close ads


यूपी कैबिनेट की बैठक में हुए कई बड़े फैसले, बढ़े शराब के दाम, पेट्रोल 2 और डीजल 1 रुपए प्रति लीटर महंगा

यूपी कैबिनेट की बैठक में हुए कई बड़े फैसले, बढ़े शराब के दाम, पेट्रोल 2 और डीजल 1 रुपए प्रति लीटर महंगा

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच यूपी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए है. योगी सरकार ने बुधवार को कोरोना वारियर्स को लेकर अध्यादेश पास कर दिया है. वहीं पेट्रोल, डीजल पर भी वैट बढ़ा दिया गया. इसके अलावा शराब की कीमतों में भी इजाफा कर दिया.सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए. 

यूपी में में देशी शराब पर बढे मात्र 5 रुपए:
इस निर्णय की जानकारी देते प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि शराब के दामों में यह वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू होगी. उन्होंने बताया कि इससे सरकार को इस साल करीब 2350 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने का अनुमान है. खन्ना ने बताया कि मंत्रिमण्डल ने देशी शराब पर मात्र पांच रुपए की वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, अब 65 रुपये की बोतल 70 रुपये में जबकि 75 वाली 80 रुपये में मिलेगी. वहीं अंग्रेजी शराब के दाम में भी बढोत्तरी की गई है.

बीएसएफ कैंप तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, जोधपुर में 30 जवान निकले पॉजिटिव,68 जवानों के लिए गए सैंपल

पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि:
यूपी सरकार ने लॉकडाउन के चलते हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा दिया है. इससे यहां पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है. यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि 71.91 पैसे रुपए पेट्रोल की कीमत है 2 रुपए महंगा होने के बाद यह 73.91 पैसे हो जाएगा. डीजल की कीमत 62.85 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 63.86 रुपए प्रति लीटर होगी. नई कीमतें बुधवार रात 12 बजे से लागू होंगी. वित्त मंत्री ने कहा कि यह निर्णय राज्य के संसाधनों को बढ़ाने के लिए लिया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने मंगलवार रात को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया. इसका उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ तो नहीं पड़ा, लेकिन इस बढ़ोतरी के बाद लोगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की घटी कीमतों का कोई भी फायदा नहीं मिल पाएगा. 

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान के 30 जिलों में पहुंचा कोरोना संक्रमण, जालोर का नाम ग्रीन जोन से हटा, मिले 3 पॉजिटव

और पढ़ें