VIDEO: NHAI का बड़ा कदम, दिल्ली-जयपुर NH-8 को 8 लेन में बदलने के प्रोजेक्ट को किया बंद

Nirmal Tiwari Published Date 2019/08/09 05:46

जयपुर: पैसे की कमी का बहाना बनाकर एनएच 8 के मेंटिनेंस और विस्तार का काम बंद करने वाली पिंकसिटी एक्सप्रेस वे कंपनी को एनएचएआई ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. अब एनएचएआई खुद जयपुर-दिल्ली 6 लेन प्रोजेक्ट के बचे हुए कार्य को पूरा करेगा. इसके लिए एनएच 8 को 8 लेन में बदलने के प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया है. अब एनएच 8 दिल्ली-बड़ौदा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट से जुड़ेगा. एक रिपोर्ट:

एनएचएआई कर रहा तीनों टोल को टेकओवर:
दिल्ली-जयपुर एनएच 8 को 8 लेन में बदलने के प्रोजेक्ट को एनएचएआई ने बंद कर दिया है. अब एनएच 8  को दिल्ली-बड़ौदा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा. इससे राजधानी जयपुर को दिल्ली के लिए दो विकल्प मिलेंगे. एनएच 8 जयपुर से दिल्ली तक पहले से है. अब दौसा के पास से एनएच 8 को दिल्ली-बड़ौदा एक्सप्रेस वे से जोड़ दिया जाएगा. इसलिए एनएचएआई ने एनएच 8 को 8 लेन में बदलने के प्रोजेक्ट कां बंद कर दिया है. इसके साथ ही एनएचएआई ने जयपुर-दिल्ली एनएच 8 के तीनों टोल प्लाजा को टेक ओवर करने का फैसला किया है और 6 लेन प्रोजेक्ट के शेष बचे करीब 150 करोड़ रुपए के कार्यों को भी खुद ही पूरा करने का फैसला किया है. 

पिंकसिटी एक्सप्रेस वे टोल कंपनी से भी करार होगा रद्द:
दरअसल एनएच 8 को पिंकसटी एक्सप्रेस वे कंपनी द्वारा पूरा किया जाना था लेकिन कंपनी ने धन की कमी होने के नाम पर पिछले 6 महीने से यहां सभी कार्य बंद कर दिए. इस पर एनएचएआई ने कंपनी पर जुर्माना भी लगाया. एनएचएआई के सीजीएम एमके जैन ने बताया कि राजधानी जयपुर को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने वाला एनएच 8 सबसे अहम नेशनल हाईवेज में से एक है. पिंकसिटी एक्सप्रेस वे कंपनी द्वारा यहां काम बंद करने से यात्रियों को जरूरी सुविधा नहीं मिल पा रही थी. सड़क कई जगह से खराब हो गई थी और 6 लेन का काम भी कई जगह पूरा नहीं हो पाया था. ऐसे में एनएचएआई ने खुद ही प्रोजेक्ट को पूरा करने का फैसला किया है. अब एनएचएआई अगले 6 महीने में इस सड़क की मरम्मत व रखरखाव कार्य के साथ ही विस्तार संबंधी शेष कार्य पूरे कर लेगा. इसके बाद दिल्ली-बड़ौदा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के अगले दो वर्ष में दौसा तक पूर्ण होने पर एनएच 8 को वाया दौसा इस प्रोजेक्ट से जोड़ दिया जाएगा. दिल्ली-बड़ौदा एक्सप्रेस वे 8 लेन का होगा जो दिल्ली से अलवर, भरतपुर, दौसा सहित 6 जिलों से होकर निकलेगा. 

... संवाददाता निर्मल तिवारी की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in