close ads


Makar Sakranti Special: आपके मुंह का जायका बदल देगा ये तिल पनीर लॉलीपॉप, जानिए सबसे आसान विधि...

Makar Sakranti Special: आपके मुंह का जायका बदल देगा ये तिल पनीर लॉलीपॉप, जानिए सबसे आसान विधि...

जयपुरः मकर संक्रांति का त्यौहार आ गया है. छतों पर बजता डीजे, रंग-बिरंगी पतंगों से सजा हुआ आसमान औऱ ढ़ेर सारी मस्ती. मगर सारा दिन मीठा खा-खाकर हर कोई ऊब जाता है. ऐसे में हर कोई डिमांड करता है कि कुछ ऐसा खाया जाए की मुंह का जायका ही बदल जाए. तो आइए आपको बताते है तिल पनीर लॉलीपॉप की रैसिपी जो आपकी क्रेविंग्स को औऱ भी ज्यादा बढ़ा देगी.

सामग्रीः

- मैदा एक कप

- कॉर्न फ्लॉर आधा कप

- पनीर चार कप

- तिल आधा कप

- लहसुन पेस्ट एक चम्मच

- हींग एक चुटकी

- तेल तलने के लिए

- भुना जीरा पाउडर एक चम्मच

- नमक स्वादानुसार

- मिर्च स्वादानुसार

विधिः 

तिल पनीर लॉलीपॉप बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लंबाकार काट लीजिए. अब एक कटोरे में मैदा, कॉर्नफ्लॉर, नमक, मिर्च, हींग, गार्लिक पेस्ट, जीरा पाउडर सभी को अच्छे से मिला लीजिए और बढ़िया सा पेस्ट बना लीजिए. अब इसको तेजी से फेंटिए. अब तिल को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि पनीर को कोट किया  जा सके.

इसके बाद तेल गर्म होने के लिए रख दीजिए और पनीर के टुकड़ो को एक-एक कर इस मिश्रण में डालिए और प्लेट में रखे तिल का कोट करिए. अब तेल गर्म होने पर इसमें पनीर के टुकड़ो को डीप फ्राई कर लीजिए. ध्यान रहे की तेल ना तो ज्यादा गर्म हो औऱ ना ही ठंडा. अब गोल्डन ब्राउन होने तक इसे अच्छे से पकाइए औऱ एक टिशूपेपर पर निकाल कर रख दीजिए.

इससे अतिरिक्त तेल निकल जाएगा. अब इसमें स्टिक लगाकर लॉलीपॉप का शेप दीजिए, ये इसे यूनिक बनाएगा. अब इसे गर्मागर्म इमली की चटनी या सॉस के साथ सर्व कीजिए. यकिन मानिए इस डिश को खाकर लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगें.  आप चाहें तो इसमें सोया सॉस का इस्तेमाल भी कर सकती है और डेली ब्रेकफास्ट में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. 

और पढ़ें