Weather Update: राजस्थान के फतेहपुर में पारा शून्य से नीचे, कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित

जयपुर: कड़ाके की सर्दी से राजस्थान के अनेक इलाकों में जनजीवन प्रभावित हुआ है जहां बीती रविवार रात सीकर के फतेहपुर में पारा शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

राज्य के अनेक जिले इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं. शीतलहर के साथ-साथ घने कुहरे ने लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. मौसम विभाग के अनुसार बीती रात सबसे कम न्यूनतम तापमान फतेहपुर में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि चूरू में शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी तरह न्यूनतम तापमान पिलानी मे 0.2 डिग्री, करौली में 0.5 डिग्री, सीकर में एक डिग्री, बीकानेर में 2.4 डिग्री, भीलवाड़ा में 2.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में तीन डिग्री, संगरिया में 4.4 डिग्री, सिरोही में 4.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 4.7 डिग्री, बूंदी में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान शीत लहर के साथ-साथ गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरु जिलों में कहीं-कहीं घना कोहरा भी दर्ज किया गया है. 

सबसे कम अधिकतम तापमान संगरिया, हनुमानगढ़ में 9.6 जबकि गंगानगर में 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में भी घना कोहरा व पाला पड़ने का अनुमान है. हालांकि 28 दिसंबर से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, 28 दिसंबर से राज्य में घने कोहरे में भी कमी आने की संभावना है. वहीं जनवरी के पहले सप्ताह में शीतलहर का दौर फिर शुरू होने की प्रबल संभावना है. शीतलहर व घने कुहरे से अनेक इलाकों में आम जनजीवन व यातायात प्रभावित हुआ है. सोर्स-भाषा