Live News »

गहलोत सरकार की पत्रकारों को सौगात, मेडिक्लेम इंश्योरेंस का किया नवीनीकरण

गहलोत सरकार की पत्रकारों को सौगात, मेडिक्लेम इंश्योरेंस का किया नवीनीकरण

जयपुर: प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के पत्रकारों को बड़ी राहत दी है. इस राहत से पत्रकार और उनके परिजनों को मेडिक्लेम की सुविधा बिना रुकावट के जारी रहेगी. पत्रकारों को मेडिक्लेम सुविधा देने वाली कंपनी यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस को गुरुवार को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से मेडिक्लेम की नवीनीकरण की राशि एक करोड़ 26 लाख रुपए का चेक सुपुर्द किया गया.

विधायक बलबीर लूथरा से मोबाइल फोन छीनकर बदमाश फरार, सदन में की अपनी पीड़ा जाहिर

सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त महेंद्र सोनी की पहल पर ऐसा पहली बार हुआ की नया वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले ही नवीनीकरण का भुगतान कर दिया गया है. अब तक विभाग की ओर से हर बार देरी के कारण मेडिक्लेम लैप्स हो जाता था इसका खामियाजा पत्रकारों को उठाना पड़ता था पहली बार समय रहते विभाग ने नवीनीकरण की राशि का भुगतान किया. 

मेडिक्लेम सुविधा का मिलेगा लाभ: 
इस भुगतान से प्रदेश के 1140 अधि स्वीकृत पत्रकार व उनके परिजनों को मेडिक्लेम सुविधा का लाभ मिलता रहेगा. सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त महेंद्र सोनी ने इंश्योरेंस कंपनी के सीनियर मैनेजर पीके खत्री को राशि का चेक सुपुर्द किया. इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त महेंद्र सोनी ने कहा कंपनी को निर्देश दिए गए हैं कि आगामी 10 दिन में मेडिक्लेम के नए कार्ड जिला जनसंपर्क अधिकारियों को सुपुर्द कर दिए जाएं.

1140 पत्रकारों को केवल फॉर्म ही भरना पड़ेगा:
जिन पत्रकारों का नवीनीकरण पिछले वर्ष ही हो चुका है उनके इस वर्ष दोबारा नवीनीकरण के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को लेकर जारी असमंजस की स्थिति को सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त महेंद्र सोनी ने आज समाप्त कर दिया उन्होंने बताया जो पहले से ही इस मेडिक्लेम सुविधा के लिए पंजीकृत हैं.

दिल्ली हिंसा: सोनिया गांधी ने सौंपा राष्ट्रपति को ज्ञापन, कहा-गृह मंत्री और पुलिस हिंसा रोकने में रही नाकाम 

उन 1140 पत्रकारों को केवल फॉर्म ही भरना पड़ेगा ताकि अपडेट सूचना ली जा सके फॉर्म के अलावा किसी भी दस्तावेज को लगाने की जरूरत नहीं होगी इस बारे में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों को भी निर्देश दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त महेंद्र सोनी की यह पहल वाकई पत्रकार व उनके परिजनों के लिए राहत देने वाली है। साथ ही मेडिक्लेम सुविधा के नवीनीकरण के लिए आसान प्रक्रिया लागू करना भी सरकार का बड़ा कदम है.

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में सामने आए 30 नये पॉजिटिव केस, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 413

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. पिछले 12 घंटे में 30 नये पॉजिटिव केस सामने आए हैं. झुंझुनूं, टोंक और झालावाड़ में 7-7 नये मामले सामने आए हैं. वहीं जैसलमेर में 5, बांसवाड़ा में 2, जोधपुर-बाड़मेर में एक-एक केस पॉजिटिव मिला है. ऐसे में अब प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 413 हो गई है. 

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए यूपी कैबिनेट की बैठक, विधायक निधि और वेतन में कटौती के प्रस्ताव पर हुई चर्चा

बुधवार को राजस्थान में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव:
इससे पहले बुधवार को राजस्थान में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस सामने आये है. अकेले जयपुर में 23 केस जांच में पॉजिटिव मिले. इसके अलावा बीकानेर में 6 और जोधपुर में एक नया पॉजिटिव सामने आया है. बुधवार के दिन 40 संक्रमित लोग मिले है. वहीं मंगलवार को 42 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये थे. इनमें से 9 जोधपुर के हैं, जिसमें 6 संक्रमित लोग व्यक्ति के परिवार के हैं. इनके अलावा, 13 मामले जैसलमेर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं, बांसवाड़ा में 7, जयपुर में 6, भरतपुर और बीकानेर में तीन-तीन, और चूरू में एक मामला कोरोना का आया है. राजस्थान में अब तक कोरोना की चपेट में आने से 6 लोग जान गंवा चुके है.

कोरोना संकट से जूझ रहे राज्यों को रिजर्व बैंक की बड़ी राहत, राजस्थान ले सकेगा 13 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज 

देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 5274: 
प्रदेश के साथ देशभर में भी कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5274 हो गई है. इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 149 लोग अपनी जान गंवा चुके है. वहीं 402 लोग ठीक हो गए है. देश में सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र राज्य है. यहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1125 हो गई है. 120 लोग ठीक हुए हैं.

Coronavirus Updates: नहीं थम रहा देशभर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 5274 

Coronavirus Updates: नहीं थम रहा देशभर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 5274 

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार ताजा मामले सामने आ रहे है. देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5274 हो गई है. इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 149 लोग अपनी जान गंवा चुके है. वहीं 402 लोग ठीक हो गए है. देश में सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र राज्य है. यहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1125 हो गई है. 120 लोग ठीक हुए हैं.

सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर राजस्थान हाईकोर्ट में भी अब फाईलिंग, संभवतया सभी प्रकार के केसों की फाईलिंग करने वाला बना पहला हाईकोर्ट

राजस्थान में 383 पहुंची मरीजों की संख्या:
राजस्थान में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश में बुधवार को एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस सामने आये है. अकेले जयपुर में 23 केस जांच में पॉजिटिव मिले है. इसके अलावा बीकानेर में 6 और जोधपुर में एक नया पॉजिटिव सामने आया है. बुधवार के दिन 40 संक्रमित लोग मिले है. ऐसे में अब तक राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 383 पहुंच गया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 6 लोग अपनी जान गंवा चुके है. 

कोरोना संकट से जूझ रहे राज्यों को रिजर्व बैंक की बड़ी राहत, राजस्थान ले सकेगा 13 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज 

दुनिया में हजारों लोगों की मौत
वहीं बात करे पूरी दुनिया की, तो यहां पार कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 1,517,095 पहुंच गई है, वहीं इस वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में 88,441 लोग जान गंवा चुके है. दुनिया में सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं. इटली में इस कोरोना वायरस के चलते 17,669 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दुनिया में इस बीमारी से अबतक 329,955 ठीक भी हुए हैं. 

सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर राजस्थान हाईकोर्ट में भी अब ई फाईलिंग, संभवतया सभी प्रकार के केसों की ई फाईलिंग करने वाला बना पहला हाईकोर्ट

सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर राजस्थान हाईकोर्ट में भी अब ई फाईलिंग, संभवतया सभी प्रकार के केसों की ई फाईलिंग करने वाला बना पहला हाईकोर्ट

जयपुर: कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिती के बीच भी देश की न्यायपालिका लगातार अपनी भूमिका निभा रही है.सुप्रीम कोर्ट सहित देशभर की हाईकोर्ट के साथ ही अदालतों में मोबाईल से लेकर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सुनवाई कि जा रही है. लेकिन अब राजस्थान हाईकोर्ट ने एक बड़ी पहल करते हुए सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर केसों की ई फाइलिंग की व्यवस्था कि शुरू की है.सुप्रीम कोर्ट के बाद राजस्थान हाईकोर्ट ही एक मात्र ऐसा हाईकोर्ट है जिसने ई फाईलिंग को पूर्णतया अपना लिया है.

