मंडाले Myanmar Military Coup: सियासी रण में नया मोड़, बिजनेसमैन ने किया नेता सू ची को नगद भुगतान करने का दावा

Myanmar Military Coup: सियासी रण में नया मोड़, बिजनेसमैन ने किया नेता सू ची को नगद भुगतान करने का दावा

Myanmar Military Coup: सियासी रण में नया मोड़, बिजनेसमैन ने किया नेता सू ची को नगद भुगतान करने का दावा

मंडालेः म्यांमा में सियासी रण थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. हाल ही में सैन्य शासकों के साथ संपर्क रखने वाले, निर्माण क्षेत्र से जुड़े एक प्रभावशाली पूंजीपति व्यक्ति ने यह दावा किया है कि पदच्युत नेता आंग सान सू ची को उसने स्वयं पांच लाख डॉलर से अधिक नगद राशि दी थी. उसने सरकारी टेलीविजन पर यह दावा किया है. माउंग वईक के इस वक्तव्य से सू ची के खिलाफ और गंभीर आरोप सकते हैं.

सेना पहले भी कर चुकी है सू ची को भ्रष्टाचार में फंसाने का प्रयास

गौरतलब है कि म्यांमा में एक फरवरी को हुए तख्तापलट के बाद से सू ची हिरासत में है. दूसरी ओर, लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेताओं की बहाली की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर सुरक्षा बल बर्बरता कर रहे हैं. सेना सू ची को भ्रष्टाचार में फंसाने का पहले ही प्रयास कर चुकी है. उसका आरोप है कि एक राजनीतिक सहयोगी ने उन्हें 6,00,000 डॉलर से अधिक की सोने की ईंटे दीं है. 

सू ची तथा राष्ट्रपति विन मिंत पर लगे हैं ये गंभीर आरोप

सू ची तथा राष्ट्रपति विन मिंत पर अशांति फैलाने, वॉकी-टॉकी रखने तथा महामारी के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप हैं. सू ची पर अनेक आरोप लगाते हुए माउंग वईक ने सरकारी टीवी पर कहा है कि अपने कारोबार में मदद करने के बदले उसने सरकार में मंत्रियों को धन दिया था. उसने कहा है कि सू ची को 2018 में 1,00,000 डॉलर, 2019 में 1,50,000 डॉलर, पिछले वर्ष फरवरी में 50,000 डॉलर और अप्रैल में 250,000 डॉलर की राशि उसने दी है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें