नई दिल्ली Vijay Diwas 2021: 50वें विजय दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने 1971 युद्ध के शहीदों को किया नमन

Vijay Diwas 2021: 50वें विजय दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने 1971 युद्ध के शहीदों को किया नमन

Vijay Diwas 2021: 50वें विजय दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने 1971 युद्ध के शहीदों को किया नमन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहादत देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के पराक्रम और बलिदान को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि 50वें विजय दिवस पर मैं मुक्तियोद्धाओं, वीरांगनाओं और भारतीय सशस्त्र बलों के वीर जवानों की वीरता और बलिदान को याद करता हूं. साथ मिलकर हमने दमनकारी ताकतों से लड़ाई लड़ी और विजय हासिल की. ढाका में राष्ट्रपति जी की उपस्थिति प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष महत्व रखती है. ज्ञात हो कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 50वें विजय दिवस पर आयोजित समारोहों में भाग लेने बांग्लादेश गए हैं. 

1971 में आज ही के दिन पूर्वी पाकिस्तान के चीफ मार्शल लॉ एडमिनिस्ट्रेटर लेफ्टिनेंट जनरल आमिर अब्दुल्ला खान नियाजी और पूर्वी पाकिस्तान में स्थित पाकिस्तानी सैन्य बलों के कमांडर ने बांग्लादेश के गठन के लिए ‘इंन्स्ट्रूमेंट ऑफ सरेंडर’ पर हस्ताक्षर किए थे. नियाजी ने ढाका में भारतीय और बांग्लादेश बलों का प्रतिनिधित्व कर रहे जगजीत सिंह अरोरा की उपस्थिति में ये हस्ताक्षर किए थे. 1971 में नौ महीने तक चले युद्ध के बाद बांग्लादेश अस्तित्व में आया. सोर्स- भाषा

और पढ़ें