पेरिस में भारतीयों से बोले मोदी- नए भारत में भ्रष्टाचार, परिवारवाद और आतंकवाद के लिए कोई जगह नहीं

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/08/23 03:25

पेरिस(फ्रांस): जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय समुदाय को संबोधित किया. 2019 के लोकसभा चुनाव में अप्रत्याशित जीत के बाद पीएम मोदी ने पहली बार प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. इस दौरान वहां भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए. 

भारत का फ्रांस से रिश्ता कोई नया नहीं: 
इसके बाद पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत का फ्रांस से रिश्ता कोई नया नहीं है, बल्की काफी पुराना है. इसलिए आज का दिन दोस्ती के नाम है. अच्छी दोस्ती का मतलब ये है कि सुख दुख में एक दूसरे का साथ देना. पीएम मोदी ने फ्रांस की फुटबॉल टीम की भी प्रशंशा की और कहा कि फ्रांस की टीम के समर्थक यहां से ज्यादा भारत में हैं और विश्वकप में यह देखने को मिला.

इन दिनों पेरिस राम में रम गया: 
इस दौरान उन्होंने कहा कि इन दिनों पेरिस राम में रम गया है, बापू की वजह से लोग राम की भक्ति में डूबे हैं. जो इंद्र के लिए समय नहीं बदलते हैं उन्होंने नरेंद्र के लिए समय बदला है, साथ ही उन्होंने कहा कि अगर मेरे पास समय होता तो उनके कार्यक्रम में जाता. PM बोले कि 4 साल पहले जब फ्रांस आया था तो एक वादा किया था, मैं खुद को वादा याद दिलाने वाला नेता हूं वरना नेता वादा भूल जाते हैं.

मैंने भी अपनी सरकार के लिए कुछ गोल रखे: 
पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर फुटबॉल को पसंद किया जाता है, उससे गोल का महत्व भी बढ़ता है. मैंने भी अपनी सरकार के लिए कुछ गोल रखे हैं, जिन्हें हम आगे पूरा करेंगे. हमने ऐसे कई गोल पूरे किए हैं जो नामुमकिन माने जाते थे. हमने दुनिया में सबसे ज्यादा बैंक खाते खोले, सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम चलाई, साथ ही कई ऐसे काम किए जो कोई नहीं कर पाया था. पीएम मोदी बोले कि दुनिया कह रही है कि 2030 तक टीबी खत्म करेंगे, लेकिन भारत इसे 2025 तक ही खत्म कर देगा. इसके अलावा उन्होंने पेरिस समझौते को लेकर क्लाइमेट चेंज पर भारत के योगदान को भी बताया.

परिवारवाद को लेकर भी निशाना साधा:
इस बीच अपने संबोधन में उन्होंने परिवारवाद को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा,'' ये भी सच है कि पिछले पांच सालों में हमने देश से अनेक कुरीतियों को red card भी दे दिया है. आज नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर जिस तरह लगाम कसी जा रही है, वैसा कभी नहीं हुआ.'' उन्होंने कहा,'' हमारी सरकार ने तीन तलाक को खत्म किया, नए भारत में रुकने का सवाल ही नहीं है. हमारी सरकार को अभी 75 दिन ही हुए हैं, मुस्लिम बहन-बेटियों के साथ पहले देश में तीन तलाक जैसी कुप्रथा होती थी. लेकिन हमने इस कुप्रथा को खत्म कर दिया और महिलाओं को समानता का हक दिया.''

भारतीय अपने योगदान के जरिए लोगों का दिल जीत रहे:  
प्रधानमंत्री ने कहा कि फ्रांस में बसे भारतीय अपने योगदान के जरिए लोगों का दिल जीत रहे हैं, यहां के विकास में अपना योगदान भी दे रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब से कुछ दिनों में लोग यहां गणेश चतुर्थी मनाएंगे और पेरिस की सड़कें गणपति मोरया से गूंजेंगी तो वहीं पीएम ने लोगों को जन्माष्टमी की बधाई भी दी.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in