देहरादून PM नरेंद्र मोदी पहुंचे देहरादून, 18 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

PM नरेंद्र मोदी पहुंचे देहरादून, 18 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

PM नरेंद्र मोदी पहुंचे देहरादून, 18 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां पहुंचे और देहरादून- दिल्ली के बीच महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे के शिलान्यास सहित 18000 करोड रूपये की कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया . प्रधानमंत्री दोपहर बाद अपराहन एक बजे के बाद परेड ग्राउंड पहुंचे जहां वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे .

मोदी ने वर्चुअल तरीके से जिन 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखीं उनमें आर्थिक गतिविधियों को बढावा देने तथा निवेश को प्रोत्साहन देने के उददेश्य से 8700 करोड रूपये की अनुमानित लागत से बनने वाला 175 किलोमीटर लंबा दून—दिल्ली एक्सप्रेस वे भी शामिल है . इसके बनने से दिल्ली से देहरादून की दूरी ढाई घंटे की हो जाएगी. इस पर वन्यजीवों के आवागमन के लिए अवरोध मुक्त एशिया का सबसे बडा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कारिडोर भी प्रस्तावित है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने 220 करोड रूपये की लागत से बदरीनाथ धाम तथा 54 करोड रूपये की लागत से गंगोत्री और यमुनोत्री में कई विकास योजनाओं तथा लक्ष्मणझूला सेतु के समीप गंगा नदी पर 69करोड रू की लागत से 132 मीटर लंबे पुल की भी आधा​रशिला रखी .

लोकार्पण की गई सात प्रमुख परियोजनाओं में यमुना नदी पर 120 मेगावाट की व्यासी पन बिजली परियोजना और चारधाम आलवेदर सडक परियोजना का राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर देवप्रयाग और श्रीकोट के बीच 38 किलोमीटर सडक चौडीकरण परियोजना भी शामिल है. इसके अलावा, वह आल वेदर सडक परियोजना के तहत ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्रहमपुरी और कौडयाल के बीच 33 किलोमीटर सडक तथा 67 करोड रूपये की लागत से देहरादून में हिमालयन संस्कृति केंद्र का भी उदघाटन किया . सोर्स- भाषा

और पढ़ें