मुंबई बाजार में गिरावट जारी, सेसेक्स 427 अंक लुढ़का

बाजार में गिरावट जारी, सेसेक्स 427 अंक लुढ़का

बाजार में गिरावट जारी, सेसेक्स 427 अंक लुढ़का

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 427 अंक लुढ़क कर बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में चौतरफा बिकवाली के बीच बजाज फिनसर्व, एल एंड टी और इन्फोसिस में गिरावट से बाजार नीचे आया.कारोबारियों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी से भी कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 427.44 अंक यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,037.18 पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 139.85 अंक यानी 0.79 प्रतिशत टूटकर 17,617.15 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के अंत में कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयरों में लिवाली से नुकसान पर लगाम लगा.

 

सेंसेक्स शेयरों में बजाज फिनसर्व 5.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में रही. इसके अलावा टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, भारतीय एयरटेल, एल एंड टी, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और इन्फोसिस प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में एचयूएल, मारुति, एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक और टीसीएस शामिल हैं. इनमें 2.68 प्रतिशत तक की तेजी रही.

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और जापान का निक्की नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख था.अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92 प्रतिशत लुढ़क कर 86.68 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.
शेयर बाजार के आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 4,679.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.(भाषा) 

और पढ़ें