कोलकाता ममता बनर्जी बोलीं, बंगाल में उपचुनाव के लिए समय अनुकूल, निर्वाचन आयोग को कर दिया गया है सूचित 

ममता बनर्जी बोलीं, बंगाल में उपचुनाव के लिए समय अनुकूल, निर्वाचन आयोग को कर दिया गया है सूचित 

ममता बनर्जी बोलीं, बंगाल में उपचुनाव के लिए समय अनुकूल, निर्वाचन आयोग को कर दिया गया है सूचित 

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी सरकार ने निर्वाचन आयोग को सूचित कर दिया है कि राज्य, सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराने के लिए तैयार है क्योंकि इन क्षेत्रों में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है. बनर्जी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निर्वाचन आयोग ने यह जानना चाहा था कि क्या बंगाल दो रिक्त राज्यसभा की सीटों पर चुनाव कराने के लिए तैयार है, जिसके जवाब में मुख्य सचिव ने आश्वासन दिया था कि राज्य, कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए भी तैयार है.

बनर्जी ने कहा कि बंगाल में कोविड-19 संक्रमण दर घटकर 1.5 प्रतिशत रह गई है यह स्थिति उप चुनाव कराने के लिए अनुकूल है क्योंकि ज्यादातर निर्वाचन क्षेत्रों में संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है. भारतीय जनता पार्टी ने कहा था कि बनर्जी उपचुनाव के लिए आतुर हैं क्योंकि उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए विधानसभा के लिए चुने जाने की जरूरत है. 

भाजपा के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा उपचुनाव की मांग का समर्थन इसलिए नहीं कर रही है क्योंकि उसे पता है कि वह एक भी सीट नहीं जीत पायेगी. बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव हार गई थीं और अब माना जा रहा है कि वह भवानीपुर सीट से नामांकन दाखिल करेंगी. चुनाव के नतीजे आने के कुछ समय बाद ही तृणमूल कांग्रेस से जीते शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर सीट छोड़ दी थी.

चट्टोपाध्याय अब खारदह सीट से चुनाव लड़ेंगे जो तृणमूल की काजल सिन्हा के कोविड-19 से निधन होने के बाद खाली हो गई थी. राज्य के कोटे से राज्यसभा की दो सीटें खाली हैं क्योंकि इस साल फरवरी में दिनेश त्रिवेदी ने उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और मानस भुइयां, मार्च अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में विधायक चुन लिए गए थे. इस बीच तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन, सुखेंदु शेखर उपाध्याय और सुदीप बंद्योपाध्याय बृहस्पतिवार को दिल्ली में निर्वाचन आयोग के कार्यालय पहुंचे और बंगाल में जल्द से जल्द उप चुनाव कराने की अपील की.(भाषा)

और पढ़ें