Live News »

VIDEO: NHM भर्ती परीक्षा रद्द मामले में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का बड़ा बयान

VIDEO: NHM भर्ती परीक्षा रद्द मामले में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का बड़ा बयान

जयपुर: NHM भर्ती परीक्षा भले ही रद्द कर दी गई हो लेकिन इस घटनाक्रम ने सियासत में उबाल ला दिया. चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने पूरे प्रकरण में अपने ही विभाग के शीर्ष आई ए एस को कटघरे में खड़ा कर दिया. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में डॉ रघु शर्मा ने कहा कि समय रहते ही हमने भर्ती पर रोक लगा दी और कुछ लोगों पर कार्रवाई भी की है लेकिन पूरे मामले विस्तृत जांच की जाएगी, पिछली सरकार के समय के भी एन एच एम के रिकार्ड को जांचा जाएगा. डॉ रघु शर्मा ने साफ कहा कि ब्यूरोक्रेसी यह ध्यान रखे कि मंत्री के नाते हमारी जबावदेही जनता के प्रति है और उनके बीच जाकर जबाव हमें ही देना पड़ता है. फर्स्ट इंडिया से रघु शर्मा ने पूरे प्रकरण पर विस्तृत विचार विमर्श किया...

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में आए तबलीगी जमात के 450 सदस्य, चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में आए तबलीगी जमात के 450 सदस्य, चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में जारी किया अलर्ट

जयपुर: कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सबसे बड़ी खबर आई है. राजस्थान में  तबलीगी जमात के 450 सदस्य आए है. ADG इंटेलीजेंस के इस बारे में पत्र के बाद चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. ACS मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने पत्र लिखकर सभी जिला कलेक्टरों को जरूरी कदम उठाने के साथ तबलीगी जमात के इन सदस्यों को चिह्नित कर मेडिकल करवाने और सभी को आइसोलेशन/क्वॉरेंटाइन में रखने के निर्देश दिए हैं. 

Coronavirus  Updates: पिछले 24 घंटे में सामने आए 386 नए मामले, तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय 

जयपुर आए तबलीगी जमात के 42 संदिग्ध चिह्नित:
वहीं इससे पहले तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना मिली थी. इस पर जयपुर कमिश्नरेट को सफलता मिली है. जयपुर कमिश्नरेट ने सांगानेर, आमेर, भट्टा बस्ती और परकोटे में चिन्हित किया गया है. इसके साथ ही सभी के पास मेडिकल टीमें भेजी गई है. सभी कोरोना संदिग्धों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है. 

आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए:
आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या 26 है. 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े:
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि बताया कि कल से कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है. साथ ही कहा कि तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े 1800 लोगों को अस्पताल और क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. इससे आगे उन्होंने बताया कि रेलवे 3.2 लाख आइसोलेशन और क्वारनटीन बेड बना रहा है. ये 5000 रेल कोच में बनेगा. इसका काम शुरू हो गया है.

VIDEO: जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत, पुलिस ड्रोन की मदद से ले रही परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ती ही जा रही है. आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या 26 है. 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

पुलिस ड्रोन की मदद से परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा ले रही: 
वहीं जयपुर परकोटे को सील करने के बाद अब पुलिस ड्रोन की मदद से परकोटे की हर गली मोहल्ले का जायजा ले रही है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक परकोटे की तंग गलियों में ड्रोन ही ऐसा साधन है जिससे कि हर छत पर नजर रखी जा सकती है. इतना ही नहीं छतों पर एकत्रित होने वाले लोगों को भो सोशल डिस्टेन्स रखने की हिदायत दी जा रही है. मौके का जायजा लिया सवांदाता सत्यनारायण शर्मा ने...

