नगरपरिषद ने पर्यटन क्षेत्र में शहर को पहचान दिलाने के लिए की पहल

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/19 01:17

डूंगरपुर। देशभर में स्वच्छता के क्षेत्र में नाम कमाने के बाद अब डूंगरपुर नगरपरिषद ने पर्यटन के क्षेत्र में शहर को पहचान दिलाने के लिए की पहल की है। डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से 29 से 31 दिसम्बर तक डूंगरपुर फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा । होटल व्यवसायी, उद्यमी और भामाशाह के सहयोग से होने वाले तीन दिवसीय आयोजन में जहा राजस्थान व वागड़ की संस्कृति का मिश्रण नजर आएगा। वही स्वच्छता, पर्यावरण व बेटी बचाओ व बेटी पढाओ के सन्देश के साथ कई एक्टिविटी फेस्टिवल में आकर्षण का केंद्र रहेगी ।

ये है देश व प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर डूंगरपुर । जिसकी स्वच्छता की तारीफ़ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने मुख से कर चुके है । स्वच्छता के क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर चुकी नगरपरिषद अब पर्यटन के क्षेत्र में भी अपनी अलग एक पहचान बनाने के लिए तीन दिवसीय डूंगरपुर फेस्टिवल 29 दिसम्बर से आयोजित करने जा रही है । रिंग रोड व बादल महल पर आयोजित होने वाले फेस्टिवल में इस बार पर्यटकों को विशेष रूप से आकर्षित करने पर ध्यान दिया जा रहा है। फेस्टिवल के साथ डूंगरपुर की स्वच्छता व विकास यात्रा को पर्यटक देख सकेगा। परंपरागत आदिवासी गैर नृत्य, संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। सभापति केके गुप्ता ने बताया कि फेस्टिवल को ऐतिहासिक बनाने के लिए स्थानीय होटल संघ के पदाधिकारियों ने अंतिम रूप दिया जा रहा है । गुप्ता ने बताया की तीन दिवसीय फेस्टिवल में स्थानीय कलाकार व राजस्थानी नृत्य, लोक नृत्य की प्रस्तुति होगी। वही प्रसिद्ध सुफी गायक फकीरा खान एंड ग्रुप द्वारा राजस्थान व बॉलीवूड थीम पर प्रस्तुति दी जाएगी। इसके साथ ही पर्यटकों को राजस्थान व वागड की संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए रिंग रोड पर वागड़ व राजस्थान की संस्कृति की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

इधर फेस्टिवल से विद्यार्थियों को जोड़ने और स्थानीय प्रतिभाओ को मंच देने के उद्देश्य से बादल महल रिंग रोड की दीवारों पर स्थानीय नौनिहाल कलाकारों के द्वारा चित्रकारी की जाएगी। जिसमे शहर के 500 विद्यार्थी एक साथ अपनी कला से बादल महल रिंग रोड की दीवारों को चित्रों के माध्यम से नया रूप देंगे। दीवारों पर शहर की स्वच्छता, पर्यटन, पर्यावरण और जल स्वालंबन, बेटी बचाओ व बेटी पढाओ सहित शहर की ऐतिहासिक धरोहरों की मनमोहक चित्रकारी की जायेगी । सभापति के के गुप्ता ने बताया की सर्वश्रेष्ठ चित्रकारी के लिए विद्यार्थियों को पुरुस्कृत भी किया जाएगा । 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किये जा रहे डूंगरपुर फेस्टिवल की तैयारिया जोरो शोरो पर चल रही है । खासकर के गुजराती पर्यटकों को डूंगरपुर लाने के लिए गुजरात में भी फेस्टिवल को लेकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है । लेकिन नगरपरिषद के पर्यटन को बढ़ावा देने के ये प्रयास कितने सफल होंगे ये तो आने वाला समय बतायेगा । 
पुनीत चतुर्वेदी  फर्स्ट इंडिया न्यूज़ डूंगरपुर 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

PM Modi to address BJP\'s \'Vijay Sankalp Sabha\' rally in Tonk Rajasthan

जानिए कैसे बाँसुरी रखने पर आपके घर में होगी धन की वर्षा | Good Luck Tips
पुलवामा हमले के बाद सेना की हिटलिस्ट में फिदायीन टॉप पर
पाकिस्तान ने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की शिकायत
कुछ बड़ा करेगा भारत, ट्रंप ने जताई चिंता
इस बार का चुनाव होगा - Money Game !
मोदी के साथ - RSS का हाथ !
नियमों की धज्जियां उड़ा रही है नोएडा अथॉरिटी