नई दिल्ली विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- मोदी सरकार ने आठ वर्षों में जनता की सेवा करने वाली विदेश नीति पर जोर दिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- मोदी सरकार ने आठ वर्षों में जनता की सेवा करने वाली विदेश नीति पर जोर दिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- मोदी सरकार ने आठ वर्षों में जनता की सेवा करने वाली विदेश नीति पर जोर दिया

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि बीते आठ वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जन केंद्रित विदेश नीति में विकास, सुरक्षा और सभ्यता को बढ़ावा देने तथा जनता की सेवा करने वाली कूटनीति पर जोर दिया गया . प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) वर्ष 2014 में सत्ता में आया था. राजग सरकार का दूसरा कार्यकाल 30 मई 2019 को शुरू हुआ था.

मोदी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के अवसर पर जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की जन केंद्रित विदेश नीति के 8 वर्ष पूरे हुए. यह हमारे विकास, सुरक्षा और सभ्यता के लिए कूटनीति है. यह ऐसी कूटनीति है जो अपनी जनता की सेवा को समर्पित है. उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान पासपोर्ट वितरण में व्यापक परिवर्तन हुए और इसे तेज, भ्रष्टाचार मुक्त और लोगों के लिये सुगम बनाया गया. केंद्र में भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि इस दौरान विदेशों में भारतीयों की सलामती एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान वंदे भारत मिशन, यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिये ऑपरेशन गंगा चलाया गया तथा कई अन्य कार्य किये गए.

उन्होंने कहा कि कमजोर वर्गो एवं श्रमिकों के लिये कल्याण का दायरा बढ़ाया गया तथा भारतीय प्रतिभाओं, पेशेवरों, श्रमिकों एवं छात्रों के लिये अवसर बढ़े. जयशंकर ने कहा कि इस अवधि (पिछले आठ वर्षों) में सरकार ने भारतीय निवेश एवं निर्यात को समर्थन दिया तथा देश में रोजगार के अवसर सृजित किये. उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों के साथ विश्वसनीय संबंधों और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन के माध्यम से विश्वसनीय राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया गया. उन्होंने कहा कि  इस अवधि में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा दिया गया और दुनिया में हमारी साख बढ़ी. सोर्स- भाषा

और पढ़ें