close ads


Happy Birthday: 39 साल के हुए महेन्द्र सिंह धोनी, जानिए उनके क्रिकेट करियर से जुड़ी अहम बातें...

Happy Birthday: 39 साल के हुए महेन्द्र सिंह धोनी, जानिए उनके क्रिकेट करियर से जुड़ी अहम बातें...

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मंगलवार को 39 साल के हो गए है. उनका जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में हुआ था. वे माही और 'कैप्टन कूल' के नाम से भी मशहूर हैं. आज सुबह से ही सोशल मीडिया पर उनके फैंस उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. धोनी पिछले कई सालों से अपना जन्मदिन भारतीय क्रिकेट टीम के साथी क्रिकेटर्स के साथ मना रहे हैं, लेकिन कोरोना की वजह से  इस बार वह अपना जन्मदिन घर पर पत्नी साक्षी और बेटी जीवा धोनी के साथ सेलिब्रेट करेंगे. माही ने एक दशक से भी ज्यादा वक्त तक विकेटकीपर, बल्लेबाज, कप्तान हर भूमिका में फिट रहे. धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसी छाप छोड़ी है, जो आने वाले सालों तक बरकरार रहेगी. 

तस्करी कर गुजरात ले जाई जा रही 15 लाख रुपए की अवैध शराब जब्त

चलिए जानते है माही के क्रिकेट करियर की अहम उपलब्धियां:
महेन्द्र सिंह धोनी को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया गया, इसके बाद धोनी के नाम कई उपलब्धियां है. 
-धोनी की कप्तानी में वर्ष 2007 में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया और अगले साल ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज का फाइनल जीता.
-धोनी ने साल 2008 में टेस्ट कप्तानी संभाली.
-साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड पर यादगार सीरीज जीत दर्ज की.  -दिसंबर 2009 में भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 बन गया.

भारत को दिलाया साल 2011 में विश्व कप खिताब: 
-माही की कप्तानी में साल 2011 और 2012 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत को लगातार 8 हार मिली और इन शर्मनाक हार की वजह से भारत ने शीर्ष रैंकिंग गंवा दी थी.
-लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी ने हार नहीं मानी. फिर साल 2011 में उन्होंने भारत को विश्व कप खिताब दिलाया. 
-माही ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में 4-0 से हराया  और फिर उसी साल अजेय रहते हुए इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती और अगले साल वर्ल्ड टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे.
-दिसंबर 2014 में धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बीच में ही अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ी. इतना ही नहीं उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से तत्काल रिटायर होने की भी घोषणा कर दी. 
-धोनी को वनडे और टी-20 से 4 जनवरी 2017 को कप्तानी छोड़ी. उन्होंने कुल 199 वनडे और 72 टी-20 मैचों में कप्तानी की.

सांसद दिया कुमारी के नाम से फेसबुक पेज बनाकर अश्लील वीडियो डालने का आरोपी गिरफ्तार

दुनिया के सफल कप्तानों में शूमार है धोनी:
दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रहे महेंद्र सिंह धोनी ने गत वर्ष हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद से उन्होंने टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं खेला है. इस बीच धोनी के संन्यास को लेकर काफी चर्चा हुई. हालांकि धोनी ने खुद अभी तक अपने संन्यास को लेकर कोई बयान नहीं दिया है.

और पढ़ें