जयपुर मौसम विभाग ने राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में जारी किया अलर्ट, अगले 5 दिन बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में जारी किया अलर्ट, अगले 5 दिन बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में जारी किया अलर्ट, अगले 5 दिन बदलेगा मौसम का मिजाज

जयपुर: प्रदेश में लगातार मौसम में उतार चढ़ाव जारी है. कभी तेज़ हवाएं तो कही हलकी बारिश. वहीं मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक कई जिलों में अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं बीती रात पारे में गिरावट से गर्मी के तेवर भी नरम हुए. 

कोरोना वायरस के चलते 3 मई तक बंद है ट्रेनों का संचालन, रेल प्रशासन ने कहा- अफवाहों से दूर रहें 

15 से ज्यादा जिलों में मौसम विभाग की चेतावनी:
प्रदेश में अप्रैल माह में गर्मी के तेवर नर्म रहे हैं वहीं अगले पांच दिन और चक्रवाती तंत्र प्रभावी रहने पर गर्मी की रफ्तार सुस्त रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिमी इलाकों में चक्रवाती तंत्र सक्रिय रहने पर प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी है. बीते 24 घंटे में पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में पारा 42 डिग्री के पार जा पहुंचा लेकिन बीती शाम से मौसम ने पलटा खाया. विंड पैटर्न में अचानक हुए बदलाव के साथ राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में तेज रफ्तार से हवा चली. फिर देर रात तक रुक रुक कर बारिश का दौर चला. बारिश और तेज हवा से रात के तापमान में गिरावट भी दर्ज हुई है. 

- मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए किया अलर्ट जारी
 - इन जिलों में अंधड और बारिश किया अलर्ट जारी
 - श्रीगंगानगर,बीकानेर,चूरू, हनुमानगढ़,
- जैसलमेर,जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, झुंझुनूं
 - सीकर,टोंक, दौसा,भरतपुर, करौली, धौलपुर
 - जयपुर,अलवर, बूंदी, कोटा,बारां
-  झालावाड़, सवाई माधोपुर,अजमेर
 - भीलवाड़ा में किया गया अलर्ट जारी

कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों को नहीं होने देंगे नुकसान- राज्यपाल 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मई माह के पहले सप्ताह में भी गर्मी के तेवर प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में नर्म रहने की आशंका है. चक्रवाती तंत्र के असर से लगातार हवा की दिशा में हो रहे बदलाव के कारण पश्चिम से आने वाली गर्म हवा थमी हुई है. हालांकि बीते बुधवार को प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में गर्मी ने रंग दिखाए और बाड़मेर,जैसलमेर जिलों में दिन का तापमान 42 डिग्री या उससे ज्यादा रेकॉर्ड दर्ज  हुआ. वहीं अगले 24 घंटे में प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में अंधड़ चलने और कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है.
 

और पढ़ें