अमेरिका लौट रहेे अफगान शरणार्थियों में खसरा की शिकायत, दो प्रमुख एयरपोर्ट पर रोकी गई अफगान निकासी उड़ानें

अमेरिका लौट रहेे अफगान शरणार्थियों में खसरा की शिकायत, दो प्रमुख एयरपोर्ट पर रोकी गई अफगान निकासी उड़ानें

अमेरिका लौट रहेे अफगान शरणार्थियों में खसरा की शिकायत,  दो प्रमुख एयरपोर्ट पर रोकी गई अफगान निकासी उड़ानें

वाशिंगटन: अमेरिका ने देश पहुंच रहे कुछ अफगानों में खसरा के मामले सामने आने के बाद विदेशों में मौजूद अपने दो प्रमुख हवाई अड्डों से अफगान शरणार्थियों को लेकर अमेरिका आने वाली सभी उड़ानें रोक दी हैं. अमेरिकियों अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अक्सर परेशानियों का सामना कर रहे अमेरिकी निकासी अभियान पर इस अड़चन का गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. 

अमेरिकी सरकार के एक दस्तावेज के मुताबिक रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिश पर अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा ने जर्मनी और कतर में अमेरिकी हवाई अड्डों से उड़ानों को रोकने का निर्णय लिया. दस्तावेज में अनिर्दिष्ट "स्वास्थ्य सुरक्षा चिंताओं” का हवाला दिया गया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि यह अस्थायी रोक अमेरिका में आ रहे लोगों के बीच खसरा के मामले देखे जाने के बाद लगाई है. 

सरकारी दस्तावेज में कहा गया है कि इस रोक से जर्मनी में रामस्टीन हवाई अड्डे पर अभियानों पर ‘‘गंभीर प्रभाव” और करीब 10,000 शरणार्थियों पर इसका ‘‘प्रतिकूल असर” पड़ेगा जिनमें से अधिकांश लोग 10 से ज्यादा दिन से वहां मौजूद हैं और उनकी थकान बढ़ती जा रही है. अफगानिस्तान से लाखों अफगानों, अमेरिकियों और अन्य विदेशियों के काबुल हवाई अड्डे से जल्दबाजी में, अव्यवस्थित तरीके से और अक्सर हिंसा से त्रस्त निकासी अभियान में यह नयी समस्या है. अमेरिका या अन्य देशों में स्थानांतरित किए जाने से पहले, हजारों अफगान शरणार्थी तीसरे देश के पारगमन स्थलों में मौजूद हैं.  सोर्स-भाषा

और पढ़ें