IPL-2021: चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की निगाहें जीत की लय हासिल करने पर

IPL-2021: चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की निगाहें जीत की लय हासिल करने पर

IPL-2021: चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की निगाहें जीत की लय हासिल करने पर

मुंबई: तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स अपनी पहली जीत दर्ज करने के बाद सोमवार को जब यहां इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में एक दूसरे से भिड़ेंगी तो उनकी कोशिश इसी लय को जारी रखने की होगी. दोनों टीमों ने टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले गंवाने के बाद वापसी करते हुए जीत हासिल की, हालांकि दोनों टीमों का प्रतिद्वंद्वियों को हराने का तरीका अलग अलग रहा. महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जहां पंजाब किंग्स के खिलाफ आसान जीत दर्ज की तो वहीं राजस्थान रॉयल्स (RR) ने अंतिम ओवर में जीत से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दो अंक जुटाए. दोनों टीमें अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए दूसरी जीत दर्ज करना चाहेंगी.

पिछले मैच में चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने की थी शानदार गेंदबाजीः
दिल्ली कैपिटल्स से शुरूआती मैच में सात विकेट की शिकस्त के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने दीपक चाहर के प्रदर्शन की बदौलत वापसी की. चाहर ने चार विकेट झटककर पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी लाइन अप को झकझोर दिया जिससे टीम ने छह विकेट की जीत से खाता खोला. कप्तान धोनी अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश होंगे क्योंकि पहले मुकाबले में पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने उनके गेंदबाजों को धो दिया था. विशेषकर चाहर ने शानदार स्पैल डाला जिससे चेन्नई सुपर किंग्स अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को 106 रन के कम स्कोर पर रोकने में सफल रही जिसके बाद उसके बल्लेबाजों ने आसानी से यह लक्ष्य हासिल कर लिया.
 
पृथकवास पूरा कर चेन्नई के खेमे में शामिल हो सकते हैं लुंगी एनगिडीः 
अब टीम चाहेगी कि चाहर अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखें और साथ ही उम्मीद करेगी कि सैम करन, शार्दुल ठाकुर और अन्य भी महत्वपूर्ण योगदान दें. वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी पृथकवास पूरा कर चुके हैं और उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है जिससे चेन्नई सुपर किंग्स का तेज गेंदबाजी आक्रमण और पैना हो जाएगा. इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली पंजाब के खिलाफ जीत में अच्छी फार्म में थे और यह चेन्नई सुपर किंग्स के थिंक टैंक के लिए खुशी की बात होगी. उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन से एक विकेट झटका और फिर अच्छी बल्लेबाजी की. फाफ डु प्लेसिस हालांकि अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर सके लेकिन उन्होंने नाबाद 36 रन की पारी खेली और वह इससे बेहतर पारी खेलना चाहेंगे जबकि रूतुराज गायकवाड़ और अम्बाती रायुडू को आत्मविश्वास हासिल करने के लिए रन बनाने होंगे.

अभी तक नहीं दिखा धोनी का हीटर अंदाजः
सुरेश रैना की मौजूदगी से निश्चित रूप से चेन्नई की बल्लेबाजी इकाई मजबूत होगी और आने वाले समय में उनकी फार्म अहम रहेगी. आईपीएल में वापसी में अर्धशतक लगाने के बाद वह भी बड़ा स्कोर खेलना चाहेंगे. धोनी पंजाब के खिलाफ बल्लेबाजी के लिए नहीं उतर सके थे जबकि पहले मैच में वह शून्य पर आउट हो गये थे. देखना होगा कि कप्तान खुद को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारकर फार्म हासिल करने का मौका देना पसंद करता है या नहीं.

दिल्ली कैपिटल्स की जीत से मिली लय को बढ़ाना चाहेगा राजस्थान का खेमाः
इस बीच राजस्थान रॉयल्स पहले मैच में चार रन की नाटकीय हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स की जीत से मिली लय को बढ़ाना चाहेगा. कप्तान संजू सैमसन ने शुरूआती मैच में शानदार शतक जड़ने के बाद अकेले दम पर लगभग मैच जीता ही दिया था. उनके अलावा जोस बटलर और डेविड मिलर की फार्म टूर्नामेंट में उनकी लय के लिये काफी अहम होगी. राजस्थान की टीम चाहेगी कि उनके बल्लेबाज मिलकर प्रदर्शन करें क्योंकि दिल्ली के खिलाफ उनका शीर्ष क्रम चरमरा गया था जिसके बाद मिलर और क्रिस मौरिस ने उन्हें जीत दिलायी.

दोनों टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीदः
अनुभवी तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने दिल्ली के खिलाफ शानदार स्पैल फेंका जबकि युवा चेतन सकारिया ने भी उम्मीद जगायी हैं अनुभवी मौरिस और मुस्तफिजुर रहमान कठिन परिस्थितियों में अहम साबित हो सकते हैं. राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों का लक्ष्य शुरूआती झटके देकर चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने का होगा जो इतने आक्रामक नहीं रहे हैं जबकि उसके बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा. तभी विकेटकीपरों की अगुआई वाली दोनों टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा.

टीमें इस प्रकार हैं:

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडि, मिशेल सेंटनर, रविंद्र जडेजा, रूतुराज गायकवाड़, शारदुल ठाकुर, सैम कुरेन, आर साइ किशोर, मोईन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भागनाथ वर्मा, सी हरि निशांत .

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, जोफ्रा आर्चर, एंड्रयू टाइ, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.
सोर्स भाषा

और पढ़ें