PNB घोटाले के आरोपी Mehul Choksi को ​​​​​​​Dominican High Court में जमानत खारिज, कहा- उसके भागने का खतरा है

PNB घोटाले के आरोपी Mehul Choksi को ​​​​​​​Dominican High Court में जमानत खारिज, कहा- उसके भागने का खतरा है

PNB घोटाले के आरोपी Mehul Choksi को ​​​​​​​Dominican High Court में जमानत खारिज, कहा- उसके भागने का खतरा है

नई दिल्ली: पं​जाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी (Fugitive Diamond Trader Mehul Choksi) को डोमिनिका की हाईकोर्ट (Dominican High Court) से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने उसे जमानत देने से इनकार का दिया है. हाईकोर्ट ने चौकसी के भागने का खतरा होने की वजह से जमानत देने से इनकार कर दिया है.

कैरिकॉम नागरिक के तौर पर मेहुल जमानत का हकदार:
इससे पहले चौकसी के वकीलों (Advocate) ने कोर्ट में तर्क दिया कि एक कैरीकॉम नागरिक (CARICOM Citizen) के तौर पर मेहुल जमानत का हकदार है, क्योंकि उस पर लगाए गए आरोप जमानती धाराओं के तहत आते हैं. वकीलों ने यह भी तर्क दिया कि चौकसी की सेहत ठीक नहीं है. ऐसे में जमानत राशि (Bail Amount) लेकर उसे बेल दी जानी चाहिए.

इंटरपोल ने कर रखा है चौकसी के खिलाफ नोटिस जारी:
वहीं, सरकारी पक्ष ने जमानत का विरोध करते हुए कहा कि चौकसी फ्लाइट रिस्क (Flight Risk) पर है और इंटरपोल (Interpol) ने उसके खिलाफ नोटिस (Notice) जारी कर रखा है. अगर उसे जमानत दी गई, तो उसके भागने का खतरा बना रहेगा. इसलिए उसे जमानत नहीं दी जानी चाहिए. इससे पहले की सुनवाई में डोमिनिका हाईकोर्ट ने चौकसी की जमानत याचिका पर सुनवाई 11 जून तक के लिए टाल दी दी थी. मजिस्ट्रेट (Megistrate) कोर्ट में जमानत याचिका खारिज होने के बाद चौकसी ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

मेरे पति को बदनाम किया जा रहा: चौकसी की पत्नी
इससे पहले मेहुल की कथित गर्लफ्रेंड बारबरा जेबरिका (Alleged Girlfriend Barbara Jaberica) के आरोपों का मेहुल की पत्नी प्रीति ने खंडन किया था. जेबरिका ने कुछ दिन पहले मीडिया (Media) से बातचीत में मेहुल पर फर्जी आइडेंटिटी (Fake Identity) बताने और किडनैपिंग की झूठी थ्योरी रचने जैसे आरोप लगाए थे. इस पर गुरुवार को प्रीति ने जवाब दिए. प्रीति का कहना है कि उनके पति को बदनाम किया जा रहा है.

ये है पूरा मामला:
मेहुल चौकसी एंटीगुआ-बारबुडा (Antigua-Barbuda) में रह रहा था. लेकिन 23 मई को वह अचानक लापता हो गया और दो दिन बाद डोमिनिका में पकड़ा गया था. चौकसी का दावा है कि वह अपनी गर्लफ्रेंड बारबरा जेबरिका के साथ था. उसी दौरान उसका अपहरण कर लिया गया. किडनैपर्स ने उसे पीटा भी, लेकिन इस पूरी घटना के दौरान जेबरिका ने उसकी कोई मदद नहीं की. इससे साफ पता चलता है कि वह अपहरण की साजिश में शामिल थी.

और पढ़ें