परिवहन विभाग का नाम बदलकर रखा जाएगा परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग- मंत्री खाचरियावास

परिवहन विभाग का नाम बदलकर रखा जाएगा परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग- मंत्री खाचरियावास

परिवहन विभाग का नाम बदलकर रखा जाएगा परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग- मंत्री खाचरियावास

जयपुर: सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीरता दर्शाने के लिए अब परिवहन विभाग का नाम बदला जा रहा है. विभाग को अब परिवहन और सड़क सुरक्षा विभाग के नाम से जाना जाएगा. इसे लेकर जल्द ही राज्य सरकार नोटिफिकेशन जारी करेगी. परिहवन विभाग की समीक्षा बैठक में एक और जहां मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने इसे लेकर ऐलान किया तो अधिकारियों को बकाया टैक्स वसूलने के निर्देश भी दिए. 

जागरुकता लाने के लिए परिवहन विभाग का नाम बदला जा रहा:
बेशक.....मरुधरा में 11 फीसदी तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है. लेकिन अभी भी लोगों में सड़क सुरक्षा को लेकर गंभीरता नजर नहीं आती है. सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीरता दर्शाने और लोगों में जागरुकता लाने के लिए परिवहन विभाग का नाम बदला जा रहा है. विभाग की समीक्षा बैठक में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावस ने आज इसे लेकर ऐलान किया. मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने वीसी के जरिए प्रदेशभर के आरटीओ और डीटीओ की समीक्षा बैठक लेते हुए इसकी जानकारी दी. मंत्री प्रताप सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति हमारी जिम्मेदारी है. लोगों में भी इसे लेकर जागरुकता के लिए यह कदम उठाया गया है.  

सड़क सुरक्षा के साथ रेवन्यू कलेक्शन पर भी मंथन हुआ:
समीक्षा बैठक में सड़क सुरक्षा के साथ रेवन्यू कलेक्शन पर भी मंथन हुआ. जहां तमाम अधिकारियों को टारगेट एचिव करने के निर्देश दिए. दरअसल, कोरोना काल के चलते इस बार विभाग टारगेट एचिव करने में काफी पीछे रह गया है. यही कारण है कि समीक्षा बैठक में मंत्री प्रताप सिंह ने अधिकारियों को बकाया टैक्स वसूलने के निर्देश दिए. इसके साथ ही अधिकारियों को ब्लैक स्पॉट खत्म करने, हाइवे पर दुर्घटनाएं कम करने और सड़कों को लेकर एनएचएआई के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए. 

जागरुकता अभियान को सालभर चलाया जाना चाहिए:
नाम बदलने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आती है तो इसे सार्थक पहल माना जाएगा लेकिन जरुरत इस बात कि है कि जागरुकता अभियान को सड़क सुरक्षा माह के बजाय सालभर चलाया जाना चाहिए.

और पढ़ें