नई दिल्ली भारत को दुनिया के अन्य देशों के साथ जुड़ने की आवश्यकता: वाणिज्य सचिव

भारत को दुनिया के अन्य देशों के साथ जुड़ने की आवश्यकता: वाणिज्य सचिव

भारत को दुनिया के अन्य देशों के साथ जुड़ने की आवश्यकता: वाणिज्य सचिव

नई दिल्ली: वाणिज्य सचिव बीवीआर सुब्रमणियम ने कहा कि भारत को दुनिया के अन्य देशों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है क्योंकि इसके बिना यह वैश्विक बाजारों से दूर हो जाएगा, उन्होंने यह भी कहा कि देश को संतुलित तरीके से मुक्त व्यापार समझौते (FTA) करने की आवश्यकता है. 

उन्होंने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने पिछले 20 वर्षों में बहुत कुछ नहीं किया है और उद्योग बहुपक्षीय प्रणाली से बहुत कुछ प्राप्त करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. इसका कारण इसमें आंतरिक तौर पर संरचनात्मक समस्याएं हैं. सचिव ने कहा कि इसके चलते दुनिया अपने स्तर पर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय व्यवस्था कर रही है. 

भारत को FTA करने की जरुरत:
सुब्रमणियम ने कहा कि हम किसी क्षेत्रीय व्यवस्था में शामिल नहीं हैं. अगर भारत वैश्विक स्तर पर आर्थिक और व्यापार शक्ति बनना चाहता है, हमें एफटीए करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि लेकिन साथ ही हमें इसे (FTA) संतुलित रूप से करने की जरूरत है. यानी ऐसा समझौता हो जो हमें पर्याप्त रूप से खरीदने के साथ बेचने की भी अनुमति दे. इसके कुछ नुकसान भी होंगे और कुछ लाभ भी होंगे. सुब्रमणियम ने कहा कि भारत को दुनिया के अन्य देशों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है क्योंकि इसके बिना, यह वैश्विक बाजारों से बाहर हो जाएगा. इसे हर किसी को समझने की जरूरत है. 

उन्होंने कहा कि भारत फिलहाल 20 मुक्त व्यापार समझौतों पर बातचीत कर रहा है. इनमें से छह के मामले में तेजी आयी है जबकि अन्य ठंडे बस्ते में है, सचिव ने कहा कि पहले जो भी एफटीए किये गये वह संभावनाओं के अनुरूप उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें