बारिश में रखें बालों का खास ख्याल, जानिए कैसे

बारिश में रखें बालों का खास ख्याल, जानिए कैसे

बारिश में रखें बालों का खास ख्याल, जानिए कैसे

जयपुर: जितना ज्यादा बारिश का मौसम खुशनुमा होता है उतना ही ज्यादा उमस भरा भी जो कि हमारे बालों के लिए बेहद परेशानी भरा होता है. ऐसे में बालों का उलझना, डैंड्रफ, उनका झड़ना बेहद आम सम्स्या है जिसका अगर बालों का सही से ध्यान नहीं रखा जाए तो ये इस खुशनुमा ये मौसम का पूरा मजा ही खराब कर देते हैं. ऐसा आपके साथ ना हो और आप ले पाए पूरा आनंद इसके लिए जाने कैसे रखे बारिश के मौसम में बालों का खास ख्याल- 

कंघी का सही चयन:-

बालों को टूटने से बचाने के लिए इन्हें झाड़ते वक्त एक चौड़े दांतेदार कंघी का ही प्रयोग करें. कंघी का सही चयन बालो के लिए बेहद जरुरी है, ऐसे मौसम में बालो मे चिपचिप से बालों को बचाने के लिए बड़े दातों वाली कंघी का उपयोग करे. कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करें. इससे बालों की गांठे सुलझ जाएंगी और ये कम टूटेंगे

गुनगुने पानी का करे उपयोग:-

शैम्पू लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बाल अच्छे से गीले हो और बालों को धोते वक्त गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.क्योकि इस मौसम में पानी थोड़ा ठंड़ा होता है  जो बालो में रुखेपन की समस्या पैदा करता है. गुनगुने पानी से पाल एकदम रेशमी जैसे साफ होते है. 

खाने-पीने का रखे विशेष ध्यान:-

मौसम कोई भी हो खाने-पीने का हमारे बालों पर हमेशा असर होता है, आपके स्किन की ही तरह बालों को भी हाइड्रेशन की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरुर पिएं और संतुलित प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करे.डाइट में खुब सारी फल-सब्जियों को शामिल करे ताकि बालो में चमक बनी रहे.

तेल की चम्पी है जरुरी:- 

मौसम चिपचिपा है तो ये ना समझे की ऐसे में बालों का रुखा रखे ऐसे मौसम में तेल की चम्पी बालों के लिए बेहद जरुरी है, 15 दिन में एक बार तेल जरुर लगाएं साथ ही प्रोटीन युक्त हेयर स्पा भी जरुर करवाएं ताकि बालों में नमी बरकरार रहे.
 

और पढ़ें