विधिवत रूप से प्रारंभ कर दिया:
मंगलवार को हाईकोर्ट प्रशासन ने इसे विधिवत रूप से प्रारंभ कर दिया है. मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महाति के आने के बाद से ही इस प्रोजेक्ट पर लगातार कार्य किया जा रहा था.इस प्रोजेक्ट को लेकर कई बार तकनीकी टीम को सुप्रीम कोर्ट और अन्य जगहो पर भी भेजा गया था.इस नई व्यवस्था के जरिए पक्षकार और अधिवक्ता स्वयं ही हाईकोर्ट की वेबसाईट से अपने केस को दायर कर सकेगा और जरूररत पड़ने पर केस से जुडा कोई भी दस्तावेज भी स्केन कर उसमें जोड़ सकेगा या पेश कर सकेगा. इस व्यवस्था से अब पक्षकार और अधिवक्ता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय और कभी भी और कही से केस फाइल कर सकेगा.

Coronavirus Updates: प्रदेश में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस आये सामने, मरीजों की संख्या हुई 383

ई फाइलिंग व्यवस्था शुरू:
अब तक देश के छत्तीसगढ हाईकोर्ट में कुछ केसेज के लिए ई फाइलिंग की व्यवस्था थी लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने सभी प्रकार के केसो के लिए ई फाइलिंग व्यवस्था शुरू कर दी है. साथ ही हजारो पुराने केसो में भी पक्षकार या अधिवक्ता अपने दस्तावेज पेश कर सकेंगे.इसके लिए अधिवक्ता या पक्षकार को वेबसाईट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए पक्षकार को मोबाईल नंबर और एडवोकेट को मोबाईल संख्या और एनरोलमेंट नंबर देानो ही इन्द्राज करने होंगे. ई फाईलिंग में मोबाईल देने से पक्षकार और अधिवक्ता को उनके केस से जुड़ा प्रत्येक अपडेट मोबाईट मैसेजे के जरिए प्राप्त होता रहेगा.

निशुल्क रहेगी पूर्ण सुविधा
राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाईट पर यह सुविधा 24 घण्टे 365 दिन दुनिया के किसी भी कोने से प्रयोग में ली जा सकेगी. हाईकोर्ट रजिस्ट्रार जनरल निर्मलसिंह मेड़तवाल के अनुसार ये सुविधा पूर्णतया निशुल्क रहेगा. इसके लिए ना ही अधिवक्ता और ना ही पक्षकार से किसी प्रकार का शुल्क नही लिया जायेगा. ई फाईलिंग के लिए कोई शुल्क नही लगेगा. इस प्रोजेक्ट को लेकर पिछले कई दिनो से सीपीसी रजिस्ट्रार हेमंतसिंह बघेल, ओएसडी डॉ मोहित शर्मा, तकनीकि निदेशक संजय शर्मा सहित कई कार्मिक लगातार जुटे रहे है.

कोरोना संकट से जूझ रहे राज्यों को रिजर्व बैंक की बड़ी राहत, राजस्थान ले सकेगा 13 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज 

Coronavirus Updates: प्रदेश में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस आये सामने, मरीजों की संख्या हुई 383

Coronavirus Updates: प्रदेश में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस आये सामने, मरीजों की संख्या हुई 383

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश में एक ही दिन में 40 पॉजिटिव केस सामने आये है. अकेले जयपुर में 23 केस जांच में पॉजिटिव मिले है. इसके अलावा बीकानेर में 6 और जोधपुर में एक नया पॉजिटिव सामने आया है. बुधवार के दिन 40 संक्रमित लोग मिले है. ऐसे में अब तक राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 383 पहुंच गया है. 

