नई दिल्ली PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि, विजय मशालों का अनंत ज्वाला में विलय किया

PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि, विजय मशालों का अनंत ज्वाला में विलय किया

PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि, विजय मशालों का अनंत ज्वाला में विलय किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को, 1971 के युद्ध में भारत की विजय और बांग्लादेश के निर्माण के अवसर पर मनाए जा रहे 50वें विजय दिवस पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर आयोजित एक समारोह में भी प्रधानमंत्री ने शिरकत की.

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अनन्‍त ज्‍वाला से स्वर्णिम विजय मशाल जलाई थी. साथ ही उन्होंने चार अन्य मशालें भी जलाई थीं, जिन्हें चार अलग-अलग दिशाओं में भेजा गया था. चारों मशालें सियाचिन, कन्याकुमारी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लोंगेवाला, कच्छ के रण और अगरतला सहित समूचे देश में यात्रा कर नई दिल्ली पहुंची हैं. इन मशालों को 1971 के युद्ध से संबंधित प्रमुख क्षेत्रों और वीरता पुरस्कार विजेताओं के गृह नगरों में भी ले जाया गया था. प्रधानमंत्री ने इन चारों मशालों का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अनंत ज्वाला में विलय किया. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित थे.

मोदी ने बाद में एक ट्वीट में कहा कि विजय दिवस के इस खास मौके पर मुझे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करने और उन चार मशालों को अनंत ज्वाला में विलय करने का सौभाग्य हासिल हुआ, जिन्हें पिछले एक वर्ष के दौरान देश के विभिन्न कोनों में ले जाया गया था. 1971 के युद्ध में भारत की विजय और बांग्लादेश के निर्माण को भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें