close ads


Makar Sakranti Special: इस सक्रांति पर जरुर ट्राई कीजिए स्पेशल डिश 'रिब्बन मुरुक्कु', खाकर आ जाएगा मजा...

Makar Sakranti Special: इस सक्रांति पर जरुर ट्राई कीजिए स्पेशल डिश 'रिब्बन मुरुक्कु', खाकर आ जाएगा मजा...

जयपुरः सक्रांति पर हर कोई छत पर ही चढ़ा रहता है, ऐसे में औऱतों की हालत खराब हो जाती है क्योंकि पहले तो पकौड़े आदि बनाओं औऱ फिर उन्हें छत पर पहुंचाने जाओ. तो क्यों ना कोई ऐसी डिश बनाई जाए कि आप को भी ज्यादा मशक्कत ना करनी पड़े और हर कोई इसे खाकर खुश हो जाए व आपकी तारीफ करता ना थके.

तो आइए इस बार सक्रांति पर ट्राई करते है, एक साउथ इंडियन डिश जिसे खाकर हर कोई आपका फैन हो जाएगा. इसका नाम है रिब्बन मुरुक्कु, कुछ स्थानों पर इस रिब्बन पकौड़ा भी कहा जाता है. वैसे तो ये स्नैक्स है, जिसे चाय या मसाला दूध के साथ सर्व किया जाता है. तो आइए जानते है इस डिश को आसानी से तैयार करने की विधि.

सामग्रीः

- चावल का आटा 2 कप

- बेसन एक कप

- कश्मीरी लाल मिर्च एक चम्मच

- नमक स्वादानुसार

- अजवाइन एक छोटा चम्मच

- हींग दो चुटकी

- तेल तलने के लिए

विधिः 

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में चावल आटा और बेसन डालकर मिला लीजिए. अब इसमें नमक, मिर्च, हींग, अजवाइन डालकर अच्छे से मिलाइए. अब मोयन के लिए एक बड़ा चम्मच तेल गर्म कीजिए. ध्यान रहे कि आटे में डालते ही छन्न की आवाज जरुर आए, इससे ये काफी कुरकुरे औऱ स्वादिष्ट बनते है. 

अब इसका ना ज्यादा टाइट और ना ही ज्यादा ढ़ीला, लगभग बीच का सा आटा तैयार कर लीजिए औऱ एक घंटे के लिए सूती कपड़े से ढ़ककर रख दीजिए. मगर ध्यान रहे कि इस पर पपड़ी ना पड़ने पाए इसके लिए 4-5 बूंद तेल हथेली पर रखकर उसे आटे पर फैला दीजिए. इससे ये सूखेगा नहीं औऱ नमी बनी रहेगी.

अब एक कड़ाही में तेल गर्म कर होने रख दीजिए. अब रिब्बन मुरुक्कु की डिजाइन वाला सांचा लेकर मशीन में फिट कर दीजिए औऱ आटे की सिलेंडर के आकार की लोई बना लीजिए. अब इसे मशीन में गोली को रखकर गर्म तेल में डीप फ्राई कर लीजिए. ध्यान रहें की पहले लॉट में तेल ज्यादा गर्म ना हो. वरना ये ऊपर से तो जल जाएंगें और अंदर से कच्चे रह जाएंगें.

अब एक-एक करके सारे रिब्बन मुरुक्कु तैयार कर लीजिए और एक अखबार या टिशूपेपर पर निकाल कर रख लीजिए. इससे अतिरिक्त तेल निकल जाएगा. अब इस डिश को चाय या मसाला दूध के साथ सर्व कीजिए. आप चाहें तो चावल के आटे की जगह, गेहूं के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते है. मगर बेसन जरुरी है. 

और पढ़ें