कोरोना संकट से जूझ रहे राज्यों को रिजर्व बैंक की बड़ी राहत, राजस्थान ले सकेगा 13 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज 

मंगलवार को 42 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये थे:
इससे पहले मंगलवार को 42 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये थे. इनमें से 9 जोधपुर के हैं, जिसमें 6 संक्रमित लोग व्यक्ति के परिवार के हैं. इनके अलावा, 13 मामले जैसलमेर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं, बांसवाड़ा में 7, जयपुर में 6, भरतपुर और बीकानेर में तीन-तीन, और चूरू में एक मामला कोरोना का आया है. राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 348 हो गई थी. राजस्थान में अब तक कोरोना की चपेट में आने से 6 लोग जान गंवा चुके है.

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की सर्वदलीय बैठक, कोरोना से निपटने के लिए तमाम प्रयासों पर हुई चर्चा

देशभर में मरीजों की संख्या 5000 के पार:
वहीं अगर देशभर की बात करें तो यहां कोरोना के मरीजों की संख्या 5000 को पार कर चुकी है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 149 तक पहुंच गया है. हालांकि 400 से अधिक मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. इसके अलावा दुनिया के देशों की बात करें तो अब तक 1,430,941 केस सामने आ चुके हैं और 82,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. 

पीएम जनधन योजना के लाभार्थियों को लेकर जिम्मेदारी, केंद्र सरकार ने देशभर के शहरी निकायों को दी जिम्मेदारी

पीएम जनधन योजना के लाभार्थियों को लेकर जिम्मेदारी, केंद्र सरकार ने देशभर के शहरी निकायों को दी जिम्मेदारी

जयपुर: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देशभर के शहरी निकायों को बड़ी जिम्मेदारी दी है दरअसल मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों में एक मुश्त 500 रुपए की राशि डाली है जिन बैंक खातों की खाताधारक महिला है उन खातों में यह राशि डाली गई है.मोदी सरकार की ओर से सभी राज्य सरकारों को इस बारे मेंं पत्र भेजे गए हैं. केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय कुमार ने प्रदेश के स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा को भी पत्र भेजा है. 

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबर और मैसेज फेजने वालों की अब खैर नहीं...! 

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित की जाए:
पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से बैंक खातों में 500 रुपए डालने की जानकारी को लेकर प्रचार प्रसार किया जाए साथ ही जब महिलाएं खाते से राशि निकलवाने के लिए बैंक जाएं तो कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित की जाए. केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में आदेश जारी होने के बाद जल्द ही स्वायत्त शासन विभाग इसको लेकर प्रदेश के शहरी निकायों को निर्देश जारी करेगा.

Rajasthan Corona Update: प्रदेशभर में 15 नए पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 363

संविदा लैब टेक्निशियंस ने तीन घंटे किया कार्य बहिष्कार, प्रयोगशाला भर्ती के 1534 पदों पर नियुक्ति की मांग

संविदा लैब टेक्निशियंस ने तीन घंटे किया कार्य बहिष्कार, प्रयोगशाला भर्ती के 1534 पदों पर नियुक्ति की मांग

जयपुर: कोरोना की लड़ाई में "वॉरियर्स" की भूमिका निभा रहे संविदा लैब टेक्निशियंस ने आज सरकार के खिलाफ सांकेतिक विरोध जताया. प्रयोगशाला भर्ती के 1534 पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर संविदा लैब टेक्निशियंस एसएमएस मेडिकल कॉलेज के मुख्य द्वार पर जुटे और तीन घंटे धरना देकर विरोध जताया. 

