जयपुर Rajathan में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, जयपुर सहित कुल 23 जिलों के कलेक्टर बदले; देखें पूरी लिस्ट

Rajathan में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, जयपुर सहित कुल 23 जिलों के कलेक्टर बदले; देखें पूरी लिस्ट

जयपुर: 31 दिसंबर की मध्यरात्रि बाद रविवार देर रात एक बार फिर भारी प्रशासनिक फेरबदल करके सरकार ने जयपुर सहित 23 जिलों के कलेक्टर बदल दिए. इसके तहत अब अंतर सिंह नेहरा की जगह राजन विशाल नए जयपुर कलेक्टर होंगे. वहीं आशुतोष एटी पेडणेकर को स्वास्थ्य विभाग सचिव पद का जिम्मा दिया गया है और IAS सुरेश चंद गुप्ता को सरकार ने वित्त सचिव राजस्व की जिम्मेदारी सौंपी है.

इस सूची के जरिये स्वायत्त शासन विभाग का सचिव जोगाराम को बनाया गया है और हदयेश कुमार शर्मा को निदेशक बनाया गया है. डीएलबी के निदेशक पद पर तैनात दीपक नंदी को कोटा संभागीय आयुक्त बनाया गया है. कोटा में कलक्टर के पद पर तैनात उज्जवल राठौड को जयपुर विकास प्राधिकरण में सचिव बनाया गया है. चेतनराम देवडा को आबकारी आयुक्त के पद पर तैनात किया है. वहीं वित्त विभाग के प्रमुख सचिव अखिल अरोडा को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.  

राज्य सरकार ने नए वर्ष के 16 दिनों में ही 2 बड़े फेरबदल किये. 31 दिसंबर की रात को निकाली गई सूची के बाद रविवार रात जारी की गई उसकी पूरक सूची में प्रदेश की नौकरशाही में जिलों से लेकर सचिवालय तक की नौकरशाही में बड़े फेरबदल को अंजाम दिया गया. 52 IAS की इस तबादला सूची में फेरबदल करते हुए एक तरफ ब्यूरोक्रेट्स को समुचित प्रमोशन पोस्टिंग का ध्यान रखा है... तो दूसरी ओर जिलों में कोरोना की प्रभावी रोकथाम, आने वाले चुनावी वर्ष से पूर्व सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति और अगले महीने शुरू हो रहे विधान सभा सत्र से पहले जिलों के प्रशासनिक ताने-बाने को  चुस्त-दुरुस्त बनाने की कोशिश की है. इसके तहत  प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों  यानि जयपुर समेत 23 जिलों के कलक्टरों को बदल दिया है. मुख्यमंत्री कार्यालय में विशिष्ट सचिव राजव विशाल को  जयपुर  जयपुर कलक्टर बनाया गया है. वहीं  तबादला सूची में स्वायत्त शासन विभाग के सचिव और निदेशक को बदल दिया गया है.  

4 प्रमोटी आईएएस कलेक्ट्री पाने में सफल:
इस सूची में पदोन्नत IAS राजेन्द्र सिंह शेखावत,प्रतिभा सिंह और लक्ष्मण सिंह कुडी को जिलों की कमान सौंपी गई है. वहीं नरेन्द्र गुप्ता को भी बारां की कमान सौंपी गई है. वहीं प्रमोटी IAS में ताराचंद मीणा और हरिमोहन मीणा की कलेक्ट्री सरकार ने बरकरार रखी है. 

IAS दंपतियों को चार जिलों की कमान:
IAS आशीष मोदी को भीलवाडा तो उनकी पत्नी डॉ भारती दीक्षित को झालवाड, सिद्धार्थ सिहाग को चूरू और उनकी पत्नी रूकमणि रियार को गंगानगर का कलक्टर बनाया गया है. कुल मिलाकर इस सूची में 4 दंपतियों का एक साथ तबादला हुआ है. इनमें आशीष मोदी, दीक्षित, सिहाग व रियार के अलावा राजन विशाल कलेक्ट्री पाने में सफल रहे हैं जबकि उनकी पत्नी अर्चना सिंह को रीको में जिम्मेदारी मिली है. वहीं अन्य दंपति में इंद्रजीत सिंह और नेहा गिरी का भी एक ही सूची में तबादला हुआ है. इसी तरह से जयपुर में तैनात IAS शुभम चौधरी को डूंगरपुर, डॉ भंवर लाल को सिरोही और आलोक रंजन को भरतपुर का कलक्टर बना कर भेजा गया है. 

विवाद के बाद डॉ पृथ्वी जल जीवन मिशन से विदा:
IAS डॉ पृथ्वीराज की तैनाती चार माह पहले जलदाय विभाग में जल जीवन मिशन निदेशक के पद पर हुई. लेकिन  माना जा रहा कि एसीएस से पटरी न बैठने के बाद आखिरकार उन्हें मिशन निदेशक पद से निवृत्त कर दिया गया.

