माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए धोनी के वनडे और टेस्ट पारियां के रन 

माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए धोनी के वनडे और टेस्ट पारियां के रन 

माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए धोनी के वनडे और टेस्ट पारियां के रन 

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (माही)ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. एमएस धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उनके क्रिकेट जीवनकाल की झलक दिखाई दे रही है और बैकग्राउंड में एक सॉन्ग बज रहा है.महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि मुझे अब रिटायर मान लिया जाए. उन्होंने सपोर्ट करने के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया. धोनी ने लिखा, आपके प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया. 

धोनी के नाम ये रिकॉर्ड
एमएस धोनी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 T-20 मैच खेले हैं. टेस्ट में धोनी ने 144 पारियों में 38.09 की एवरेज के साथ 4876 रन बनाए, जबकि वनडे की 297 पारियों में 50 से ज्यादा की औसत के साथ उन्होंने 10773 रन बनाए हैं. बात T-20 की करें तो उन्होंने 85 पारियों में करीब 38 की औसत से 1617 रन बनाए हैं. महेन्द्र सिंह धोनी ने वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट में उन्होंने 6 शतक और 33 पचासा बनाएं. वहीं T-20 के करियर में 2 अर्धशतक अपने नाम किए. 

राजस्थान सीजे इंद्रजीत महांती कोरोना पॉजिटिव, सीएम गहलोत ने की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

धोनी की कप्तानी में इंडिया ने जीता था वर्ल्ड कप:
आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भारतीय टीम को जितवाई. धोनी टीम इंडिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की इन तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है. इसके अलावा IPL में भी धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को सबसे कामयाब टीमों की सूची तक पहुंचाया है.

IPL खेलते रहेंगे महेन्द्र सिंह धोनी:
MS धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो, लेकिन वो IPL मैच खेलते रहेंगे. उनका बल्ला IPL में चलता रहेगा. इस बार आईपीएल यूएई में होने जा रहा है, जिसमें धोनी मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई करते नजर आएंगे. 

आज से फिर शुरू हो रही मां वैष्णोदेवी की यात्रा, कोरोना की वजह से 5 महीने से बंद थी यात्रा 

और पढ़ें