Live News »

मोदी कैबिनेट: अर्जुन मेघवाल के बाद राजस्थान में दो और नेताओं के पास आया मंत्री बनने कॉल
मोदी कैबिनेट: अर्जुन मेघवाल के बाद राजस्थान में दो और नेताओं के पास आया मंत्री बनने कॉल

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन परिसर में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे है. राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, इसी बीच संभावित मंत्रियों के पास पीएओं से फोन आने लगे है. अगर राजस्थान की बात करें तो अर्जुन राम मेघवाल के बाद दो और नेताओं के पास कॉल आया है. 

जानकारी के अनुसार अब पीएओ से कैलाश चौधरी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के पास भी फोन आया है. हालांकि कैलाश चौधरी के अपने पास फोन आने से इनकार कर रहे है लेकिन उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की पूरी संभावना लगाई जा रही है. 

शपथ ग्रहण से पहले साढ़े चार बजे पीएम मोदी संभावित मंत्रियों के साथ करेंगे बैठ
पीएम नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह से पहले आज शाम साढ़े चार बजे सभी संभावित मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. पीएम इन बैठक में मंत्रियों के साथ अपना एजेंडा साझा कर सकते हैं. जो नेता आज मोदी के नए मंत्रिमंडल में शपथ लेंगे उनको पीएमो से फोन आना शुरू हो गया है. सभी से साढ़े चार बजे पीएम आवास पर पहुंचने के लिए कहा जा रहा है. 

अर्जुनराम मेघवाल
अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर सीट से बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए हैं. सांसद अर्जुन राम मेघवाल अपनी जमीन से जुड़े हुए नेता हैं और पगड़ी बांधकर साइकिल पर सवार होकर संसद में जाने वाले नेताओं में से एक हैं. राजनीति में शामिल होने के लिए मेघवाल ने आईएएस से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली और लोकसभा चुनाव 2009 में बीकानेर लोकसभा सीट से पहली बार वे बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2014 में उन्हें 16वीं लोकसभा के लिए बीकानेर सीट से फिर जीत मिली. अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान वे लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक रहे. लोकसभा के अध्यक्ष ने भी उन्हें लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया. मेघवाल को साल 2016 में वित्त राज्य मंत्री बनाया गया था, जिसके बाद जल संसाधन राज्य मंत्री के रूप में भी उनका कार्यकाल रहा.

राज्यवर्धन सिंह राठौर
2014 में राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर पहली बार बीजेपी के टिकट पर जीकर सांसद बने और उन्‍हें मोदी सरकार में केंद्रीय खेल राज्यमंत्री बनाया गया. इसके बाद स्मृति ईरानी से सूचना प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी लेकर राज्यवर्धन सिंह राठौर को इस मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था. खेल और सूचना व प्रसारण मंत्रालय में उनके काम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी प्रभावित थे. इसी के चलते इस बार भी मोदी मंत्रिमंडल में उन्हें जगह मिली है.

बता दें कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे, जिन्होंने पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी पार किया. बीजेपी ने 303 हासिल की वहीं, NDA को 352 सीटें मिली हैं. उधर, कांग्रेस की बात करें तो उसने 52 सीट जीतने में सफलता हासिल की है.

कैलाश चौधरी 
भाजपा ने बाड़मेर से विधानसभा चुनाव में हारे हुए प्रत्याशी कैलाश चौधरी को मानवेंद्र सिंह के खिलाफ लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा और वो जीत दर्ज करने में सफल रहे. कैलाश चौधरी को संघ का काफी नजदीकी माना जाता है. 


 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in