न्यूयॉर्क न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी को चुना गया प्रमुख राजस्थानी प्रवासी संगठन का अध्यक्ष

न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी को चुना गया प्रमुख राजस्थानी प्रवासी संगठन का अध्यक्ष

न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी को चुना गया प्रमुख राजस्थानी प्रवासी संगठन का अध्यक्ष

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी को प्रमुख प्रवासी संगठन ‘राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका’ (आरएएनए), न्यूयॉर्क का अध्यक्ष चुना गया है. न्यूयॉर्क की आरएएनए की कार्यकारी समिति में अध्यक्ष के रूप में भंडारी, उपाध्यक्ष के रूप में कनक गोलिया, नीलम मोदी को सचिव और कुशल संचेती को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. संगठन के चुनाव आयुक्त अशोक संचेती ने कहा कि कार्यकारी समिति के सदस्य निर्विरोध चुने गए.

संगठन ने बीते वर्षों में कई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए हैं, जिनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को आमंत्रित किया जा चुका है. आरएएनए देश में राजस्थानी सांस्कृतिक विरासत को रेखांकित करने और बढ़ावा देने के साथ-साथ यहां और राज्य के प्रवासी लोगों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य कर रही है . भंडारी ने कहा कि जल्द ही वैश्विक आरएएनए सम्मेलन आयोजित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है. यहां भारत का महावाणिज्य दूतावास आरएएनए और ‘जयपुर फुट यूएसए’ के साथ 30 मार्च को ‘राजस्थान दिवस’ पर एक ऑनलाइन उत्सव का आयोजन कर रहा है. इस कार्यक्रम में महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल, राजस्थान के लोकप्रिय लोक गायक स्वरूप खान और राज्य से अन्य प्रतिष्ठित कलाकार हिस्सा लेंगे.

 राजस्थान की भाषा और सांस्कृतिक विरासत का एक विशेष उत्सव आयोजित किया :

पिछले महीने ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ के अवसर पर भारत के महावाणिज्य दूतावास में राजस्थान की भाषा और सांस्कृतिक विरासत एवं राज्य के समृद्ध खान-पान तथा जीवंत रंगों का प्रदर्शन करते हुए धूमधाम से कार्यक्रम मनाया गया था. वाणिज्य दूतावास और जयपुर फुट यूएसए ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत राजस्थान की भाषा और सांस्कृतिक विरासत का एक विशेष उत्सव आयोजित किया था. सोर्स-भाषा     

और पढ़ें