोशल मीडिया पर वायरल 

अम्फान के मुकाबले थोड़ा कमजोर: 
हालांकि चक्रवात निसर्ग, चक्रवात अम्फान के मुकाबले थोड़ा कमजोर हो सकता है. अरब सागर में चल रही तेज हवाएं चार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर की ओर चल रही हैं और मुंबई से 550 किमी दूर है. चक्रवात निसर्ग से महाराष्ट्र के रायगढ़ में हरिहरेश्वर और दमन में तीन जून को भूस्खलन हो सकता है. 


 

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया कोरोना ऐप, खाली बेड और वेंटिलेटर की मिलेगी जानकारी 

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया कोरोना ऐप, खाली बेड और वेंटिलेटर की मिलेगी जानकारी 

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक बार फिर से लोगों से चिंता नहीं करने की अपील की. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोविड19 मरीजों की चिकित्सा के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. केजरीवाल सरकार ने बढते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं, घबराने की आवश्यकता नहीं है. अगर आपके परिवार का कोई सदस्य पॉजिटीव पाया जाता है, तो उन्हें आवश्यक चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी.

दिल्ली में बढ़ रहे हैं महामारी के मामले:
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में महामारी के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन हमने इतना इंतजाम किया हुआ है कि अगर आपके घर में कोई बीमार होता है तो उसके लिए बेड, ऑक्सीजन और आईसीयू का इंतजाम किया गया है. आज हमारे पास 60731 बेड हैं, दिल्ली के अस्पतालों में लगभग 2600 मरीज हैं, करीब 4100 बेड खाली पड़े हैं.

Cyclone Nisarga: कोरोना संकट के साथ लगातार प्रकृति का प्रकोप भी जारी, विकराल रूप ले सकता है निसर्ग चक्रवात

Delhi Corona नाम से एप लॉन्च:
कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने Delhi Corona नाम से एप लॉन्च किया है. इसे गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है. एप जिन्हें डाउनलोड नहीं करना वह लोड वेबपेज delhifightscorona/beds पर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा 1031 पर फोन करके SMS के जरिए खाली बेड्स की लिस्ट मांगी जा सकती है.  

मिलेगी खाली बेड की जानकारी:
एप लॉन्च करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों के सामने समस्या है कि उन्हें पता नहीं है कि किस अस्पताल में बेड खाली हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए हम एप जारी कर रहे हैं. ये एप आपको जानकारी उपलब्ध कराएगा कि दिल्ली के किस निजी या सरकारी अस्पताल में बेड कितने खाली हैं. यह सब जानकारी आपको इस एप ​पर मिलेगी.

निर्जला एकादशी पर बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार, भक्तों के लिए पट रहे बंद 

CII: पीएम मोदी ने कहा- मैं आपके साथ, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी

CII: पीएम मोदी ने कहा- मैं आपके साथ, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सालाना कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी का संबोधन ऐसे समय पर हुआ जब लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के साथ ही कंपनियां परिचालन शुरू करने लगी हैं और कारखाने खुलने लगे हैं. इस दौरान पीएम ने कारोबारियों को भरोसा दिया कि वो उनके साथ हैं, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कोरोना मौतों का दोहरा शतक ! पिछले 12 घंटे में 2 मौतें, 171 नए पॉजिटिव आए सामने 

मुझे भारत की क्षमता और आपदा प्रबंधन पर भरोसा:  
पीएम ने कहा कि मुझे भारत की क्षमता और आपदा प्रबंधन पर भरोसा है. मुझे भारत के प्रतिभा और प्रौद्योगिकी पर भरोसा है. मुझे भारत के नवाचार और बुद्धि पर भरोसा है. मुझे भारत के किसान, एमएसएमई, उद्यमी पर भरोसा है. कोरोना महामारी को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हमारी गति जितनी भी धीमी की हो, लेकिन आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि भारत, लॉकडाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक फेज 1 की तरफ बढ़ चुका है. इसमें अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है.

CII हर सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करे और प्लान मुझे दे:
PM ने कहा कि आज से तीन महीने पहले देश में एक भी PPE किट नहीं बनती थी, लेकिन आज रोज तीन लाख किट बन रही हैं. आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी हर जरूरत का ध्यान सरकार रखेगी. PM ने कहा कि CII हर सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करे और प्लान मुझे दे.

आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी:
पीएम ने कहा कि भारत को फिर से उछाल विकास के पथ पर लाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी हैं. इंटेंट, इंक्लूजन, इन्वेस्टमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और इनोवेशन. हाल में जो बोल्ड फैसले लिए गए हैं, उसमें भी आपको इन सभी की झलक मिल जाएगी.

युवाओं के लिए भी नए अवसर खुलेंगे:
सरकार जिस दिशा में बढ़ रही है, उसके साथ हमारा खनन क्षेत्र हो, ऊर्जा क्षेत्र हो, या अनुसंधान और प्रौद्योगिकी हो, हर क्षेत्र में उद्योग को भी अवसर मिलेंगे, और युवाओं के लिए भी नए अवसर खुलेंगे.

VIDEO: लॉक डाउन के बाद और अनलॉक 1.0 की संभावनाओं को लेकर First India पर बोले सीएस डीबी गुप्ता  

74 करोड़ लोगों के घर तक राशन पहुंचाया गया:
पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 74 करोड़ लोगों के घर तक राशन पहुंचाया गया, प्रवासी श्रमिकों के लिए मुफ्त राशन दिया जा रहा है. अबतक गरीब परिवारों को 53 हजार करोड़ रुपये उनके खाते में दी जा चुकी है.
 

देश में 200 ट्रेनों का संचालन शुरू, जयपुर जंक्शन से गुजरेंगी 10 ट्रेनें, पहले दिन जयपुर से जोधपुर गई ट्रेन

जयपुर: रेलवे प्रशासन ने सोमवार से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. उत्तर-पश्चिम रेलवे से भी कुल 10 ट्रेनें चलाई जाएंगी. इनमें से 5 ट्रेनें जयपुर जंक्शन आएंगी और 5 जयपुर जंक्शन से जाएंगी. हालांकि सोमवार को पहले दिन जयपुर जंक्शन से मात्र एक ट्रेन का ही संचालन शुरू हो सका है. यूं तो देश में यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू हो चुका था, लेकिन देश में सही मायनों में ट्रेन संचालन सोमवार  से शुरू हो गया. दरअसल 12 मई से मात्र 15 स्पेशल टेनें चलाई जा रही थीं, जबकि आज से 200 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी गई है.

सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए ट्रेनों में होगी यात्रा:
उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन ने 10 ट्रेनाें का संचालन शुरू किया है. इनमें से 5 ट्रेनों का आवागमन जयपुर जंक्शन से होकर भी होगा. सोमवार से जयपुर से जोधपुर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू हुई. यह ट्रेन अलसुबह 6 बजे जोधपुर के लिए रवाना हुई. ट्रेन से 234 यात्री जोधपुर के लिए रवाना हुए. अब रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को कई तरह की सावधानियां रखनी होंगी. ट्रेन में यात्रियों को अलग-अलग गेट से उतरना और चढ़ाना होगा. प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइन में लगकर स्टेशन के अंदर और बाहर आना-जाना होगा.

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव की बिछी चौसर, तीन सीटों पर चार उम्मीदवार मैदान में 

कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन:
सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एंट्री गेट से लेकर प्लेटफॉर्म तक पीले और सफेद रंग के पेंट से गोले बनाए गए हैं. स्टेशन पर एंट्री के लिए एक ही गेट रहेगा. जबकि एग्जिट के लिए दो गेट होंगे. आने-जाने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. सभी यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा. अधिकतम 2 घंटे पहले यात्री स्टेशन पहुंच सकेंगे. यात्री में कोरोना के लक्षण दिखने पर यात्रा करने से रोक दिया जाएगा. बाहर निकलने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग प्लेटफॉर्म-1 के मजिस्ट्रेट गेट के सामने वाले और कॉनकोर्स हॉल वाले एग्जिट गेट पर बने काउंटर्स पर होगी.

ट्रेनों का यह रहेगा टाइम टेबल:
- 02307 हावड़ा-जोधपुर आज से शुरू, रात 12:35 बजे जयपुर पहुंचकर 12:45 बजे जोधपुर जाएगी
- 02308 जोधपुर-हावड़ा ट्रेन 3 जून से शुरू होगी, रात 1:50 बजे जयपुर पहुंचकर 2:05 बजे हावड़ा जाएगी
- 02464 जोधपुर-दिल्ली सराय 2 जून से चलेगी, रात 12:15 बजे जयपुर पहुंचकर 12:25 बजे दिल्ली जाएगी
- 02463 दिल्ली सराय-जोधपुर 3 जून से होगी शुरू, रात 3:05 बजे जयपुर पहुंचकर 3:15 बजे जोधपुर जाएगी
- 02915 अहमदाबाद-दिल्ली सराय का समय बदला, सुबह 4:42 बजे जयपुर पहुंचकर 4:52 बजे दिल्ली जाएगी
- 02478 जयपुर-जोधपुर शुरू हुई, जयपुर से सुबह 6 बजे जोधपुर जाएगी
- 02065 अजमेर-दिल्ली सराय शुरू हुई, किशनगढ़, फुलेरा, रींगस, नीमकाथाना होकर चलेगी ट्रेन
- 02955 मुंबई सेंट्रल-जयपुर शुरू हुई, मुम्बई से चलकर दोपहर 12:45 बजे जयपुर पहुंचेगी
- 02956 जयपुर-मुंबई सेंट्रल 2 जून से शुरू होगी, दोपहर 2 बजे जयपुर से मुंबई के लिए होगी रवाना
- 02916 दिल्ली-अहमदाबाद का 2 जून से समय बदलेगा, शाम 8:25 बजे जयपुर पहुंचकर 8:35 बजे अहमदाबाद जाएगी
- 02066 दिल्ली सराय-अजमेर शुरू हुई, नीम का थाना, रींगस, फुलेरा, किशनगढ़ होकर चलेगी ट्रेन
- 02477 जोधपुर-जयपुर ट्रेन शुरू हुई, जोधपुर से चलने वाली ट्रेन रात 9:15 बजे जयपुर पहुंचेगी

निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी, कोरोना मरीजों का फ्री इलाज, अन्यथा होगी सख्त कार्रवाई 

यात्रियों के लिए अब होगा आवागमन सुगम:
शेड्यूल में हालांकि ट्रेनों का संचालन सोमवार से शुरू हो चुका है, लेकिन सोमवार से मात्र एक ट्रेन का संचालन ही जयपुर जंक्शन से हो रहा है. जयपुर से सुबह जोधपुर के लिए ट्रेन रवाना हुई और यही ट्रेन रात सवा नौ बजे जोधपुर से वापस जयपुर लौटेगी. मंगलवार को मुम्बई सेंट्रल से आने वाली ट्रेन भी जयपुर पहुंचेगी. यानी मंगलवार से अधिकांश ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. कुलमिलाकर यात्रियों के लिए अब आवागमन सुगम होगा और लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

कोरोना संकट के बीच राहतभरी खबर, इटली के टॉप डॉक्टर्स का दावा, कोरोना वायरस पड़ रहा है कमजोर!

कोरोना संकट के बीच राहतभरी खबर, इटली के टॉप डॉक्टर्स का दावा, कोरोना वायरस पड़ रहा है कमजोर!

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की अभी तक कोई वैक्सिन नहीं बन पाई है, लेकिन इस पर रिसर्च जारी है. तो ऐसे में जल्द ही इसकी दवा उपलब्ध हो जाएगी. लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक राहतभरी खबर मिली है. खबर यह है कि अब धीरे-धीरे कोरोना वायरस कमजोर पडता जा रहा है.यह दावा इटली के टॉप डॉक्टर्स ने किया. मीडिया रिपोर्ट की माने तो COVID-19 अब धीरे-धीरे अपनी क्षमता खो रहा है. लोम्बार्डी के सैन राफेल अस्पताल के प्रमुख अल्बर्टो जांग्रिलो ने RAI टीवी को बताया कि वास्तव में, वायरस क्लीनिकली रूप से अब इटली में मौजूद नहीं है. गत 10 दिनों में लिए गए स्वैब सैंपल से पता चलता है कि एक या 2 माह पहले की तुलना में अब इनमें वायरल लोड की मात्रा बहुत कम है.

