Live News »

इन 3 घरेलू नुस्खों से बनाएं अपने बालों को घना और जानदार
इन 3 घरेलू नुस्खों से बनाएं अपने बालों को घना और जानदार

नई दिल्ली। सर्दी हो या गर्मी बालों की समस्याओं से व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है। जहां सर्दियों में बाल बेजान और रूखे हो जाते है, वहीं गर्मियों में सूरज की तेज किरणों से मारे जाते है। किसी को भी सुन्दर दिखने में बालों का अहम् योगदान होता है। वैसे तो बाजार में तरह तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन साथ ही साथ वह केमिकल युक्त भी होते हैं। परन्तु यह घरेलू नुस्खे हम घर पर आसानी से बना सकते है और इनका कोई दुष्परिणाम भी नहीं है। बालों का चमकदार और आकर्षित दिखना ही काफी नहीं, बालों का मजबूत होना भी आवयशक होता है।  

केला क्रीम हेयर मास्क

केला बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है। केले में पाए जाने वाले विटामिन और आयरन बालों को मजबूती के साथ साथ चमकदार भी बनाते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए हमे केले को अच्छे से पीस कर उसका पेस्ट बनाना होगा और उसमें एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट को बालों की जड़ों के साथ साथ अपने बालों के निचले हिस्से में भी लगाएं। जिससे बाल समान रूप से चमके। आधे घंटे इस पेस्ट को लगाने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा प्राकृतिक रूप से बालों को नमी देता है व साथ ही साथ नेचुरल कंडीशनर का भी काम करता है। जिससे बाल समान रूप से एक साथ बढ़ते हैं। एलोवेरा के जेल को अच्छे से मेश कर लें और इसमें अदरक का एक छोटा टुकड़ा पीस कर मिलाएं। अदरक डैंड्रफ से राहत देता है। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। 

अंडा और बियर हेयर मास्क

बालों की खोई नमी और चमक लौटाने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है और बियर बालों के लिए शैम्पू और कंडीशनर का काम करती है। अंडे में 2 चम्मच बियर और नारियल तेल मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों में सिर्फ 15 मिनट लगाए और बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in