Gujarat: 17 सितंबर को चलेगा महा टीकाकरण अभियान, 35 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का रखा लक्ष्य

Gujarat: 17 सितंबर को चलेगा महा टीकाकरण अभियान, 35 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का रखा लक्ष्य

Gujarat: 17 सितंबर को चलेगा महा टीकाकरण अभियान, 35 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का रखा लक्ष्य

अहमदाबाद: गुजरात में शुक्रवार को बड़े पैमाने पर कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत एक दिन में 35 लाख से ज्यादा पात्र लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मनोज अग्रवाल ने गांधीनगर में संवाददाताओं को बताया कि जिन लोगों को अभी तक टीके की पहली खुराक नहीं मिली है और जिन्हें दूसरी खुराक दी जानी है, उन्हें भी विशेष अभियान में शामिल किया जाएगा.

टीकाकरण में विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को किया जाएगा शामिल
उन्होंने कहा कि लक्ष्य 35 लाख से ज्यादा पात्र लोगों का टीकाकरण और राज्य के 7500 गांवों में 100 प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करना है. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को इसमें शामिल करने के लिए व्यापक अभियान की तैयारी पूरी कर ली गई है और इसे सफल बनाने के लिए सभी जिला अधिकारियों और नगर आयुक्तों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई. अधिकारी ने कहा कि बुधवार तक गुजरात में कुल 5.33 करोड़ खुराक दी गईं, जिसमें प्रति 10 लाख आबादी पर 8,34,787 खुराक दी गईं. इस तरह गुजरात इस साल 16 जनवरी को शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में अग्रणी रहा.

गुजरात COVID-19 टीकाकरण में देश के बड़े राज्यों में सबसे आगे है
उन्होंने दावा किया कि गुजरात COVID-19 टीकाकरण के मामले में देश के बड़े राज्यों में सबसे आगे है. राज्य के 5,906 गांवों, 104 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, 14 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों और 17 तालुकाओं में 18 वर्ष से अधिक आयु के शत प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली खुराक प्राप्त की है. उन्होंने कहा कि गुजरात ने टीकों के भंडारण के लिये पुख्ता व्यवस्था की है जिसके तहत जरूरतों को पूरा करने के लिये छह मंडल स्तरीय भंडार, 41 जिला एवं निगमस्तरीय भंडार और 2236 शीत श्रृंखला स्थलों का संचालन किया जा रहा है.अधिकारी ने यह भी बताया कि राज्य के श्रमिक वर्ग और गरीब परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य में शुक्रवार से शुरुआती आधार पर 100 से अधिक ‘दीनदयाल औषधालय’ का संचालन शुरू हो जाएंगा. सोर्स- भाषा

और पढ़ें