close ads


Makar Sakaranti Special: आपके त्यौहार में चार-चांद लगा देगी ये तिल बर्फी, जानिए सबसे आसान विधि...

Makar Sakaranti Special: आपके त्यौहार में चार-चांद लगा देगी ये तिल बर्फी, जानिए सबसे आसान विधि...

जयपुरः मकर संक्रांति का त्यौहार आने वाला है, ऐसे में बाजारों में रौनक बढ़ गईं है. फीनी, गजक, तिल के लड्डू की सुगंध से गलियां महकी हुई है. रंग-बिरंगी पतंगों से आसमान लाल हो चुके है. हर तरफ खुशी का माहौल छाया हुआ है. इस त्यौहार पर पकौड़े, दही वड़े, गाजर हलवा आदि बनाया जाता है. वहीं तिल तड़काने का रिवाज तो सर्वोपरि है ही.

मगर तिल के लड्डू खा-खाकर अगर आपको परिवारजन बोर हो चुके हैं तो आइए आज बनाते है एक स्पेशल डिश जो आपके त्यौहार के मजे को दोगुना कर देगी. चिंता मत कीजिए इसमें मुख्य एलिमेेंट तिल ही रहने वाला है. इसके लिए कोई स्पेशल मेटीरियल की जरुरत नहीं होगी. घऱ में मिलने वाले सामान से ही आप इसे आसानी से बना सकती है. तो चलिए बनाते है तिल की बर्फी.

सामग्रीः

- सफेद तिल 2 कप

- गेहूं का आटा डेढ़ कप

- बेसन आधा कप

- चीनी 2 कप

- ड्राईफ्रूट आधा कटोरी मिले-जुले

- मावा (ऑप्शनल)

- इलायची पाउडर एक चम्मच 

विधिः

सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर सेंक लीजिए. देसी भाषा में कहें तो तिल तड़का लीजिए. ध्यान रहे की अभी घी नहीं डालना है. जब तिल तड़क जाए तो फ्लैम को कम करके इसमें घी डाल दीजिए और गेहूं का आटा व बेसन मिला दीजिए. अब आटे को सेकिंए. ध्यान रहे की इसमें कोई गुठली ना हो. जब आटा गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए.

अब एक अलग पैन में पानी गर्म कीजिए औऱ इसमें चीनी डालिए. इस मिश्रण को चलाते रहिए. अब इसमें इलायची पाउडर डाल दीजिए. अब चाशनी कितने तार की है ये देखिए. हमें बर्फी के लिए लगभग डेढ़ तार की चाशनी की जरुरत होगी. अब हमारी चाशनी बनकर तैयार है. अगर आपके पास मावा है तो इस चाशनी में मावा भी डाल दीजिए. 

इससे बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगें. अब चाशनी में तिल और आटे वाला मिश्रण डाल दीजिए. इसे तेजी से मिलाना होगा वरना ये जम जाएगा. अब एक थाल में घी लगाकर रख दीजिए और इस मिश्रण को थाली में फैला दीजिए. एक चम्मच की मदद से इसे एक सीध कर लिजिए. ऊपर से ड्राई फ्रूट और तिल डालकर बर्फी की शेप में काट दीजिए. यकिन मानिए आपके फैमिली मेंम्बर्स आपकी तारीफ करते नहीं थकेेंगें. 

और पढ़ें