जयपुर VIDEO: मौसम विभाग ने दी राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आगामी तीन दिनों ऐसा रहेगा मौसम का हाल...

VIDEO: मौसम विभाग ने दी राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आगामी तीन दिनों ऐसा रहेगा मौसम का हाल...

जयपुर: राजस्थान में मानसून विदाई के 25 दिन ही शेष बचे हैं. प्रदेश में अभी सामान्य बारिश भी पूरी नहीं हुई है. विशेषज्ञों की मानें तो प्रदेश में मानसून 22 सितंबर को विदा जाएगा. वहीं अभी तीन फीसदी बारिश कम चल रही है. ऐसे में सितंबर के सात दिन बारिश के हिसाब से उपयोगी है. इन दिनों में आ रहे एक और सिस्टम से प्रदेश में बारिश होगीं इसके बाद मानसून की चाल धीमी हो जाएगी.

VIDEO: बीकानेर के लूणकरनसर से दुःखद खबर, सड़क हादसे में एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत 

बता दें कि मानसून में आने वाले लो प्रेशर सिस्टम से बारिश होती है. जुलाई तक एक भी सिस्टम प्रदेश में नहीं आया. ऐसे में प्रदेश में जुलाई तक 25 फीसदी बारिश कम रही. अगस्त में बारिश आंकड़ा बढ़ा है. कारण है कि इसी महीने एक के बाद एक पांच सिस्टम प्रदेश में आए हैं. पिछले साल की बात करें तो अभी तक प्रदेश में 571 एमएम बारिश हो गई थी. लेकिन इस साल अभी तक 396.57 एमएम बारिश ही हुई है. राजस्थान में सामान्य बारिश 524 है. वहीं, दूसरी ओर मौसम विभाग ने आज से 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

आगे क्या : जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग में अतिभारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार लो प्रेशर एरिया एमपी के उपर है. वहीं ट्रफ लाइन प्रदेश के उत्तरी भाग में है. ऐसे में चार दिनों तक पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है. जयपुर भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग में अतिभारी बारिश होगी.  

VIDEO: RSS से मुकाबले की तैयारी, एक्शन में कांग्रेस सेवादल 

आगामी तीन दिनों ऐसा रहेगा मौसम का हाल: 

29 अगस्त : पूर्वी राजस्थान में अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, राजसमंद, टोंक में भारी से अत्यधिक भारी बरसात का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में पाली और नागौर में भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

30 अगस्त : पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, राजसमंद, सीकर और सिरोही में भारी से अत्यधिक भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में पाली, नागौर और जालौर में भी भारी से अत्यधिक भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

31 अगस्त : पूर्वी राजस्थान में अलवर, दौसा, जयपुर और सीकर में कहीं कहीं मेघगर्जन की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में चूरू, नागौर में कहीं कहीं भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है.  

और पढ़ें