जापान के ओसाका में लगे मोदी-मोदी के नारे, पीएम ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/27 04:36

ओसाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जापान के ओसाका पहुंचे. पीएम मोदी का ओसाका में जोरदार स्वागत किया गया. वहीं सम्मेलन से पहले उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता की. पीएम मोदी ने वहां भारतीय मूल के लोगों के साथ संवाद भी किया. लोगों ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारों के साथ पीएम को जोरदार स्वागत किया. 

भारत के लोकतंत्र की जीत:
अपने संवाद में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे 7 महीने बाद एक बार फिर यहां आने के का सौभाग्य प्राप्त हुआ. यह एक संयोग है कि पिछली बार मैं यहां था, तब चुनाव परिणाम यहां आने थे और आपने मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे पर भरोसा दिखाया था. आज जब मैं यहां हूं तो सबसे बड़े लोकतंत्र ने इस प्रधान सेवक पर और भी अधिक भरोसा दिखाया है. पीएम ने कहा कि आम चुनाव में भारत की जनता ने पहले से भी ज्यादा प्यार और विश्वास जताया है. आपमें से भी कई साथियों का इस जनमत में योगदान रहा है. आप लोगों ने भी किसी न किसी रूप में भारत के लोकतंत्र को और ताकतवर बनाया है. उन्होंने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने पहले से भी मजबूत सरकार बनाई है. ये अपने आप में बहुत बड़ी घटना है. तीन दशक बाद पहली बार लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है. 

कांग्रेस को लिया निशाने पर:
पीएम ने कांग्रेस निशाने पर लेते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए कांग्रेस को कई बड़े मौके मिले, लेकिन हर बार वो चूक गए. 1950 के दौरान Uniform Civil Code पर बहस के दौरान पहला मौका चूके. 35 साल बाद शाह बानो केस के दौरान एक और मौका गंवाया. अब तीन तलाक बिल के रूप में इनके पास एक और मौका है. 

भारत के रिश्तों में जापान अहम:
पीएम ने जापान को लेकर भी अपना पक्ष रखा और कहा कि दुनिया के साथ भारत के रिश्तों में जापान का एक अहम स्थान है. ये रिश्ते आज के नहीं हैं, सदियों के हैं. इनके मूल में आत्मीयता, सद्भावना है. गांधी जी की एक सीख बचपन से हम लोग सुनते आए हैं और वो सीख थी 'बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत कहो'. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जिन तीन बंदरों को इस संदेश के लिए बापू ने चुना, उनका जन्मदाता 70वीं सदी का जापान है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in