स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप से चिकित्सा मंत्री गंभीर

Vikas Sharma Published Date 2019/01/03 03:16

जयपुर। सर्दी के सितम के साथ राजस्थान में स्वाइन फ्लू की बड़ी दस्तक ने चिकित्सा विभाग को अलर्ट मोड पर ला दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बाद अब चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा स्वाइन फ्लू के मामलों की रोजाना मॉनिटरिंग कर रहे है। साथ ही विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे शिक्षा विभाग के साथ मिलकर जनजागरूकता अभियान चलाए। 

दरअसल, स्वाइन फ्लू के मामले में राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर है। स्वाइन फ्लू से साल 2018 में 221 मौतें हुई है वही साल 2019 में पहली मौत जोधपुर में हो चुकी है। वही साल की शुरुआत में महज दो दिन के अंदर प्रदेशभर से लगभग 44 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है जिनमें से सबसे अधिक केस जोधपुर जिले के है। ऐसे में चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा ने फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्क्रीनिंग पर विशेष जोर रखे। डॉ रघु शर्मा ने बताया कि नई सरकार और स्वास्थ्य महकमा हर संभव कोशिश में जुटी है कि स्वाइन फ्लू पर अंकुश लगाया जाये। 

डॉ रघु शर्मा ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा है कि स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण सामने आते ही तुरंत नजदीकी चिकित्सा केंद्र में पहुंचे क्यूंकि स्वाइन फ्लू का अगर समय रहते उपचार लिया जाए तो ये जानलेवा नहीं है। वही चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जल्द चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ मिलकर अभियान चलाया जायेगा और स्वाइन फ्लू से होने वाली मौत पर अगर लापरवाही सामने आती है तो तुरंत एक्शन भी लिया जायेगा। इस दौरान राजस्थान में स्वाइन फ्लू के असर के बीच हैल्थ मिनिस्टर ने टूरिज्म को लेकर कहा कि हम हर संभव कोशिश में जुटे है कि स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण लायें फिर भी किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दिया जाए। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

सपना ने थामा कांग्रेस का हाथ, ड्रीम गर्ल को देंगी टक्कर !

16 साल बाद चुनावी राजनीति में दिग्गी की एंट्री, भोपाल से लड़ेंगे चुनाव
बीजेपी की शत्रु से दोस्ती खत्म! पटना साहिब से कटा शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट
राहुल गांधी 2 सीटों से लड़ सकते हैं चुनाव
देखिये BJP की पांचवीं लिस्ट
क्रिकेट खेलते समय बॉल लगी तो घर में घुसकर की मारपीट
बीजेपी सरकार से हर वर्ग दुखी है : राहुल गाँधी
बिहार में NDA की सीटों का ऐलान