Rajasthan Corona Update: प्रदेशभर में 15 नए पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 363 

भर्ती के दस्तावेज सत्यापन को गुजर चुके दो साल:
इस दौरान मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना संविदा कार्मिक संघ एवं राज.प्रयोगशाला सहायक सीधी भर्ती संघर्ष समिति के बैनर तले संविदा लैब टेक्निशियंस ने अपनी पीड़ा प्रशासन तक पहुंचा. उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में 1534 प्रयोगशाला सहायक की भर्ती निकाली गई थी. भर्ती के दस्तावेज सत्यापन को दो साल गुजर चुके है, बावजूद इसके बेरोजगारों को नौकरी का इंतजार है. योग्यता होने के बावजूद अधिकांश लैब टेक्निशियंस को संविदा पर काम करना पड़ रहा है. 

Corona Update: यूपी के 15 जिले आज रात 12 बजे से पूरी तरह से होंगे सील, आवश्यक सामानों की होगी होम डिलिवरी 

Rajasthan Corona Update: प्रदेशभर में 15 नए पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 363

Rajasthan Corona Update: प्रदेशभर में 15 नए पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 363

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश में 15 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. उनमें अकेले जयपुर में 9 पॉजिटिव केस चिन्हित किए गए हैं. इसके अलावा बीकानेर में 5 और जोधपुर में एक नया पॉजिटिव सामने आया है. आज दिनभर में अब तक कुल 20 नए पॉजिटिव के सामने आए हैं. ऐसे में अब तक राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 363 पहुंच गया है. 

Coronavirus  Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत 

मंगलवार को 42 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये: 
इससे पहले मंगलवार को 42 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये. इनमें से 9 जोधपुर के हैं, जिसमें 6 संक्रमित लोग व्यक्ति के परिवार के हैं. इनके अलावा, 13 मामले जैसलमेर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं, बांसवाड़ा में 7, जयपुर में 6, भरतपुर और बीकानेर में तीन-तीन, और चूरू में एक मामला कोरोना का आया है. राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 348 हो गई है. राजस्थान में अब तक कोरोना की चपेट में आने से 6 लोग जान गंवा चुके है. 

 Corona Update: यूपी के 15 जिले आज रात 12 बजे से पूरी तरह से होंगे सील, आवश्यक सामानों की होगी होम डिलिवरी 

देशभर में मरीजों की संख्या 5000 के पार:
वहीं अगर देशभर की बात करें तो यहां कोरोना के मरीजों की संख्या 5000 को पार कर चुकी है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 149 तक पहुंच गया है. हालांकि 400 से अधिक मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. इसके अलावा दुनिया के देशों की बात करें तो अब तक 1,430,941 केस सामने आ चुके हैं और 82,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

जयपुर: दुनियाभर में चल रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में आज हम अंगूर के गुणों के बारे में बता रहे हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में लाभदायक होता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है. 

Rajasthan Corona Update:  प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 348, देश में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 149 

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम: 
अंगूर में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने का गुण भी रखता है. इसलिए एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के लिए अपनी डायट में अंगूर को आज से ही शामिल कर सकते हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम होने के कारण आपको किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी भी आसानी से नहीं होगी.

वायरल संक्रमण से सुरक्षा: 
अंगूर का सेवन आपको वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है. खासकर इन दिनों पूरे विश्व में महामारी के रूप में फैल चुका कोविड-19 भी एक संक्रामक रोग है जो एक लोग से दूसरे लोग तक पहुंचता है.

माइग्रेन में असरदार:
अंगूर के सेवन से माइग्रेन की स्थिति में काफी हद तक राहत पाई जा सकती है क्योंकि इसमें सूदिंग का गुण पाया जाता है जो सिर दर्द की स्थिति को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

​किडनी रोग का नहीं होगा खतरा:
किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आप भी अपनी डायट में अंगूर को जरूर शामिल करें. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्रिया होने के कारण किडनी से जुड़ी होने वाली कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिल सकती है.

राजस्थान युवा कांग्रेस चुनाव में गहराया विवाद, अब अमरदीन फकीर ने खड़े किये सवाल 

​​ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम:
अंगूर खाने के फायदे महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक हो सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एक एंटी कैंसर एजेंट की तरह कार्य करते हैं. ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. 
 

Open Covid-19