close ads


कोविड-19 के कारण गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल शामिल नहीं होगा विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथिः विदेश मंत्रालय

कोविड-19 के कारण गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल शामिल नहीं होगा विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथिः विदेश मंत्रालय

नई दिल्लीः  वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पिछले पांच दशकों में यह पहला मौका होगा जब भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि नहीं होंगे. 

कोविड-19 की स्थिति के कारण लिया गया फैसलाः
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि कोविड-19 की स्थिति के कारण यह फैसला किया गया है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष नहीं होगा. यह फैसला ऐसे समय में किया गया है कि जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रारूप के फैलने के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द करने का हाल ही में फैसला किया था.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोविड के कारण रद्द कर दी अपनी यात्राः
भारत ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था. जॉनसन ने इस आमंत्रण को बड़े सम्मान की बात कह कर स्वीकार किया था. हालांकि, इस महीने के प्रारंभ में कोविड-19 के नए प्रारूप के फैलने के कारण जॉनसन ने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी.
सोर्स भाषा

और पढ़ें