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

कोरोना इफेक्ट के बीच हवाई यात्रा से जुड़ी खबर, अटक गया फ्लाइट्स का समर शेड्यूल

कोरोना इफेक्ट के बीच हवाई यात्रा से जुड़ी खबर, अटक गया फ्लाइट्स का समर शेड्यूल

जयपुर: विश्वभर में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस ने इस बार सब कुछ बदल दिया है. कोरोना वायरस के चलते फ्लाइट्स का संचालन पिछले एक हफ्ते से बंद है और 14 अप्रैल तक संचालन नहीं होगा. बड़ी बात यह है कि पिछले सात दशक में इस बार ऐसा पहली बार हो रहा है जब 29 मार्च से समर शेड्यूल लागू नहीं हो पा रहा है. 

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या 

कोरोना वायरस के चलते नया फ्लाइट शेड्यूल लागू नहीं हो सका: 
हर साल 2 बार बदलने वाले फ्लाइट्स के शेड्यूल में इस बार बदलाव नहीं हो पा रहा है. दरअसल हर वर्ष मार्च माह के अंतिम रविवार से फ्लाइट्स का समर शेड्यूल लागू होता है, जबकि अक्टूबर माह के अंतिम रविवार से फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होता है. ये दोनों शेड्यूल न केवल देशभर में संचालित होने वाले विमानों पर लागू होते हैं, बल्कि विश्वभर में सभी इंटरनेशनल एयरलाइंस भी इसे फॉलो करती हैं. इस बार 29 मार्च से फ्लाइट्स का समर शेड्यूल लागू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते नया फ्लाइट शेड्यूल लागू नहीं हो सका है. 

फ्लाइट्स का संचालन 14 अप्रैल तक के लिए बंद रहेगा:
देश में लॉकडाउन के चलते फ्लाइट्स का संचालन 14 अप्रैल तक के लिए बंद रहेगा. इसके बाद यदि लॉक डाउन समाप्त हो जाता है, तो फ्लाइट्स का संचालन 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है. बड़ी बात यह है कि नए शेड्यूल में जयपुर एयरपोर्ट से मौजूदा फ्लाइट्स के साथ में 6 नई फ्लाइट शुरू होनी थी, ये फ्लाइट्स जयपुर से अलग-अलग शहरों को जोड़तीं, लेकिन हवाई सेवाएं बंद होने से अब नई फ्लाइट्स शुरू होने पर संकट छा गया है. दरअसल एयरलाइंस के खराब आर्थिक हालात के बीच नई फ्लाइट शुरू होने की संभावना काफी कम है. 

ये नई फ्लाइट शुरू होनी थी 29 मार्च से:
- कोलकाता के लिए सुबह 8:50 बजे गो एयर की फ्लाइट G8-703
- अहमदाबाद के लिए दोपहर 12:30 बजे गो एयर की फ्लाइट G8-733
- जालंधर के लिए सुबह 7:20 बजे स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-2750
- वाराणसी के लिए दोपहर 2:20 बजे स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-2752
- चंडीगढ़ के लिए इंडिगो की सुबह 10:30 बजे की फ्लाइट 6E-7261
- इंदौर के लिए इंडिगो की दोपहर 2:25 बजे की फ्लाइट 6E-7263

VIDEO: टोंक शहर कभी भी आ सकता है कोरोना की चपेट में! जयपुर के रामगंज से चोरी छिपे टोंक आ रहे लोग 

दरअसल कोरोना के प्रकोप से पहले तक जयपुर एयरपोर्ट से देश के 21 शहरों के लिए 56 फ्लाइट संचालित हो रही थीं. इसके अलावा 5 विदेशी शहरों के लिए 7 इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही थीं. नए शेड्यूल में 6 नई फ्लाइट जुड़ने से 3 नए शहर भी जुड़ने जा रहे थे. दरअसल जयपुर से जालंधर, चंडीगढ़ और इंदौर के लिए अभी कोई फ्लाइट संचालित नहीं हो रही है. ये 3 नए शहर जुड़ने से जयपुर से एयर कनेक्टिविटी देश के 24 शहरों के लिए हो जाती. लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते फिलहाल इन नई फ्लाइट्स के शुरू होने पर तो संकट है ही, साथ ही मौजूदा फ्लाइट्स में से भी कितनी फ्लाइट संचालित होंगी, यह भी कह पाना मुश्किल है. दरअसल एयरपोर्ट से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि 15 अप्रैल से या इसके बाद जब फ्लाइट शुरू होंगी तो मौजूदा फ्लाइट्स में से भी दर्जनभर फ्लाइट्स बंद हो सकती हैं. 

