Live News »

गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाएगी मोदी सरकार ! गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में लिया फैसला

गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाएगी मोदी सरकार ! गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में लिया फैसला

नई दिल्ली: मोदी सरकार गांधी परिवार की सुरक्षा को कम करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सरकार गांधी परिवार को जो SPG की सुविधा मिली है उसे हटाने जा रही है. अब नई व्यवस्था में SPG की जगह Z+ सुरक्षा दी जाएगी. अभी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को एसपीजी की सुरक्षा मिली हुई है. जानकारी के मुताबिक अब गांधी परिवार की सुरक्षा में Z+ श्रेणी की होगी और CRPF के कमांडो सुरक्षा ड्यूटी में तैनात होंगे. यह महत्वपूर्ण निर्णय गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया है. 

सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट्स के आधार पर लिया यह निर्णय: 
सूत्रों के अनुसार यह निर्णय सभी सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट्स के आधार पर लिया गया है. पिछले कुछ समय में गांधी फैमिली पर किसी तरह के हमले की कोई धमकी मिलने की जानकारी नहीं मिली. समय-समय पर सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा जाती है और इसी के आधार पर यह तय किया जाता है. इससे पहले हाल ही में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG सुरक्षा हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी.

SPG सुरक्षा क्या है: 
विशेष सुरक्षा दल (Special Protection Group- SPG) को 02 जून, 1988 में भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा बनाया गया था. इसके जवानों का चयन पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स (BSF, CISF, ITBP, CRPF) से किया जाता है. SPG को देश की सबसे पेशेवर एवं आधुनिकतम सुरक्षा बलों में एक माना जाता है. इसके कमांडो ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस होते हैं. कमांडोज के पास ग्लोक 17 नाम की एक पिस्टल भी होती है. ये एक लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट पहनते हैं. SPG के जवान हाई ग्रेड बुलेटप्रूफ वेस्ट पहने होते हैं, जो लेवल-3 केवलर की होती है. इसका वजन 2.2 किग्रा होता है और यह 10 मीटर दूर से एके 47 से चलाई गई 7.62 कैलिबर की गोली को भी झेल सकती है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in