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

मई माह में संक्रमण के मामलों में आई गिरावट:
जानकारी के मुताबिक इटली में COVID-19 के ज्यादा मामले है, और COVID-19 से होने वाली सबसे अधिक मौतों में इटली तीसरे नंबर पर है. हालांकि मई माह में यहां संक्रमण के नए मामलों और मौतों में तेजी से गिरावट आई है और यहां कई जगहों पर सख्त लॉकडाउन को खोला जा रहा है.

सावधानी बरतने का आग्रह:
वहीं इटली सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया. इटली सरकार ने कहा कि अभी COVID-19 पर जीत का दावा करना बहुत जल्दबाजी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की मंत्री सैंड्रा जम्पा ने कहा कि COVID-19 खत्म होने वाली बातों के लिए लंबित पड़े वैज्ञानिक प्रमाणों का सहारा लिया जा रहा है. मैं उन लोगों से कहती हूं कि इटली के लोगों को भ्रमित ना करें. 

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

19 जून को होंगे राज्यसभा चुनाव, 7 राज्यों की 18 सीटों पर होने हैं राज्यसभा चुनाव

जयपुर: राज्य सभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव आयोजित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. 19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे. कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव स्थगित हुए थे. 7 राज्यों की 18 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. प्रदेश की 3 सीटों पर चुनाव होने हैं.19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे, सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. वहीं 19 जून को शाम 5 बजे बाद मतों की गणना होगी. कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव स्थगित करने का फैसला लिया था. 

19 जून को इन सीटों पर होगा मतदान:
राज्यसभा की जिन 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा. उनमें आंध्र की 4 सीट, गुजरात की 4 सीट, झारखंड की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 3 सीट, मणिपुर की 1 सीट, मेघालय की 1 सीट और राजस्थान की 3 सीट शामिल हैं.

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

राजस्थान में तीन सीटों पर होंगे चुनाव:
राजस्थान में तीन सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे. चार उम्मीदवार मैदान में है, दो कांग्रेस और दो भाजपा के उम्मीदवार है. कांग्रेस के प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी है. जबकि भाजपा से राजेन्द्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत उम्मीदवार है. संख्या बल में कांग्रेस को बढ़त हासिल है. एक-एक सीट पर दोनों दलों की जीत तय है. तीसरी सीट के लिए चुनावी जंग होगी.

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. किसानों, मजदूरों और छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है. मोदी कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. किसान और उद्योग को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिससे नौकरी के बढ़ेंगे अवसर. कैबिनेट के फैसले से करोड़ों किसानों को लाभ होगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें...
-MSME को लोन देने की व्यवस्था
-किसानों और छोटे उद्योगों को लेकर फैसले हुए
-व्यावसाय आसान करने की दिशा में काम
-MSME अर्थव्यवस्था की रीढ़ है
-MSME में नई नौकरियां पैदा होंगी
-MSME को पर्याप्त फंड दिया
-MSME के लिए ढांचा करने में मदद होगी
-MSME के लिए 50 हजार करोड़ का इक्विटी निवेश
-रेहड़ी,पटरी वालों के लिए सुक्ष्म ऋण योजना
-MSME के लिए 20 हजार करोड़ के लोन का प्रावधान

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

-सैलून,मोची और पान की दुकानों को भी लाभ
-रेहड़ी,पटरी वालों के लिए सूक्ष्म ऋण योजना
-50 लाख रेहड़ी,पटरी वालों को होगा योजना से लाभ
-प्रति फुटपाथ दुकानदार को देंगे 10 हजार का कर्ज
-3 लाख रुपए लोन तक 2 फीसदी बैंक ब्याज की छूट
-किसानों के लिए कर्ज भुगतान की तारीख 31 अगस्त
-फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू किया

-सरकार गरीबों को लेकर संवेदनशील
-80 करोड़ लोगों को राशन दिया गया
-MSME को नए सिरे से पारित किया गया
-मधुमक्खी पालन पर मदद,500 करोड़ की मदद
-पशुपालन को बढ़वा देने के लिए 15 हजार करोड़
-जानवरों को बीमारी से बचाने के लिए 13 हजार करोड़
-मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए 20 हजार करोड़
-मंडी कानून में बदलाव होगा

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

Open Covid-19