छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को उड़ाया, 5 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को उड़ाया, 5 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को उड़ाया, 5 जवान शहीद

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले से करीब 40 किमी दूर धौड़ाई के पास कड़ेनार में नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को विस्फोट से उड़ा दिया है. इसमें 5 जवान शहीद हो गए है. आठ गंभीर रूप से घायल हैं. विस्फोट से बस करीब 33 फीट ऊपर हाईटेंशन वायर से टकराई जिससे जवानों को करंट का झटका भी लगा है.

ब्लास्ट वाला एरिया नक्सलियों का लिबरेटेड जोन माना जाता है:
DRG के ये जवान तीन दिन से नक्सल ऑपरेशन में थे और वापस लौट रहे थे. घटना के बाद बड़ी संख्या में बैकअप फोर्स घटनास्थल के लिए रवाना हुई. घायलों को पहले धौड़ाई हास्पिटल फिर 108 से नारायणपुर लाया गया. जिस इलाके में नक्सलियों ने ब्लास्ट किया है. वह नक्सलियों का लिबरेटेड जोन माना जाता है. यहां पूरी तरह नक्सलियों का कब्जा है.

2010 में भी नक्सलियों ने बड़ी घटना को दिया था अंजाम:
नक्सलियों की माड़ डिवीजन यहां तैनात है. इसी इलाके में नक्सलियों ने दस साल पहले 29 जून 2010 को CRPF की 39 वीं बटालियन के 70 जवानों पर घात लगाकर हमला किया था. जिसमें 26 जवान शहीद हुए थे. दस साल बाद नक्सलियों ने इसी इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देकर अपने लिबरेटेड जोन को बरकरार रखने का संदेश देने की कोशिश है.

जवानों को सेना के हेलिकॉप्टर से भेजा गया अस्पताल:
जगदलपुर एयरबेस से मंगलवार की शाम पांच बजे के करीब सेना के दो हेलिकॉप्टरों को नारायणपुर के लिए रवाना किया गया. जिससे घायलों को एयरलिफ्ट कर रायपुर लाया गया. वहां पर घायल जवानों को भर्ती करवाया गया. 

सरकारी इंटेलिजेंस फेल इसलिए हो रही वारदाते: BJP 
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शहीद जवानों के परिजन को सांत्वना देते हुए घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने आरोप लगाया कि पुलिस की इंटेलिजेंस फेल है. सरकार के पास नक्सल नीति नहीं है. इसलिए वारदातें हो रही हैं.

नक्सलियों ने हताशा में किया हमला: कांग्रेस
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सरकार सदन में ही इस बात को मान चुकी है कि दो वर्षों के भीतर 54 से अधिक जवान शहीद हुए हैं. गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जवानों की वीरता को नमन करते हुए शहीदों और घायलों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की. कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि नक्सलियों ने हताशा में हमला किया. इसका माकूल जवाब दिया जाएगा.

CM बघेल ने दिए बेहतर इलाज के निर्देश: 
सीएम बघेल ने रामकृष्ण अस्पताल के डाक्टरों से चर्चा कर घायल जवानों को बेहतर इलाज करने की सलाह दी. वहीं कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने देर शाम राजधानी के रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल पहुंचकर घायल जवानों का हाल-चाल जाना और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की. उन्होंने जवानों से घटना की जानकारी लेकर उनकी बहादुरी की सराहना करते हुए उनका हौसला भी बढ़ाया. उनके साथ डीजीपी DM अवस्थी, ADGP अशोक जुनेजा भी थे.

मुख्यमंत्री ने DGP को भेजा मौके पर:
CM बघेल ने असम से इस घटना के तत्काल बाद डीएम अवस्थी से चर्चा कर जानकारी ली है. DGP को घटनास्थल पर जाने कहा है. सीएम ने घायलों के इलाज के लिए सभी सुविधाएं देने और विस्फोट वाले इलाके में गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि लगातार की जा रही कार्रवाई से नक्सलियों के पैर उखड़ने लगे हैं.

ये जवान हुए शहीद:
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों द्वारा जवानों से भरी बस में विस्फोट करने के बाद पुरे जिले में दहशत का माहौल है. हादसे में जय लाल उइके ग्राम-कसावाही (प्र. आरक्षक), करन देहारी अंतागढ़ (ड्राइवर), सेवक सलाम कांकेर, पवन मंडावी बहीगांव और विजय पटेल नारायणपुर शहीद हो गए.

और पढ़ें