Weather Forecast: Rajasthan में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

Weather Forecast: Rajasthan में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

 Weather Forecast: Rajasthan में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

जयपुर: दक्षिण पश्चिमी मानसून (South West Monsoon) बीते चौबीस घंटे में राजस्थान (Rajasthan) में और आगे बढ़ा है और इसके प्रभाव से अनेक इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम केंद्र (Weather Station) ने इसकी जानकारी दी. मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर (Barmer, Bhilwara and Dholpur) से गुजर रही है.

प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश:
उन्होंने बताया कि मॉनसून के कारण बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई हिस्सों में 84 मिमी. तक बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) में दानपुर में 84 मिमी., पीपलखूंट में 81 मिमी., देवगढ़ 76 मिमी., धरियावाद में 63 मिमी. बारिश हुई. भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर (Bhilwara, Rajsamand, Sirohi, Pratapgarh, Chittorgarh and Barmer) जिले में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई.

राजधानी जयपुर में भी छाए रहे बादल:
राजधानी जयपुर में शनिवार को भी बादल छाए रहे और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. उल्लेखनीय है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और आगे बढ़ने का अनुमान है. 

इस बीच इस महीने एक जून से 18 जून तक राज्य में मानसून पूर्व व इतर बारिश अच्छी बारिश हुई है. समग्र रूप से इन 18 दिन में समूचे राजस्थान में सामान्य 20.0 मिमी. बारिश के बजाय वास्तविक बारिश 29.2 मिमी. रही है.
 

और पढ़ें