पदोन्नति के बाद IAS टी रविकांत को उद्योग विभाग की कमान:
31 दिसंबर को प्रमुख सचिव के पद पर पदोन्नत हुए IAS टी रविकांत को उद्योग विभाग की कमान सौंपी गई है. वहीं वैभव गालरिया को चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर यथावत रखा गया है. अब चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा विभागों की कमान दो अलग अलग अफसरों को स्वतंत्र रूप से सौंपी गई है.

यह तथ्य भी गौर करने लायक:-
- 2014 के आईएएस के बैच में अब सभी को मिल चुकी कलेक्ट्री
- यह बैच है ऐसा जिसमें या तो इससे पहले की सूचियों में से किसी न किसी को नवाजा गया कलेक्ट्री से या इस सूची में दे दी गई उन्हें कलेक्ट्री
- इस सूची से पहले इस बैच के 4 IAS थे ऐसे जिन्हें नहीं मिली थी कलेक्ट्री
- भारती दीक्षित, शुभम चौधरी, कमर-उल जमान और डॉ भंवरलाल को नहीं मिली थी अब तक कलेक्ट्री लेकिन इस सूची में इन्हें भी बना दिया कलेक्टर
- जबकि इसी बैच के आशीष मोदी, अंकित कुमार सिंह पीयूष सामरिया सुरेश कुमार ओला चिन्मयी गोपाल हैं पहले ही कलेक्टर
- इनमें से आज की सूची में आशीष, पीयूष, ओला की कलेक्ट्री रही कायम इनका सिर्फ बदला गया है जिला
- वहीं इसी बेच के गौरव अग्रवाल पहले थे टोंक कलेक्टर फिर एपीओ होने के बाद चले गए अवकाश पर 
- 9 IAS को पहली बार मिली कलेक्ट्री
- डॉ प्रतिभा वर्मा जेसीटीएसएल से निवृत्त होकर संभालेंगी जैसलमेर की कलेक्ट्री
- लक्ष्मण कुड़ी मत्स्य निदेशक पद से निवृत्त होकर संभालेंगे झुंझुनूं की कलेक्ट्री
- राजेन्द्र शेखावत डिप्टी चीफ ऑफ प्रोटोकॉल पद से होंगे निवृत्त संभालेंगे करौली की कलेक्ट्री
- नरेंद्र गुप्ता खाद्य आपूर्ति निगम से होंगे निवृत्त,संभालेंगे बारां की कलेक्ट्री
- शुभम चौधरी श्रम आयुक्त पद से होंगी निवृत्त,संभालेंगी डूंगरपुर की कलेक्ट्री 
- भारती दीक्षित आयोजना संयुक्त सचिव पद से होंगी निवृत्त, संभालेंगी झालावाड़ की कलेक्ट्री
- डॉक्टर भंवरलाल होंगे SMSA से निवृत्त, संभालेंगे सिरोही कलेक्ट्री 
- नीलाभ सक्सेना सीईओ उदयपुर स्मार्ट सिटी से होंगे निवृत्त
- वे संभालेंगे राजसमंद कलेक्टर का पद
- कमर उल जमान जोधपुर JDA से होंगे निवृत्त, संभालेंगे दौसा कलेक्ट्री
- कुल बदले गए 23 में से 11 कलेक्टर का सिर्फ बदला जिला, कायम रही कलेक्ट्री
- पीयूष सामरिया का दौसा से चित्तौड़गढ़,आशीष मोदी का जैसलमेर से भीलवाड़ा
- सुरेश ओला का डूंगरपुर से सवाई माधोपुर,अरविंद पोसवाल का राजसमंद से नागौर
- अंशदीप का पाली से अजमेर, नमित मेहता का बीकानेर से पाली
- हिमांशु गुप्ता का भरतपुर से जोधपुर,सिद्धार्थ सिहाग का करौली से चूरू
- हरिमोहन मीणा का झालावाड़ से कोटा,ताराचंद मीणा का चित्तौड़गढ़ से उदयपुर
- भगवती प्रसाद कलाल का सिरोही से बीकानेर किया कलेक्ट्री का जिला
- 12 यानि 1 दर्जन आईएएस को गंवानी पड़ी कलेक्ट्री
- इन सभी को लगभग हो गया था कलेक्ट्री में लंबा समय
- नकाते शिवप्रसाद मदन, राजेन्द्र विजय, इंद्रजीत सिंह, जितेंद्र सोनी, प्रकाश राजपुरोहित, अंतर सिंह नेहरा, यूडी खान, उज्ज्वल राठौड़, राजेन्द्र किशन, चेतनराम देवड़ा,जाकिर हुसैन, सांवरमल वर्मा को होना पड़ा कलेक्ट्री से निवृत्त

इस बड़े प्रशासनिक फेरबदल के जरिये गृह सचिव, वित्त सचिव राजस्व, चिकित्सा सचिव, उद्योग प्रमुख सचिव, LSG सचिव, DLB निदेशक, आबकारी आयुक्त, सिविल एविएशन निदेशक, डिप्टी चीफ ऑफ प्रोटोकॉल और जयपुर कलेक्टर जैसे बड़े बदलाव किए हैं.

और पढ़ें