मराठा आरक्षण: दिनभर तोड़फोड़, आगजनी के बाद वापस लिया आंदोलन

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/25 04:03

मुंबई। मराठा आरक्षण की मांग को लेकर बुलाए गए राज्यव्यापी बंद के दूसरे दिन बुधवार को मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जमकर उत्पात मचाया। राजधानी मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने कई गा​ड़ियों को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, दिनभर चले तोड़फोड़, आगजनी और पत्थरबाजी के बाद मराठा आरक्षण आंदोलन वापस ले लिया है। मराठा क्रांति मोर्चा की ओर से दावा किया गया है कि वे यह संदेश देने में सफल रहे हैं कि मुंबई को उसके लोग (मोर्चा) बंद कर सकते हैं और उसे किसी राजनीतिक समर्थन की जरूरत नहीं है।

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने खूब हंगामा किया, कई जगहों से हिंसक झड़पों की खबरें आई। कल्याण में BEST की बस समेत कुल 9 बसों के साथ तोड़फोड़ की गई और कलंबोली में पुलिस की तीन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। मुंबई-पुणे हाइवे पर भी प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की। मानखुर्द में प्रदर्शनकारियों ने एक बस पर पथराव के बाद उसे आग के हवाले कर दिया। बंद के दौरान नवी मुंबई में स्कूल बस को रोकने का प्रयास किया।

मराठा आंदोलन की वजह से लंबी दूरी की ट्रेनें भी प्रभावित हुई। इलाहाबाद से लोकमान्य तिलक टर्मिनस आने वाली दूरंतो एक्सप्रेस को जलगांव में ही रोकना पड़ा। सेंट्रल रेलवे को ठाणे-वाशी के बीच सेवाएं बंद करनी पड़ी। ट्रेनें रोकने के साथ ही प्रदर्शनकारियों ने शहर के कई प्रमुख मार्ग जाम करने की कोशिश की। मुंबई-गोवा महामार्ग पर पनवेल के पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास चक्का जाम किया गया। वहीं, जोगेश्वरी-विख्रोली लिंक रोड पर ट्रैफिक रोकने की कोशिश की गई।

पुणे-गोवा के हाइवे को जोड़ने वाली सायन-पनवेल रोड से आंदोलनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। लेकिन, प्रदर्शनकारियों ने पथराव कर दिया और पुलिस ने हवा में फायरिंग कर भीड़ को तितर—बितर करना पड़ा। बता दें कि औरंगाबाद में एक प्रदर्शनकारी ने सोमवार को मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद पूरे महाराष्ट्र में दो दिन का बंद बुलाया गया था।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

कांग्रेस ने 10 प्रत्याशियों की एक और लिस्ट की जारी

प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं राहुल गाँधी: Amit Shah
दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गाँधी
सपना चौधरी ने कांग्रेस में जाने से किया इनकार
कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं शत्रुघ्न सिन्हा
देशभर में बीजेपी की दो दिन में ताबड़तोड़ 500 रैलियां
8 सिविल लाइन्स | 23 MAR 2019 | 11 PM
Aaj Ka Rashifal | मूलांक के अनुसार क्या कहता है आपका आने वाला कल ...