close ads


Namaste Trump: डोनाल्ड ट्रंप पहुंचे आगरा, राज्यपाल और सीएम योगी ने की अगवानी

Namaste Trump: डोनाल्ड ट्रंप पहुंचे आगरा, राज्यपाल और सीएम योगी ने की अगवानी

आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप अहमदाबाद से आगरा पहुंच चुके है. आगरा एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डोनाल्ड ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका का स्वागत किया. अब वे ताजमहल के दीदार के लिए रवाना हुए. इससे पहले अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गले लगकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. इसके बाद एयरपोर्ट से मेगा रोड के लिए काफिला रवाना हुआ. ये रोड शो पूरे 22 किमी का था. रोड शो के दौरान जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम समा बांध रहे थे.

Namaste Trump: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले, अमेरिका हमेशा बना रहेगा भारत का वफादार 

वहीं आम जनता भी ट्रंप की झलक पाने के लिए बेताब नजर आ रही थी. ​मेगा शो का काफिला साबरमती पहुंचा. जहां पर डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि अर्पित की. ट्रंप ने बापू की प्रतिमा पर सूत की माल्या पहनाई. इसके बाद ट्रंप और मेलानिया ने चरखा चलाया, साथ ही पीएम मोदी ने इसका महत्व समझाया. वहीं साबरमती आश्रम में डोनाल्ड ट्रंप ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा. डोनाल्ड ट्रंप ने इस संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. इसके बाद ​काफिला मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हुआ. जहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होना था. 22 किमी. का सफर तय कर आखिर काफिला मोटेरा स्टेडियम पहुंचा.

ट्रंप की झलक पाने के लिए बेताब:
जहां पर लोग ट्रंप की झलक पाने के लिए बेताब थे. यहां पर केन्द्रीय मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत बीजेपी की तमाम हस्तियों ने ट्रंप से मुलाकात की. इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन हुआ. पीएम मोदी ने संबोधन की शुरूआत ‘भारत माता की जय’ के जयकारे के साथ की. फिर पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही. पीएम मोदी ने यहां कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया. मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है. अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं. 

मेलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात:
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और ट्रंप के रिश्ते और गहरे हुए हैं. यह एक नया अध्याय है. ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को शाकार करने के लिए उन्होंने जो किया वह पूरी दुनिया जानती है. हम पूरे परिवार का तहे दिल से स्वागत करते हैं. मेलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है. समाज में आप जो बच्चों के लिए कर रही हैं, वह प्रशंसा करने के काबिल है.

इवांका आप जब पिछली बार भारत आई थीं...
पीएम मोदी ने कहा कि इवांका आप जब पिछली बार भारत आई थीं तो आपने कहा था कि मैं दोबारा भारत आना पसंद करूंगी. आज आप दोबारा भारत आईं हैं, आपका स्वागत है. उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया ट्रंप को सुनना चाहती है. मैं उन्हें धन्यवाद देते हुए आपसे कुछ बातें जरूर करूंगा.

दोनों देशों के बीच हुए संबंध और मजबूत :
मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की तारीफ जमकर तारीफ की. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया और कहा कि पीएम मोदी एक सच्चे चैम्पियन हैं. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया की तारीफ की और अमेरिका को सच्चा साथी बताया. वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत को साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ना है. ट्रंप के इस दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं. 

Namaste Trump: पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और अमेरिका के रिश्ते और गहरे हुए

राष्ट्रपति ट्रंप ने दो भारतीय दिग्गज क्रिकेटरों का भी नाम लिया। इसके साथ-साथ उन्होंने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की भी तारीफ की. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि 5 महीने पहले युनाइटेड स्टेट्स में हमने आपके महान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टेक्सास के एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में स्वागत किया था और आज भारत ने हमारा (डोनाल्ड ट्रंप समेत उनका परिवार) स्वागत अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में किया है.

कोहली और तेंदुलकर का किया जिक्र

इसी दौरान उन्होंने भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का जिक्र किया. भारत की तारीफ करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रंप ने कहा है कि दुनियाभर के लोग बॉलीवुड की मूवीज देखते हैं. आप महान क्रिकेट सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को चीयर करते हैं जो आपको विशाल बनाता है.

इवांका ट्रंप ने ली सेल्फी:
मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों के लिए बैठने की क्षमता है जहां ट्रंप और मोदी ने लोगों को संबोधित किया. ट्रंप के स्वागत के लिए स्टेडियम खचाखच भरा हुआ नजर आया. वहीं ट्रंप के बेटी इवांका ट्रंप ने स्टेडियम में मौजूद लोगों के साथ सेल्फी भी लीं.

ताजमहल का दीदार:
बताते चलें कि डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद से आगरा पहुंच गए हैं. वे यहां पर ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद सोमवार को ही वे दिल्ली पहुंचेंगे. रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार सुबह वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित स्वागत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद वह राजघाट जाएंगे. ट्रंप मंगलवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे. इसके बाद ट्रंप रोजवेल्ट हाउस में भारत के प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे. शाम को वह फिर राष्ट्रपति भवन जाएंगे, जहां पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे, फिर रात 10 बजे वह भारत से जर्मनी के लिए रवाना होंगे.

और पढ़ें