मोहन भागवत के बयान की कुछ हद तक मुस्लिम इतिहास विशेषज्ञ ने की पुष्टि

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/19 11:50

जोधपुर: देश के हिंदुओं में से ही मुस्लिमों के निकलने के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा बार-बार दिए जाने वाले बयान की पुष्टि कुछ हद तक मुस्लिम समाज से जुड़े इतिहास विशेषज्ञ करने लगे हैं. जोधपुर के इतिहास विशेषज्ञ प्रोफेसर जहूर खान मेहर ने स्पष्ट किया है कि मेव और कायमखानी मुस्लिम समाज की ऐसी जातियां निकली है जिनका कन्वर्जन हुआ है. 

मुस्लिम की कुछ जातियां हिंदुओं में से: 
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा अपने अधिकांश संबोधन में  यह कहा जाता रहा है कि जितने भी मुस्लिम है वे सभी हिंदुओं में से ही निकले है ऐसे में इस बात की सच्चाई जानने के लिए जब जोधपुर के इतिहास विशेषज्ञ जहूर खां मेहर से बात की गई तो उन्होंने इस बात पर कुछ हद तक मुहर लगाते हुए स्वीकार किया और कहा कि मुस्लिम की कुछ जातियां जरूर हिंदुओं में से है लेकिन पूरा यही सत्य है ऐसा नही है. उन्होंने बताया कि इसमें आंशिक सत्य तो है लेकिन यह पूरा सत्य नहीं है.

मुस्लिम में दो जातियों के परिवर्तन के स्पष्ट प्रमाण: 
मुस्लिम में दो जातियों के परिवर्तन के स्पष्ट प्रमाण इतिहास में मिलते है एक तो मेव जाति और दूसरी कायमखानी,यह दो जातियों का जरूर कनवंर्शन हुआ है. उन्होंने विस्तार में समझाते हुए बताया कि हिंसार के एक राजा हुआ करते थे वह फिरोज तुगलत से मिले और उनके साथ साक्षरात हुए तब उन्होंने कहा था कि आपने जो कहा उसपर में कायम रहूंगा मेरा नाम कायमखान है जबकि वह चौहान हुआ करते थे. वहीं इसी तरह मलबन के काल में दिल्ली के आस-पास जो मेव थे उनका भी इसी प्रकार से परिवर्तन हुआ. यह दो जातियों का इतिहास में नश्चित रूप से अंकित है कि इन दोनों जातियों का परिवर्तन हुआ है बाकि छुटपुट कनर्वशन हो सकते है लेकिन सारे ही कनवर्ट है यह बात सही नही है. 

1192 से भारत में मुस्लिम आकर बसना शुरू हुए: 
गौरतलब है कि 1192 से भारत में मुस्लिम आकर बसना शुरू हुए थे मोहम्मद गोरी, अकबर व बाबर उनके काल में जो भी मुस्लिम थे वह सब कनवर्ट थे जो बाहर से आए थे और यहां बस गए तो सांस्कृतिक रूप से तो उनका कनवर्शन होना जहूर खां मेहर ने बताया और यहां के कल्चर में जो बाते है वह सभी बाते उनमें मौजूद है. लेकिन धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो उसमें कुछ लोगों का कनवर्शन हुआ है.  

...राजीव गौड़ फर्स्ट इंडिया न्यूज जोधपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in