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

Rajasthan Corona Update: रामगंज में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, 106 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस की दहशत बढ़ती ही जा रही है. आज रामगंज में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ऐसे में अब राजधानी जयपुर में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गई है. वहीं प्रदेशभर की बात करें तो मरीजों का ग्राफ बढ़कर 106 पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में 13 नए मामले सामने आने पर अब यह प्रदेश में कोरोना का केंद्र बन गया है. जयपुर पॉजिटिव मरीजों की संख्या के मामले में भीलवाड़ा से आगे निकल गया है. भीलवाड़ा में फिलहाल मरीजों की संख्या स्थिर बनी हुई है. 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना:
वहीं इसके साथ ही तबलीगी जमात के 42 संदिग्धों के भी जयपुर में होने की सूचना मिल रही है. इसके लिए पुलिस ने 3 इलाकों को चिन्हित भी किया है. जानकारी के अनुसार 15 लोग फर्रूखाबाद से नाई की थड़ी पहुंचे हैं. वहीं चेन्नई से 10 लोगों के चारदीवारी मस्जिद में पहुंचने की भी खबर है. इसके अलावा 13 लोग महाराष्ट्र के अमरावती से भी जयपुर आने की सूचना है. 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

देश में 1700 से पार हो गई संक्रमित लोगों की संख्या: 
देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

VIDEO: मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने बताई प्रदेश में कोरोना की जमीनी हकीकत

जयपुर: प्रदेश में भरपूर मात्रा में खाद्यान्न हैं लेकिन वेयरहाउस में भंडारण की समस्या है जिसके चलते मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने केंद्र से आग्रह किया है कि वह नेफेड के भंडार गृह को उपयोग करने की इजाजत दें. इससे सरकार सरकारी स्तर पर खरीद सुनिश्चित कर सकेगी और जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री उपलब्ध करा सकेगी तो वहीं राज्य सरकार की भंडारण की समस्या भी हल हो जाएगी.

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

कोरोना रोकथाम से जुड़े कई पहलुओं की चर्चा:
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने अभी उपलब्ध 3000 वेंटिलेटर के साथ-साथ 240 अन्य वेंटिलेटर की बिना टेंडर खरीद की भी मंजूरी ले ली है. इस बारे में और कोरोना रोकथाम से जुड़े कई पहलुओं को लेकर मुख्य सचिव डी बी गुप्ता से बातचीत की हमारे वरिष्ठ संवाददाता डॉक्टर ऋतुराज शर्मा ने...

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर

जयपुर: प्रदेश में कोरोना की दस्तक से जुड़ी राहत की खबर आई है. पिछले 12 घंटे में राजस्थान में कोई भी नया पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. राजस्थान में आज सुबह 9 बजे तक के आंकड़े जारी किए गए हैं. पूरे राजस्थान में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 93 पर स्थिर है. वहीं इसमें 17 केस ईरान से लौटे भारतीयों के भी शामिल है. वहीं भीलवाड़ा से भी राहत की खबर आई है जहां 26 पॉजिटिव में से 13 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

मंगलवार को राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले: 
वहीं इससे पहले मंगलवार को राजस्थान में कोरोना वायरस का आंकड़ा तेजी से बढ़ता नजर आया. कल राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले हैं. वहीं झुंझुनूं, अजमेर, डूंगरपुर और जयपुर में भी 4 पॉजिटिव केस मिले थे. ऐसे में प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 93 पहुंच गया. लेकिन लोगों की जागरूकता के चलते अब पिछले 12 घंटे में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिलने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है. 

LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती, लॉकडाउन के बीच लोगों को मिली राहत 

देशभर में 1600 से ज्यादा पॉजिटिव:
अगर देशभर की बात करें तो कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. अब तक देश में 1600 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. वहीं करीब 50 लोगों की मौत इसकी चपेट में आने से हो गई है. राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस के 23 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद यहां पर मरीजों की संख्या 120 हो गई. अगर बात करें महाराष्ट्र की, तो यहां पर कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा हालात खराब है. महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आंकडा 302 से ज्यादा हो गया है. जिसमें 10 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के अलावा केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली सहित कई राज्यों में कोरोना तेजी से फैल रहा है. 


 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला

जयपुर: भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी को लेकर कई तरीके के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन अब WHO ने भी इसकी हवा में मौजूदगी को लेकर पुष्टि कर दी है. WHO के अनुसार कोरोना वायरस हवा में 8 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है. इसके साथ ही WHO के अनुसार कोरोना वायरस कॉपर, स्टील पर 2 घंटे तक रह सकता है. 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक:
वहीं पेपर और प्लास्टिक पर यह 3 से 4 घंटे तक जीवित रह सकता है. इसलिए WHO ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक है. इसके साथ ही सभी को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि WHO ने अपने पहले के बयान को बदला है. इससे पहले WHO ने कहा था कि कोरोना वायु जनित नहीं है. 

चिकित्साकर्मियों को अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता:
WHO ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा कर्मी जब मरीजों की देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आश्यकता है. विश्व स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस श्वसन रोग मानव-से-मानव संपर्क, छींक और खांसी के साथ-साथ निर्जीव वस्तुओं पर छोड़े गए कीटाणुओं के माध्यम से फैलता है. ऐसे में इन जीचों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें:
इसके साथ ही WHO ने विश्व के सभी देशों को एक संदेश देते हुए कहा कि इसका अभी सिर्फ एक ही उपाय है कि हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें. वहीं अगर कोई संदिग्ध पॉजिटिव मिलता है तो उसे अलग रख कर यह पता लगाएं कि वे लक्षणों के विकसित होने से पहले दो दिनों से किसके संपर्क में हैं और उन लोगों का भी परीक्षण करवाएं. 
 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

जयपुर: कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लगाये लोकडाउन के बीच पुलिस द्वारा मारपीट की खबरों पर हाइकोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है. जस्टिस जी आर मूलचंदानी की खंडपीठ ने कहा कि पुलिस बेहतर प्रयास कर रही है लेकिन जनता को नुकसान नही पहुँचना चाहिए. नियम तोड़ने वालो के खिलाफ पुलिस कानून के अनुसार कार्यवाही कर सकती है, लेकिन पुलिस द्वारा अत्यधिक बुरी तरह से मारपीट करने के कई वीडियो वायरल हुए है. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर 7 अप्रैल को सुबह 11 बजे जवाब पेश करने के दिये है.

CORONA: दुर्गाष्टमी पर घर-घर होगी मां महागौरी की पूजा, देवी मंदिरों में बिना श्रद्धालुओं के पुजारी ही करेंगे पूजा

बल प्रयोग करने का अधिकार नहीं:
अधिवक्ता आशीष दवेसर ने जनहित याचिका दायर कर कहा कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक काम से निकलने वाले लोगों के साथ पुलिसकर्मी सख्ती से पेश आ रहे हैं. उनको मारने के साथ बुरी तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है. जबकि पुलिस को इस तरह बल प्रयोग करने का अधिकार नहीं है. गैरकानूनी तरीके से जमा हुए लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

7 अप्रैल तक किए जवाब तलब:
जिस पर जस्टिस जी आर मूलचंदानी और जस्टिस एनएस ढड्ढा ने कहा कि कई ऐसी खबरे भी आई है. जिसमें पुलिस ने उदाहरण देने योग्य काम किया है फिर से इस विपत्ति के समय पुलिस जनता को नुकसान पहुंचाए बिना कानूनी कार्रवाई कर सकती है. अदालत ने राज्य सरकार और पुलिस महानिदेशक से इस संबंध में रिपोर्ट के साथ 7 अप्रैल तक जवाब तलब किया है.

Open Covid-19