Congress Meet: खड़गे का "वफादार मॉडल "! "वफादार" कांग्रेस नेता ही बनेंगे संगठन के पदाधिकारी; जानिए बैठक की बड़ी बातें

जयपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun kharge) ने दिल्ली में अहम बैठक की. साल 2023 और साल 2024 के एजेंडे पर फोकस रहा. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ डोटासरा शामिल हुए. जनवरी में लंबित फैसले हल हो जायेंगे. इसका रोड मैप खड़गे की ओर से राज्य इकाई को बता दिया गया. राजस्थान के विवादित मसलों पर सार्वजनिक तौर पर कोई बात नही हुई. हाथ से हाथ जोड़ो अभियान पर विस्तृत चर्चा हुई. ये तय हुआ कि जिन्हे पार्टी में पदाधिकारी बनाया जायेगा उसकी परफॉर्मेंस जांची जाएगी. कांग्रेस संगठन में उन्हें ही नियुक्त करेगी जो वफादार होंगे.

राहुल गांधी की यात्रा के साथ साथ कांग्रेस के 2 करोड़ से अधिक कार्यकर्ता हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में शामिल होंगे. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने विस्तार से बैठक के बारे में बताया.सीएम अशोक गहलोत, छग के सीएम भूपेश बघेल ,राजस्थान पीसीसी के चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा शामिल हुए. 

---बैठक की बड़ी बातें---

- नए पदाधिकारियों का Performance Measurement होगा.

- जिससे नियुक्तियां केवल शोभा की वस्तु बनी रह जाये और पार्टी को फायदा न हो.

- सभी नियुक्तियों के 6-6 महीने बाद उस पदाधिकारी के कार्य का आकलन जरूर हो.

- आवश्यक हो तो इन नियुक्तियों को review या पुनर्विचार किया जायेगा.

- PCC-प्रदेश समितियों के गठन में इस बात पर विशेष ध्यान रहे कि सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व हो.

- जिससे हर व्यक्ति अपने आप को पार्टी से जुड़ा हुआ महसूस करे.

- नियुक्तियों में ख़ास तौर पर Merit और वफ़ादारी का ध्यान जरूर रखें.

- योग्य और क्षमतावान पदाधिकारी अपने साथ योग्य व्यक्तियों को जोड़ेगा.

- हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चलेगा.

- राहुल गांधी का पत्र हर घर बांटा जाएगा.

- पत्र बांटते वक़्त घरों के सदस्यों की बेसिक जानकारी एकत्र की जाएगी.

 - कर्नाटक राज्य में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान एक जनवरी से ही शुरू हो रहा है, 26 जनवरी के बाद सभी राज्यों में लागू किया जायेगा. 

कांग्रेस नेतृत्व ने कहा कि डिजिटल मेम्बरशिप की है, जिसमें क़रीब 2.6 करोड़ लोग कांग्रेस के सदस्य बने हैं. इसी प्रक्रिया में लगभग 9800 PCC डिलेगेट्स बने थे, जिन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में हिस्सा लिया था. सभी PCC डिलेगेट्स और डिजिटल सदस्य हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में सक्रिय भागीदारी निभायेंगे.